अभी नहीं जागे तो हिंदू समाज हो जाएगा विलुप्त: तुलसी पूजन कार्यक्रम में प्रो यदुनाथ पांडे - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad



 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Monday, December 26, 2022

अभी नहीं जागे तो हिंदू समाज हो जाएगा विलुप्त: तुलसी पूजन कार्यक्रम में प्रो यदुनाथ पांडे



एकल अभियान रामगढ़ की ओर से रविवार को स्थान मारवाड़ी धर्मशाला के प्रांगण में श्री तुलसी पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एकल अभियान के सचिव मनीष अग्रवाल के द्वारा की गई थी। मुख्य अतिथि के तौर पर यदुनाथ पांडे, विशिष्ट अतिथि के तौर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के रामगढ़ संघचालक शत्रुघन प्रसाद,  आचार्य स्वामी दिव्य ज्ञान, ज्ञान ब्रह्म पाठक, अमरेंद्र विष्णुपुरी और चेतन अग्रवाल रहे। विक्रम का मंच संचालन प्रोफेसर संजय सिंह के द्वारा किया गया। कार्यक्रम आरंभ होने से पहले एकल अभियान की कार्यकर्ता रीता कुमारी और सुनीता कुमारी के द्वारा भजन एवं हनुमान चालीसा की प्रस्तुति की गई। तुलसी पूजन के कार्यक्रम के दौरान पुरोहित के तौर पर पंडित विष्णु शर्मा ने पूजन विधि कराया। 

नित्य शक्ति, सुप्त शक्ति, सज्जन शक्ति और सम विचारी शक्ति समय की मांग: शत्रुघ्न प्रसाद

रामगढ़ संघचालक शत्रुघ्न प्रसाद के द्वारा स्वागत भाषण में कहा गया कि आज के समय की मांग है कि नित्य शक्ति, सुप्त शक्ति,  सज्जन शक्ति और सम विचारी शक्ति को संगठित होने की आवश्यकता है।

नहीं जागे तो डायनासोर की तरह हिंदू भी हो जाएगा विलुप्त: प्रोफ़ेसर यदुनाथ पांडे

मुख्य वक्ता पूर्व सांसद यदुनाथ पांडे जी ने कहा कि समय-समय पर हिंदू धर्मावलंबियों को धर्मेंद्र करने वाले और कट्टरपंथियों के द्वारा आघात पहुंचाने का प्रयास किया गया है। झारखंड में मिशनरी संस्थाएं पूतना बनकर झारखंड के जनजातीय समाज को भ्रमित करने का काम कर रही है। त्रेता में भगवान राम रहे द्वापर में भगवान श्री कृष्ण और कलयुग में संघे शक्ति कलियुगे ही सफल होगा। अभी भी हिंदू नहीं जागा तो डायनासोर की तरह हिंदू समाज विलुप्त हो जाएगा। आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उसके कई अनुषांगिक संगठनों की वजह से हिंदू समाज को बचा हुआ है। एकल अभियान का यह प्रयास हिन्दू समाज के लिए बहुत अच्छा कार्य कर रही है। यह तुलसी पूजन कार्यक्रम से हर घर मे तुलसी पूजन होगा जिससे पूरे रामगढ़ में हिन्दू समाज को संगठित करने का काम करेगा। 

घर घर में पहुंचे तुलसी इसकी जिम्मेदारी एकल अभियान की: प्रमोद सिंह

एकल अभियान के प्रांत के अधिकारी प्रमोद सिंह ने कहा कि यह तुलसी पूजन तक ही सीमित ना हो बल्कि गाँव के हर घर तक तुलसी पहुंचे इसकी जिम्मेदारी एकल अभियान के कार्यकर्ताओं का ही है। एकल अभियान पिछले 30 सालों से लगातार  अपने उद्देश्य पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि आज के दिन गुरु गोविंद के 2 पुत्रों फतेह सिंह और ज़ोरावर सिंह को भी याद करने का दिन है जिसे मुगलों ने दीवारों पर चुनवा दिया था।  

अब समय आ गया है, खुलकर विरोध हो मतांतरण का : स्वामी दिव्य ज्ञान जी महाराज

स्वामी दिव्यज्ञान महाराज ने कहा कि एकल अभियान अदभुत कार्य कर रहा है। उन्होंने झारखंड की मूल समस्या पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा कि आज झारखण्ड में जनजातीय समाज मे मतांतरण जोरों पर है। इस विषय पूरे राष्ट्रवादी विचार के संगठनो को अब खुलकर विरोध करना चाहिए। आज पूरे झारखंड में  88 एनजीओ इन कामों में लगा हुआ है। एक बार फिर इन्होंने कानून का उलंघन कर मतांतरण करने का  काम किया है। इनमें से 35 पर सीबीआई की करवाई की सिफारिश भी हुई है। इसके लिए आंदोलन होना चाहिए। वर्तमान सरकार को बहु इसपर ध्यान देने की आवश्यकता है। 


आचार्य कृष्ण जी महाराज ने कहा कि तुलसी पूजन दिवस कार्यक्रम के दौरान हम सभी लोगों को यह शपथ लेनी चाहिए कि हम एक दूसरे को उपहार में तुलसी पौधा दें और हर घर में तुलसी लगे यह भी सुनिश्चित हो।

जिस घर में रहती है तुलसी उस घर में नहीं रहती है अशांति: अमरेंद्र विष्णुपुरी

अमरेंद्र विष्णुपुरी ने तुलसी की महिमा बताते हुए कहा कि तुलसी पूजन दिवस के रूप में आज के दिन मनाया जा रहा है लेकिन हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा सदियों से होती आ रही है। तुलसी के पत्तों में औषधीय गुण के साथ-साथ कई धार्मिक गुण भी विद्यमान हैं। जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर में कभी भी अशांति नहीं रहती, उस घर पर मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा सदैव रहती है।


इस दौरान तुलसी पूजन समारोह समिति के बृजेश पाठक, रवि मिश्रा, आनंद बरेलिया, शिवकुमार महतो, सुशील कुमार सिंह, धर्मेंद्र साव भोपाली, विशाल जयसवाल, ऋषिकेश सिंह, विजय जयसवाल, अनमोल सिंह, वसुध तिवारी, रोबिन गुप्ता, अर्चना महतो, विजय अग्रवाल, इला रानी पाठक नारायण सिंह, दिनेश पाठक, संजीव बरेलिया मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us