योग हमें स्वस्थ तन के साथ-साथ आध्यात्मिकता से भी जोड़ता है : डॉ शारदा प्रसाद - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Wednesday, June 22, 2022

योग हमें स्वस्थ तन के साथ-साथ आध्यात्मिकता से भी जोड़ता है : डॉ शारदा प्रसाद



 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रामगढ़ महाविद्यालय में मंगलवार को योग दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इसका आयोजन रामगढ़ के बहुउद्देशीय परीक्षा भवन में प्रभारी प्राचार्य शारदा प्रसाद के नेतृत्व में किया गया। सबसे पहले इस कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलन कर किया गया।  सभी प्रकार के व्यायाम आसन और योग का आयोजन डॉ सुनील कुमार अग्रवाल के निर्देशन में किया गया। मौके पर डॉ शारदा प्रसाद ने कहा कि आम लोगों का जीवन अस्त व्यस्त होने की वजह से भाग दौड़ में ही बीत जाया करता है। ऐसे मौके पर भागदौड़ भरी जिंदगी में योग का महत्व और भी अधिक बढ़ चुका है। योग करने से तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं ।  योग हमें स्वस्थ तन ही नहीं बल्कि आध्यात्मिकता से भी जोड़ने का काम करता है। उन्होंने यह भी संदेश दिया कि हर एक व्यक्ति को समय के अभाव के बावजूद 15 मिनट प्रतिदिन योगाभ्यास और सूक्ष्म व्यायाम नियमित रूप से करना चाहिए। 


कार्यक्रम की शुरुआत में डॉक्टर सुनील कुमार अग्रवाल ने ओम का उच्चारण गायत्री पाठ और महामृत्युंजय जाप कर किया। इसके बाद सर्वप्रथम सूक्ष्म व्यायाम मर्कटासन मकरासन भुजंगासन कपालभाति अग्निसार भ्रामरी उदगीथ सिहासन और हास्य आसन आदि विविध आसन करवा कर इन सभी आसनों की महत्ता भी बताया गया। 


इस दौरान मुख्य रूप से डॉ रेखा प्रसाद, डॉ रत्ना पांडे, डॉ बक्शी ओम प्रकाश सिन्हा, डॉ अनामिका डॉक्टर कामना राय, रोज उरांव, प्रीति कमल, बलवंती मिंज, किशुन महतो, सरयू महतो, सुरेश महतो, पुष्पा महतो,सुमंत महली, बासुदेव प्रसाद, अजीता किंडो प्रदीप अरण्य आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us