आत्मनिर्भर भारत में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण : प्रो सुरेश - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Tuesday, November 16, 2021

आत्मनिर्भर भारत में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण : प्रो सुरेश

 



  • प्रेस दिवस पर सीयूजे में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति का व्याख्यान


राँची। राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग द्वारा राष्ट्रीय व्याख्यानमाला  का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और विशिष्ट वक्ता माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो केजी सुरेश ने कहा कि प्रेस काउंसिल को सशक्त भूमिका प्रदान कर राष्ट्रीय स्तर पर मीडिया काउंसिल ऑफ इंडिया का गठन मौजूदा परिदृश्य  की ज़रूरत है। यह आत्मनिर्भर भारत के  लिए ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि भारतीय मीडिया की यह ख़ासियत रही है की वह हमेशा कार्यप्रणाली का आत्मावलोकन करता रहा है। जो अन्य पेशे में दिखाई नहीं देता। 


प्रो सुरेश ने कहा कि 21वीं सदी के भारत में हमें रचनात्मक और समाधानपरक सोच के साथ आगे बढ़ना होगा, जिसमें मीडिया की भूमिका अहम है। 


उन्होंने विद्यार्थियों को मीडिया के विभिन्न सिद्धांतों के ज़रिए यह समझाने का प्रयास किया कि पत्रकारिता का उद्देश्य समाज के अंतिम तबके के प्रत्येक नागरिक को सक्षम और जागरुक करना है। 


इस अवसर पर सीयूजे के प्रो मनोज कुमार (डीन, ऐकडेमिक), प्रो विमल किशोर (डीन, मीडिया स्कूल) और जनसंचार विभाग के प्रो देवव्रत सिंह ने आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डाला। प्रेस दिवस पर कार्यक्रम का संचालन विभाग की शिक्षिका रश्मि वर्मा, जबकि धन्यवाद ज्ञापन समन्वयक डॉ राजेश कुमार ने किया। 


इस अवसर पर सीयूजे, एमिटी यूनिवर्सिटी, उषा मार्टिन यूनिवर्सिटी, विनोद बिहारी महतो विश्वविद्यालय के शिक्षकों, शोधार्थियों और विद्यार्थियों ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us