#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (01 April 2021) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Thursday, April 1, 2021

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (01 April 2021)

 


·       सहायक निदेशक समाज कल्याण विभाग ने किया रामगढ़ जिले के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों का दौरा

·       खाद्य कारोबारी कराएं अपना पंजीकरण

·       45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति ले सकते हैं कोरोना का टीका

·       रामगढ़ थाने में दो पक्षों में मारपीट को लेकर आवेदन

·       होली में गोली कांड पर दुसरे पक्ष का सूरज राम गिरफ्तार

·       इनौस ने मनाया राष्ट्रीय युवा अधिकार दिवस

·       महाप्रबंधक ने मासिक सुरक्षा बैठक कर लिया जायजा

·       केंद्र सरकार के 4 श्रम कानून का हुआ विरोध, जलाई गई प्रतियां

·       दुलमी प्रखंड कार्यालय में विधायक ममता देवी ने आम जनों की समस्या का किया निपटारा

 

ख़बरें विस्तार से .....

 

सहायक निदेशक समाज कल्याण विभाग ने किया रामगढ़ जिले के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों का दौरा

 

रामगढ़ ।  सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार 1 अप्रैल से कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन शुरू किया गया है, इसी क्रम में बृहस्पतिवार से रामगढ़ जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन शुरू कर दिया गया है। सहायक निदेशक समाज कल्याण विभाग, रांची  पम्मी सिन्हा ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी रामगढ़  नचिकेता मिश्रा के साथ बृहस्पतिवार को रामगढ़ के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों पर कोरोना से बचाव हेतु सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन हेतु जारी दिशा निर्देशों के अनुपालन का जायजा लिया। मौके पर उन्होंने रोस्टर का पालन करते हुए सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं तथा सहायिकाओं को केंद्र का संचालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र के संचालन के दौरान सामाजिक दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करने तथा हर समय फेस कवर अथवा मास्क का प्रयोग करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उनके द्वारा सभी आंगनबाड़ी केंद्र की सेविकाओं तथा सहायिकाओं को केंद्र पर सफाई का विशेष ध्यान रखने का भी निर्देश दिया गया।

----------------

खाद्य कारोबारी कराएं अपना पंजीकरण

रामगढ़। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत प्रावधानों के अनुसार खाद्य कारोबार से जुड़े सभी व्यापारी जैसे रेस्टोरेंट, ढाबा, लाइन होटल, ठेला, राशन दुकान, मिठाई दुकान आदि को व्यापार हेतु पंजीकरण कराना अनिवार्य है। खाद्य कारोबार से जुड़े कारोबारी अनुमंडल कार्यालय स्थित खाद्य सुरक्षा शाखा में पंजीकरण एवं अनुज्ञप्ति के लिए संपर्क कर सकते हैं। गौरतलब हो कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत प्रावधानों के अनुसार खाद्य कारोबार करने से पहले अनुज्ञप्ति/ पंजीकरण कराना अनिवार्य होता है। बिना अनुज्ञप्ति पंजीकरण के खाद्य कारोबार करना कानूनन दंडनीय अपराध है एवं छह माह का कारावास तथा 5 लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

------------------- 

 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति ले सकते हैं कोरोना का टीका

रामगढ़। सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति अब कोरोना का टीका ले सकते हैं। इसके लिए जिला प्रशासन रामगढ़ द्वारा दिनांक 02 अप्रैल 2021 के लिए  निम्न केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें सदर अस्पताल रामगढ़, सीसीएल हॉस्पिटल नईसराय रामगढ़, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोला, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पतरातु, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मांडू, पीवीयूएनएल पतरातु, द होप हॉस्पिटल(निजी) रांची रोड रामगढ़,  सीसीएल हॉस्पिटल रजरप्पा, टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल घाटो(निजी), जिंदल जेएसपीएल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामगढ़, प्राइम हॉस्पिटल रामगढ़। केंद्र पर आने वाले 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को अपने मोबाइल नंबर के साथ पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड/ वोटर आईडी/ पैन कार्ड आदि लाना होगा।

 

रामगढ़ थाने में दो पक्षों में मारपीट को लेकर आवेदन

 

रामगढ़। स्टाफ क्वार्टर निवासी राजू राम व इंद्रजीत राम ने रामगढ़ दूसरे के खिलाफ मारपीट करने का आवेदन रामगढ़ थाना में दिया है। आवेदन में दोनों ने एक दूसरे पर मारपीट का आरोप लगाया । बताया गया है कि 30 मार्च को स्टॉफ क्वार्टर में हुयी मारपीट के मामले को सुलझाने को लेकर 31 मार्च को बैठक की गयी थी। इसी बैठक में दोनों के बीच विवाद बढ़ गयी और मारपीट की घटना घट गयी। इस मामले में दोनों पक्ष ने कई लोगों को भी आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया है।

--------------------

होली में गोली कांड पर दुसरे पक्ष का सूरज राम गिरफ्तार

रामगढ़। होली के दिन हुए मारपीट मामले में बाजार टांड़ निवासी सूरज राम पिता शिवा राम को गुरुवार के दिन रामगढ़ पुलिस ने 90/21 के तहत मामला दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। बताते चले कि पहले भी मारपीट और गोली कांड में 2 लोगों को जेल भेजा जा चुका था। पुलिस के अनुसार और भी लोगों की खोजबीन जारी है जल्द ही अन्य लोगों की भी गिरफ्तारी होगी।

--------------------

इनौस ने मनाया राष्ट्रीय युवा अधिकार दिवस

बरकाकाना।इनौस ने घुटुवा के शहीद भगत सिंह पुस्तकालय प्रांगण में चंद्रशेखर उर्फ चंदू के शहादत दिवस पर राष्ट्रीय युवा अधिकार दिवस मनाया।कार्यक्रम में मुख्य रूप से इनौस के प्रदेश सचिव अमल घोष व भाकपा माले नेता देवकीनंदन बेदिया मौजूद रहे।कार्यक्रम में पुस्तकालय सचिव कामरेड सुरेन्द्र कुमार बेदिया, मोती लाल बेदिया, शोभा कुमारी, हेमंती देवी, किरण कुमारी, अम्बिका कुमारी, लक्ष्मी कुमारी सहित दर्जनों उपस्थित लोगों ने चंद्रशेखर के सहादत दिवस पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।मौके पर उपस्थित इनौस के प्रदेश सचिव अमल घोष ने कहा कि 23 मार्च से लेकर ‌आगामी 14 अप्रैल तक देशव्यापी  युवा अधिकार अभियान को संचालित करने फैसला लिया गया है। उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि एक तरफ मोदी सरकार अदानी अंबानी के हितों में तीन नए कृषि कानूनों को बनाकर किसानों से उनकी जमीन छीन ,बेरोजगार मजदूर बनाने पर तुली है तो दूसरी तरफ मोदी सरकार  ने हर साल 2 करोड़ रोजगार देने के बदले रेलवे ,हवाई अड्डा ,एलआईसी ,बैंक ,सहित तमाम सरकारी संस्थानों और संसाधनों को‌ अडानी अंबानी के हाथों बेचकर तेजी से निजीकरण की ,जिससे लगातार बेरोजगारी की फौज बढ़ रही है।

------------------

महाप्रबंधक ने मासिक सुरक्षा बैठक कर लिया जायजा

 

बरकाकाना।केंद्रीय कर्मशाला बरकाकाना के महाप्रबंधक सभागार में बैठक आयोजित की गई।बैठक की अध्यक्षता महाप्रबंधक संजीव कुमार ने किया एवम संचालन रणविजय विश्वकर्मा ने किया।बैठक में पदाधिकारियों एवम बिभिन्न यूनियन के प्रतिनिधि मौजूद रहे।बैठक के दौरान महाप्रबंधक ने सुरक्षा मापदंडों का हवाला देते हुए सभी कर्मचारियों को सुरक्षा के प्रति सचेत रहने को कहा।बैठक में सभी विभागों के कार्यस्थल में फर्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था पर चर्चा की गई।बैठक के दौरान सभी कर्मचारियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एक्सपायर मेडिसिन की हर तीन महीने में सूची तैयार करने को कहा।यूनियन प्रतिनिधियों ने ठीकेदार के अंतर्गत काम कर रहे मजदूरों की सुरक्षा का चर्चा किया गया जिसके उपरांत ठीकेदार के अंतर्गत काम कर रहे मजदूरों को पहचान पत्र मुहैया कराने एवम सुरक्षा से संबंधित टूल्स मुहैया कराने को कहा गया।मौके पर डॉ सुरेंद्र कुमार, महाकान्त मिश्रा, नैय्यर जाफरी,मनोज कुमार, खिरोधर महतो,प्रदीप धर, रतन कुमार, सुशील कुमार सहित दर्जनों लोग मौजूद रहे।

----------------

केंद्र सरकार के 4 श्रम कानून का हुआ विरोध, जलाई गई प्रतियां

 

रामगढ़ ।केंद्र सरकार द्वारा लाया गया चार श्रम कानून के विरोध में ट्रेड यूनियन मोर्चा बड़का सयाल क्षेत्रीय कमेटी के सेंट्रल शानदार में पानी फिल्टर मैं मजदूर और यूनियन ने कानून की प्रति जलाई। इसमें एक्टू, जेएमएस, बीजेकेएमएस और बिहार जनता खान मजदूर संघ के लोग मौजूद रहे। इस दौरान ललन सिंह प्रमोद कुमार सिंह ने चार श्रम कोड के प्रति को जलाया और विधायक वापस लेने की बात कही। एक्टू के बड़का से आज क्षेत्रीय सचिव डॉ आशीष कुमार ने केंद्र सरकार पर चार श्रम कानून को जबरन लागू करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इस कानून को किसी भी कीमत पर लागू नहीं होने दिया जाएगा। मौके पर इंद्रदेव भुइँया, लखन रंजीत करमाली, परमात्मा, काशीनाथ सिंह, श्रीनिवास , भुवन राम, इजराइल अंसारी, जुगल राम, मुन्ना अंसारी आदि शामिल रहे। वहीँ दूसरी ओर अरगड्डा के भाकपा माले कार्यालय के समीप गुरुवार को एक्टू के द्वारा देशव्यापी विरोध प्रदर्शन को लेकर सरकार द्वारा लागू चार श्रम कानूनों की प्रतियां फाड़ और जलाकर आपत्ति जताई गई। अवसवर पर वक्ताओं ने कहां कि सरकार लेबर कानून को बनाकर जबरदस्ती मजदूरों के ऊपर थोपने का काम कर रही हैं। इसे जल्द से जल्द वापस लें। अन्यथा चरणबद्ध आंदोलन होगा। मौके पर भाकपा माले जिला रामगढ़ सचिव कामरेड भुनेश्वर बेदिया, एक्टू जिला अध्यक्ष लक्ष्मण बेदिया, बिजेंद्र प्रसाद, रशीद अंसारी, चंद्रिका राम, छोटन मुंडा, फूलचंद करमाली, राजेश बेदिया, पवन कुमार यादव आदि उपस्थित थे।

------------

दुलमी प्रखंड कार्यालय में विधायक ममता देवी ने आम जनों की समस्या का किया निपटारा

चितरपुर। रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र की विधायक ममता देवी ने शुक्रवार को दुलमी प्रखंड कार्यालय स्थित अपने कार्यालय में दुलमी प्रखंड के लोगों की समस्याओं से अवगत हुई एवं समस्या के समाधान हेतु अधिकारियों निर्देश दिया। विधायक कार्यालय में लोगों ने पेयजल की समस्या से विधायक को अवगत कराते हुए कहा कि कई जगहों पर चापानल खराब है एवं कई जगहों पर पाइपलाइन से जलापूर्ति बाधित है विधायक ममता देवी ने संबंधित अधिकारियों को 1 सप्ताह के अंदर खराब चापानल बनवाने की बात कही साथ ही पाइपलाइन जलापूर्ति को भी अविलंब चालू करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया। विधायक कार्यालय में राशन, पेंशन तथा आवास संबंधित सैकड़ों लंबित मामलों का निपटारा विधायक द्वारा किया गया। ममता देवी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि राशन तथा पेंशन संबंधी समस्याओं का निपटारा समय से किया जाए। विधायक ने कहा कि हमारी सरकार राज्य  के अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है हमारी सरकार ने मनरेगा मजदूरी दर 194 से बढ़ाकर 225 रूपए करने का ऐतिहासिक कार्य किया है। कल से मनरेगा मजदूरों को बढ़े हुए मजदूरी का लाभ मिलेगा। ममता देवी ने कहा कि रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लोगों की हर समस्या का निराकरण करना हमारा लक्ष्य है आमजन अपनी समस्या को लेकर प्रखंड कार्यालय से विधायक कार्यालय मेरे आवास पर आएं लोगों की समस्या का तत्काल समाधान किया जाएगा। मौके पर सीओ पंकज कुमार, कांग्रेस नेता सुधीर मंगलेश, राजु महतो, विकास कुमार, रविकांत कुमार, उतम कुमार, छोटन कुमार, पप्पू कुमार, दिपक मुंडा, लिलेश्वर महतो, महेंद्र ओहदार, हेमलाल महतो, दानिश महतो, कुवर महतो, बाबुराम महतो, राजन कुमार आदि लोग उपस्थित थे।

------------

 

 

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us