#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (23 मार्च 2021) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Tuesday, March 23, 2021

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (23 मार्च 2021)

 


मुख्य खबरे

रामगढ़ खबर

  • रस्सी दौड़ प्रतियोगिता में राधा गोविन्द विश्वविद्यालय ने लहराया परचम
  • धर्मशाला में किया गया कोरोना वैक्सीन शिविर का आयोजन
  • एजेआरवीपीएम ने मनाया शहीदों का 249वां शहादत दिवस
  • नमामि गंगे योजना के तहत हुआ श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन
  • सीसीएल द्वारा संचालित जलापूर्ति योजनाओं की उपायुक्त ने की समीक्षा
  • नयी शिक्षा नीति के एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन
  • मां छिन्नमस्तिका मंदिर रजरप्पा में गैर हिंदुओं का हो प्रवेश वर्जित - संजू भारती

बरकाकाना खबर

  • रोटरी,निफा ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

चितरपुर खबर

  • दुलमी प्रखंड के बाजार टाँड़ में किसान मेला-सह कृषि प्रादर्श प्रदर्शनी का आयोजन

 

खबरे विस्तार से

 

रस्सी दौड़ प्रतियोगिता में राधा गोविन्द विश्वविद्यालय ने लहराया परचम

रामगढ़। रविवार को बोकारो में 11 वें राज्यस्तरीय रस्सी लंघन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें नौ जिले से कुल 36 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में राधा गोविन्द विश्वविद्यालय के बीपीईएस के छात्र मनीष कुमार राज ने एक रजत पदक जीता और एक कार्यालय प्रतीक चिन्ह प्राप्त किया। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में दूसरे पद के विजेता रहे। विश्वविद्यालय के लिए यह काफी गौरवपूर्ण पल रहा। यह विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक है जिसके लिए कुलाधिपति महोदय बीएन साह सहित सलाहकार समिति के सुरेश कुमार सिंह, अनिल कुमार सिंह, गौतम सिंह संपूर्ण विश्वविद्यालय परिवार ने उन्हें हार्दिक बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

===================

धर्मशाला में किया गया कोरोना वैक्सीन शिविर का आयोजन

रामगढ़। शहर के नई सराय चौक में स्थित क्षत्रिय महासभा के धर्मशाला में मंगलवार को कोरोना वैक्सीन का शिविर आयोजन किया गया। यह शिविर रामगढ़ जिला प्रशासन द्वारा लगाया गया था। शिविर में कोविशील्ड का वैक्सीन दिया गया। यह शिविर डॉ मृत्युंजय कुमार की देख रेख में संपन्न हुआ। यहां लगभग 100 लोगों ने वैक्सीन लिया है। यहां वैक्सीन लगवाने में क्षत्रिय महासभा के सदस्यों का बड़ा योगदान रहा। महासभा की ओर से चाय पानी की व्यवस्था की गई थी। क्षत्रिय महासभा के अध्यक्ष कमलेश्वर सिंह, महासचिव सरोज कुमार सिंह,विनय कुमार सिंह, पूर्व अद्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह, अखिलेश सिंह,  कोषाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह, बी पी सिंह, इंद्रजीत सिंह, इंदुशेखर सिंह, मिथिलेश सिंह, सुमन सिंह, अरविंद सिंह, शेखर सिंह, रिक शरण सिंह, अमरजीत सिंह, बबलू सिंहप्रवीण सिंह, प्रो मधु सिंह, पूर्णिमा सिंह, वैशाली सिंह, नीतू सिंह, अंजुला सिंह, मनोरमा सिंह, अरुणा सिंह आदि मौजूद थे।

===================

एजेआरवीपीएम ने मनाया शहीदों का 249वां शहादत दिवस

रामगढ़। ऑल झारखंड रैयत विस्थापित प्रभावित मोर्चा ने मंगलवार को कॉल माइंस वर्कर्स इंडियन क्षेत्रीय कार्यालय बरका सायल के नाकारी कॉलोनी में भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव का 249 वां शहादत दिवस मनाया। इसकी अध्यक्षता एजेआरवीपीएम के केंद्रीय उपाध्यक्ष सुभाष दास और संचालन मोर्चा के केंद्रीय कोषाध्यक्ष डॉ आशीष कुमार ने किया। इस कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि एबीवाईएफ के प्रदेश सचिव शाह एजेआरवीपीएम के केंद्रीय अध्यक्ष डॉ आशीष कुमार ने शहीदों भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव चित्रों पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान डॉ आशीष दे बताया कि सच्चे देशभक्त भगत सिंह देश को आजाद कराने के लिए अंग्रेजो के खिलाफ आंदोलन करके शहीद हो गए थे। उन्हें 23 मार्च को 1931 को फांसी दे दिया गया था। आज समय आ गया है कि देश के नौजवान को अग्रसर बेरोजगारी महंगाई रोजगार के लिए हर युवा को भगत सिंह बन कर नया भारत बनाने के लिए आंदोलन करने की जरूरत है। मौके पर नीरज यादव, सोनू पंडित, मोनू पांडे, सोमरा मुंडा, प्रेम कुमार, प्रियांशु कुमार, प्रमोद सिंह, केडी प्रसाद, नकुल प्रसाद, मनोज राम, विकास पांडे, रामानंद पटेल, अर्जुन पासवान, मानवी कुमारी, अनु कुमारी, अविनाश मिश्रा आदि मौजूद रहे।

===================

नमामि गंगे योजना के तहत हुआ श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन

रामगढ़। नमामि गंगे योजना अंतर्गत जिला प्रशासन रामगढ़ द्वारा 16 मार्च से 31 मार्च तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को गंगा एवं उसकी सहायक नदियों तथा अन्य नदियों को स्वच्छ रखने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को जिला प्रशासन रामगढ़ द्वारा नमामि गंगे योजना अंतर्गत रामगढ़ क्षेत्र के बिजुलिया तालाब एवं बरकाकाना रेलवे स्टेशन के समीप स्थित जोड़ा तालाब में श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त  संदीप सिंह, उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा, अधिशासी अधिकारी छावनी परिषद रामगढ़ सहित जिले के वरीय अधिकारियों ने श्रमदान कर बिजुलिया तालाब एवं जोड़ा तालाब में साफ-सफाई की। बिजुलिया तालाब पर श्रमदान कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त संदीप सिंह ने कहा कि नमामि गंगे योजना अंतर्गत रामगढ़ जिले में 16 मार्च से 31 मार्च तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, इसी क्रम में आज श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को नदियों एवं अन्य जल स्रोतों को स्वच्छ रखने के प्रति जागरूक करना है। इस दौरान उन्होंने कहा कि एक समय था जब बड़ी संख्या में तालाब, पोखर आदि दिखाई पड़ते थे, लेकिन समय के साथ या तो जल के दुरुपयोग के कारण वे सूख गए या लोगों ने अतिक्रमण कर जल स्रोतों में पानी आने के मार्ग को बंद कर दिया। बिना पानी के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती इसलिए हम सभी को स्वयं सामने आकर जल संरक्षण एवं नदियों की सफाई हेतु पहल करनी होगी तभी जाकर नमामि गंगे एवं अन्य जल संरक्षण योजनाओं का उद्देश्य पूरा होगा। जोड़ा तालाब में श्रमदान कार्यक्रम के दौरान उप विकास आयुक्त  नागेंद्र कुमार सिन्हा ने कहा कि जिला प्रशासन रामगढ़ द्वारा नमामि गंगे योजना के उद्देश्यों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिनमें सोमवार को दामोदर एवं भैरवी नदी के संगम पर स्थित रजरप्पा मंदिर परिक्षेत्र में दीपोत्सव, रंगोली एवं गंगा आरती कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान रंगोली बनाने वाली आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सम्मानित भी किया गया। इसी कड़ी में नमामि गंगे योजना अंतर्गत मेगा कार्यक्रम 31 मार्च 2021 को रामगढ़ के गुरु नानक पब्लिक स्कूल में आयोजित किया जाएगा एवं 16 मार्च 31 मार्च तक विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा। उपरोक्त के अलावा श्रमदान कार्यक्रम के दौरान विकास शाखा प्रभारी  विशाल कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद रामगढ़  सुरेश यादव, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रामगढ़ डॉक्टर असीम कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी रामगढ़, अंचल अधिकारी रामगढ़, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रामगढ़ सहित अन्य अधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

===================

सीसीएल द्वारा संचालित जलापूर्ति योजनाओं की उपायुक्त ने की समीक्षा

रामगढ़। मंगलवार को जिला समाहरणालय सभागार में उपायुक्त संदीप सिंह ने रामगढ़ जिला अंतर्गत सीसीएल क्षेत्रों में लोगों को जल उपलब्ध कराने के लिए चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा की। बैठक के दौरान सबसे पूर्व उपायुक्त ने सीसीएल के अधिकारियों से उनके क्षेत्रों में लोगों को जल उपलब्ध कराने हेतु चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने सभी सीसीएल के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह जल्द से जल्द जिन लोगों को योजनाओं के माध्यम से जल उपलब्ध कराया जा रहा है संबंधित सूची जिला स्तर पर उपलब्ध कराएं। इस दौरान उपायुक्त ने सीसीएल के सभी अधिकारियों से उनके क्षेत्रों में किसी कारणवश जो जलापूर्ति योजनाएं वर्तमान में कार्य नहीं कर रही हैं की जानकारी ली। इस संबंध में उन्होंने सभी अधिकारियों को गर्मी के मौसम को देखते हुए जल्द से जल्द सभी जलापूर्ति योजनाओ का संचालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्रों में हर एक घर को जलापूर्ति योजनाओं के माध्यम से लाभ दिया जाए। इसके साथ ही बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी अधिकारियों से कहा कि अगर उनके क्षेत्र में थोड़ी बहुत समस्या के कारण कोई जलापूर्ति योजना ठप पड़ी है तो उन पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करने एवं उसे ठीक कर लोगों को लाभ देने का निर्देश दिया। उपरोक्त बैठक के दौरान पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल रामगढ़ के कार्यपालक अभियंता राजेश रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ असीम कुमार, विभिन्न क्षेत्रों के अधिकारियों व प्रतिनिधियों सहित अन्य उपस्थित थे।

===================

नयी शिक्षा नीति के एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

रामगढ़। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शिक्षकों की भूमिका के विषय पर शहर के गांधी स्कूल में मंगलवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम झारखंड शिक्षा परियोजना रामगढ़ और भारतीय शिक्षण मंडल की ओर से आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में पूरे जिले से लगभग 100 विद्यालयों के प्रधानाध्यापक मौजूद रहे और उन्हें नई शिक्षा नीति को विस्तार से बताया गया। कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि भारतीय शिक्षा मंडल के सदस्य सुबोध कुमार, एडीपीओ मोनीदीपा बनर्जी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सुरेश चौधरी, महावीर पासवान और जय नाथ महतो ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम में मंच संचालन संजय कुमार राय ने किया। इस दौरान कोइरी टोला के शिक्षक अंजय अग्रवाल ने प्रोजेक्टर के माध्यम से मौजूद शिक्षकों को नई शिक्षा नीति से अवगत कराया और इसमें शिक्षकों की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति में शिक्षकों के ऊपर गैर शैक्षणिक गतिविधि से शिक्षकों को राहत दिया जाएगा। इस शिक्षा नीति के तहत बताया गया कि 2030 के बाद बीएड की पढ़ाई अनिवार्य रूप से 4 साल की कर दी जाएगी जिसके लिए 12वीं के बाद ही विद्यार्थियों को एडमिशन करवाना पड़ेगा। कार्यशाला में मौजूद मुख्य अतिथि भारतीय शिक्षण मंडल के सदस्य सुबोध कुमार ने बताया कि इस नई शिक्षा नीति को लाने से पहले 5 साल तक गहन शोध और अध्ययन करने के बाद लागू किया गया है। इस शिक्षा नीति में भारतीय शिक्षण मंडल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। वर्तमान की शिक्षा पद्धति में कई सारी कमियां थी जिसे नई शिक्षा नीति में दूर कर बच्चों में भारतीय मूल्य यहां की संस्कृति और भारतीयता लाने का काम करेगी। अभी तक मैकाले की शिक्षा पद्धति से पढ़ाई कराई जा रही थी जिसमें भारत का विकास अवरुद्ध हो रहा था। इस शिक्षा पद्धति में भारतीय संस्कृति के साथ साथ वर्तमान में पूरे विश्व के साथ कंधे से कंधा मिलाकर भारत चलने की तैयारी कर रहा है। हमारे देश के विद्यार्थियों को छठी कक्षा के बाद ही व्यवसायिक शिक्षा की ओर अग्रसर किया जाएगा।

===================

मां छिन्नमस्तिका मंदिर रजरप्पा में गैर हिंदुओं का हो प्रवेश वर्जित - संजू भारती

रामगढ़। हिंदू समाज पार्टी के प्रदेश महामंत्री संजू भारती ने मंगलवार को रामगढ़ उपायुक्त संदीप सिंह से मिलकर उन्होंने मां छिन्नमस्तिका मंदिर रजरप्पा में मुसलमानों व ईसाईयों समेत गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित करने का मांग किया है। संजू भारती ने कहा की रामगढ़ की हिंदुओं का आस्था का केंद्र है मां छिन्नमस्तिका मंदिर रजरप्पा और जिन लोगों को सनातन धर्म वह हमारे देवी देवताओं में आस्था ही ना हो तो उनका हमारे धर्म स्थलों में क्या काम और गैरहिंदुओं के द्वारा लगातार पूजा स्थल रजरप्पा में हमारी बहन बेटियों के साथ छेड़छाड़ हुआ चोरी की जाती है इसलिए माँ छिन्नमस्तिका मंदिर रजरप्पा सहित क्षेत्र के सभी पूजा स्थलों में गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित हो।

===================

रोटरी,निफा ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

बरकाकाना। अंतराष्ट्रीय रक्तदान एवम प्लाज्मा दान अभियान के तहत रोटरी रामगढ सेंट्रल, निफा एवम आरसीसी के संयुक्त तत्वावधान में सीसीएल अस्पताल नया नगर बरकाकाना में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि महाप्रबंधक संजीव कुमार एवम बिशिष्ट अतिथि मुख्य चिकित्सा प्रभारी डॉ सुरेंद्र कुमार, बरकाकाना ओपी प्रभारी रौशन कुमार एवम भारतीय स्टेट बैंक बरकाकाना के शाखा प्रबंधक उपेन्द्र प्रसाद मौजूद रहे।शिविर का संचालन आरसीसी संस्थापक अध्यक्ष सुनील कुमार ने किया।शिविर का बिधिवत उदघाटन मुख्य अतिथि ने फीता काटकर किया।शिविर में मेदान्ता अस्पताल इरबा के डॉक्टरों की टीम ने सहयोग किया।मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा हमसबों को रक्तदान अवश्य रूप से करना चाहिए क्योंकि रक्तदान से हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर करते हुए एक जिंदगी भी बचाते हैं।मौके पर डॉ अशोक गिरी,डॉ चंदन कुमार,राम शब्द राम,पूरण महतो,अमर कुमार सिंह,रोटरी रामगढ सेंट्रल अध्यक्ष विवेक अजमेरा, अरविंद गोयल, पवन गोयल, निफा अध्यक्ष राहुल प्रसाद,सचिव बंटी कुमार, आरसीसी अध्यक्ष विश्वजीत साह, दिनेश यादव,सुमित कुमार,हरीश बेदिया,श्रमिक नेता हरीरत्नम साहू सहित कई अन्य लोग मौजूद रहे।

===================

दुलमी प्रखंड के बाजार टाँड़ में किसान मेला-सह कृषि प्रादर्श प्रदर्शनी का आयोजन

चितरपुर। दुलमी प्रखंड परिसर में किसान मेला, सह कृषि प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। मेला का उदघाटन बतौर मुख्य अतिथि रामगढ जिला परिषद अध्यक्ष ब्रहमदेव महतो एवं विशिष्ट अतिथि दुलमी सीओ पंकज कुमार कॉंग्रेस नेता सुधीर मंगलेश ने दीप प्रज्वलित कर व फीता काटकर किया। कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरणआत्मारामगढ़ द्वारा किसान मेला सह कृषि प्रदर्शनी का आयोजन आत्मारामगढ़ के सौजन्य से किया गया।मेले में विभिन्न सामग्री के लिए अलग अलग स्टॉल लगा हुआ था। सभी किसान बंधुओं ने अपने-अपने फसल उत्पाद के साथ कृषी मेला में भाग लेकर पुरस्कार प्राप्त किए तथा कृषि संबंधी समस्याओं का समाधान कृषि विशेषज्ञ द्वारा बताया गया।किसान मेले में किसानों को संबोधित करते हुए ब्रहमदेव महतो ने कहा कि किसान अपने खेतों में फसल का उत्पादन वैज्ञानिक विधि से करें। ताकि फसल का उत्पादन अधिक से अधिक हो। साथ ही जय जवान,जय किसान व जय विज्ञान को अपनाते हुए समस्त किसानों को कृषि कार्य करने के लिए कहा। मौके पर संबंधित विभाग के पदाधिकारी एवं भारी संख्या में किसान मौजूद थे।


Posted By:

Mahavir Mahto

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us