#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (20 फ़रवरी 2021) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Saturday, February 20, 2021

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (20 फ़रवरी 2021)

 


मुख्य खबरे

रामगढ़ खबर

  • 23 फ़रवरी को सिरका परियोजना कार्यालय के समक्ष एक दिवसीय धरना प्रदर्शन
  • हजारीबाग किसान रैली में शामिल हुए अरगड्डा क्षेत्र के कांग्रेसी कार्यकर्ता
  • कंप्यूटर ऑपरेटरों और सुपरवाइजर्स को दिया गया प्रशिक्षण
  • टोंगी में बेदिया विकास परिषद की हुई बैठक
  • फाईलेरिया उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य चौपाल व रैली का आयोजन
  • बीडीओ ने किया विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण
  • युवक ने दामोदर पुल से लगाई छलांग, भारी मशक्कत के बाद बाहर निकाला शव

चितरपुर खबर

  • किसान बिल के विरोध प्रदर्शन में दुलमी के कोंग्रेसी कार्यकर्ता हुए शामिल
  • खेल कूद से मानसिक शारीरिक व बौद्धिक विकास होता है : रमेश दांगी

गोला खबर

  • महिला समूह की दीदीयों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण
  • चाल धसने से मजदूर की मौत

 

खबरे विस्तार से

 

23 फ़रवरी को सिरका परियोजना कार्यालय के समक्ष एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

रामगढ़। अखिल झारखण्ड कोयला श्नमिक संघ के प्रतिनिधियों व मजदूरों ने शनिवार को सिरका परियोजना हाजरी घर के समीप प्रांगण में पीर मीटिग किया।  इसके अध्यक्षता यूनियन नेता सुखदेव महतों व संचालन राजा पाल ने किया। जीएम युनिट शाखा सचिव देव कुमार बेदिया व अन्य वक्ताओ ने संबोधन में कहा कि सिरका कोलियरी का सीटीओ लगभग 2, 3 महीने से उत्पादन ठप है। सिरका कोलियरी संकट की दौड़ से गुजर रहा है। सिरका परियोजना कार्यालय में कई महीनों से प्रर्सनल ऑफिसर नहीं बैठने के कारण मजदूरों का काम ठप है। इन तमाम समस्याओं को लेकर यूनियन प्रतिनिधियों व मजदूरो ने मंगलवार को सीसीएल सिरका परियोजना कार्यालय के समक्ष एक दिवसीय धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है। मौके पर मिश्रीकांत, सत्तार, नगरू राजभर, रूपलाल, लखन बेदिया, नुर, लाल मोहन बेदिया, रामजीत महतों, घनश्याम महतो, गोपाल महतों, नेपाल महतों सहित कई मजदूर मौजूद रहे।

============================

हजारीबाग किसान रैली में शामिल हुए अरगड्डा क्षेत्र के कांग्रेसी कार्यकर्ता

रामगढ़/ अरगड्डा। रामगढ़ प्रखंड कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष शमशुद खान के नेतृत्व में दर्जनों कांग्रेसी कार्यकर्ता हजारीबाग में आयोजित किसान रैली में शामिल हुए। शनिवार को ट्रैक्टर के साथ किसानों की रैली में अरगड्डा क्षेत्र से काफी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता हजारीबाग गए। शमशाद खान ने कहा कि केंद्र सरकार को तीनों काले कानून को वापस लेना ही होगा। अगर तीनों नए कृषि कानूनों को सरकार द्वारा वापस नहीं लिया गया तो आंदोलन को और तेज किया जाएगा। रैली में बबलू राम, ईश्वर राम, गुलाम अली, मो शाहिद,  उमेश सिंह, धीरू कुमार, राहुल सिंह आदि शामिल रहे।

============================

कंप्यूटर ऑपरेटरों और सुपरवाइजर्स को दिया गया प्रशिक्षण

रामगढ़। ट्रेनिंग फॉर क्वालिटी एनरोलमेंट के तहत रामगढ़ जिला अंतर्गत प्रखंडों में संचालित आधार पंजीकरण केंद्रों के ऑपरेटरों तथा सुपरवाइजर्स के लिए शनिवार को समाहरणालय स्थित ब्लॉक बी के सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण के दौरान जिला परियोजना पदाधिकारी यूआईडी आरती पंकज के द्वारा यूआईडी पंजीकरण केंद्रों के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के संबंध में ऑपरेटरों तथा सुपरवाइजर्स को विस्तार से जानकारी देते हुए उन्हें पंजीकरण के दौरान ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातों, आधार कार्ड में सुधार की प्रक्रिया आदि के संबंध में जानकारी दी गयी। इस दौरान जिला योजना पदाधिकारी, जिला परियोजना पदाधिकारी यूआईडी, विभिन्न प्रखंडों के कंप्यूटर ऑपरेटरों तथा सुपरवाइजर्स सहित अन्य उपस्थित थे।

============================

टोंगी में बेदिया विकास परिषद की हुई बैठक

रामगढ़/ अरगड्डा। मांडू प्रखंड अंतर्गत टोंगी गांव के पंचायत भवन में शनिवार को बेदिया विकास परिषद की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता अरुण कुमार बेदिया और संचालन सुनीता देवी ने किया। बैठक में संगठनात्मक पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक के दौरान सर्वसम्मति से बेदिया विकास परिषद की ग्राम समिति का गठन किया गया। इस समिति में अध्यक्ष दुर्गा मणि देवी, सचिव रुकमणी देवी, कोषाध्यक्ष सीमा देवी का चयन किया गया। इसके अलावा सदस्य के रूप में समिति में सुनीता देवी, सीमा देवी, सुशीला देवी, लीला देवी, सुनीता देवी, राधा देवी, मंजू देवी, अनीता देवी, सविता देवी, अरुण कुमार बेदिया,  बलदेव बेदिया को शामिल किया गया। मौके पर बिजेंदर बेदिया, सुरेश कुमार बेदिया, भागू बेदिया, बबीता देवी, कुलेश्वरी देवी, सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

============================

फाईलेरिया उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य चौपाल व रैली का आयोजन

रामगढ़। जेएसएलपीएस के तत्वावधान में महिला समूह की दीदीयों के द्वारा फाईलेरिया उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य चौपाल व जागरुकता रैली की शुरुआत की गई। सवस्थ्या जागरुकता कार्यक्रम प्रखंड सभी पंचायतों में 22 फरवरी से 27 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान बताया गया कि लोग जानकारी के अभाव में बिमारियों के चपेट में आ जाते हैं। इसलिए लोगों को जागरुक करने को लेकर ही कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। ताकि कोई भी इसकी चपेट में ना आए।

============================

बीडीओ ने किया विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण

रामगढ़। शनिवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी अजय कुमार रजक ने गोला प्रखंड अंतर्गत उपरबरगा पंचायत का निरीक्षण कर विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यों का जायजा लिया।निरीक्षण के दौरान पीडीएस दुकानों, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मनरेगा सहित अन्य योजनाओं का निरीक्षण करते हुए उन्होंने कई महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों का जायजा लेते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी गोला ने शत प्रतिशत जॉब कार्ड अपडेट करने एवं सभी जरूरतमंद लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों तथा कर्मियों को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रतिदिन पंचायत में 200 से 250 मजदूर मनरेगा के तहत विभिन्न योजनाओं में कार्य करें। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हो रहे कार्यों का निरीक्षण करते हुए रजक ने सभी कर्मियों को लाभुकों के साथ समन्वय कर 31 मार्च तक हर हाल में आवास निर्माण का कार्य पूर्ण करा लेने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने पंचायत में 14 एवं 15वें वित्त आयोग के तहत ली गई योजनाओं के प्रति हो रहे कार्यो की भी समीक्षा की। पंचायत भवन के निरीक्षण के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी गोला ने साफ-सफाई अभिलेख सहित अन्य अभिलेखों का निरीक्षण करते हुए जनसेवकों, रोजगार सेवकों तथा पंचायत सेवकों को रोस्टर का निर्माण कर प्रतिदिन पंचायत भवन खोलने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने पंचायत भवन में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ सभी ग्रामीणों को देने का भी निर्देश दिया।

============================

युवक ने दामोदर पुल से लगाई छलांग, भारी मशक्कत के बाद बाहर निकाला शव

रामगढ़। शनिवार को रामगढ़ थाना चौक के समीप दामोदर पुल से एक युवक ने छ्लांग लगाकर आत्महत्या कर ली है। दामोदर पुल की रेलिंग पर चढ़कर अचानक युवक के छलांग लगाते ही स्थानीय लोग उसे बचाने के लिए नदी की ओर दौड़ पड़े। पुलिस को भी इसकी सूचना दी गई। मौके पर रामगढ़ थाना प्रभारी भी वहां पहुंच गए। छलांग लगाने के बाद युवक नदी के गहरे पानी के बीच चट्टान में फंस गया। काफी मशक्कत के बाद पतरातू डैम से गोताखोर बुलाकर शव को पुलिस ने बाहर निकाला। मृतक के पैंट के पॉकेट से पुलिस को एक परिचय पत्र मिला है। इससे उसकी पहचान कन्हिया यादव पिता लाल बहादुर यादव पोचरा  बरकाकाना निवासी के रूप में हुई है।

============================

किसान बिल के विरोध प्रदर्शन में दुलमी के कोंग्रेसी कार्यकर्ता हुए शामिल

चितरपुर। दुलमी प्रखंड के सिरु बुधबाजार से कांग्रेस नेता सुधीर मंगलेश के नेतृत्व मे दर्जनों टैक्टर के साथ हजारीबाग रवाना हुए। सुधीर मंगलेश ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि बिल का विरोध अब जोर पकड़ता जा रहा है। किसानों के समर्थन में कांग्रेस पार्टी भी अब खुलकर मैदान में आ गई है। 20 फरवरी को होने वाली ट्रैक्टर रैली ऐतिहासिक होगी और सरकार को तीनों काले कृषि कानून वापस लेने होंगे। दुलमी प्रखंड से 50 ट्रैक्टर के साथ की संख्या में किसान हजारीबाग पहुंचकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। मौके पर समाजसेवी प्रदीप महतो, मुकेश कुमार, रुकेश कुमार, रितेश कुमार, उतम कुमार, रविकांत कुमार, सुरज बसियार, पप्पू कुमार, रामघृत महतो, कुवर महतो, मुखलाल महतो, भुनेश्वर कुमार, प्रमोद आर्या, रितलाल महतो, सोनू, सुनिल करमाली आदि कोंग्रेसी कार्यकर्ता शामिल रहे।

============================

खेल कूद से मानसिक शारीरिक व बौद्धिक विकास होता है : रमेश दांगी

चितरपुर। शनिवार को बड़कीपोना स्थित जान्हें मैदान में स्व.रिझूनाथ चौधरी मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। इसके मुख्य अतिथि आजसू पार्टी के रामगढ़ जिला उपाध्यक्ष रमेश कुमार दांगी ने दोनों टीम के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया मैच का उद्घाटन किया। मैच बड़कीपोना इलेवन रहमत नगर और चितरपुर के बीच खेला गया। इसमें बड़कीपोना की टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए 35 रन से मैच जीतकर अपना विजयी अभियान जारी रखा। मैच में बड़कीपोना की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 12 ओवर में 105 रन 4 विकेट के नुकसान पर बनाई। जवाब में चितरपुर रहमत नगर 12 ओवर में 70 रन ही बना सकी। बड़कीपोना की टीम 35 रन से मैच जीत लिया। मैच में बेहतरीन खेल के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार प्रताप कुमार को दिया गया। मौके पर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि रमेश ने कहा कि ऐसे आयोजन होने से यहां के खिलाडियों को अपना खेल दिखाने का मौका मिलता है। जिले में प्रतिभावान खिलाड़ियों की कमी नहीं है। खेल कूद से मानसिक शारीरिक व बौद्धिक विकास होता है। खिलाड़ी खेल को खेल भावना से खेलें, हारने वाला ही भविष्य में जीत की ओर अग्रसर होता है।

============================

महिला समूह की दीदीयों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

गोला। कल्याणी महिला संघ के प्रखंड कार्यालय में  समूह की दीदीयों के स्वरोजगार हेतू दिया जा रहा है प्रशिक्षण। बताया गया की समूह की तीस दीदी को मशरुम व तीस दीदी को जैविक खाद निर्माण को लेकर सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन नाबार्ड के वितीय सहयोग से किया गया है। प्रशिक्षक आकांक्षा मिश्रा, ओसामा व तीर्थनाथ  के द्वारा  मशरुम का प्राशिक्षण दिया जा रहा है। वहीं जैविक खाद निर्माण का प्राशिक्षण उत्तयो राऊत  दे रहे हैं। इस दौरान बताया गया कि इससे दीदी लोग तो रोजगार से जुड़ेंगें ही साथ ही साथ मशरुम के सेवन से कई प्रकार की बिमारियों से बचा जा सकता है। आगे बताया गया कि आज खेतों पर रासायनिक खाद व किटनाशक का प्रयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। जिस कारण खेत की उपजाऊ शक्ति कम हो रही है। वहीं अत्यधिक रासायनिक पदार्थ का प्रयोग से लोगों के शरीर में भी असर हो रहा है। आज केमिकल के कारण ही तरह- तरह की बिमारियों की चपेट में लोग आ रहे हैं। इसलिए अब खुद ही जैविक खाद का निर्माण कर अपने खेतों में प्रयोग कर खेत व अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा किया जा सकता है। साथ ही समूह की दीदीयां भी ये कार्य को अपना कर आत्मनिर्भर बन पुरे मान सम्मान के साथ जीवन यापन कर सकती है।

============================

चाल धसने से मजदूर की मौत

मृतक के परिजनों ने कि उचित मुआवजे की मांग

गोला। प्रखंड साड़म पंचायत अंतर्गत काड़ामारा में चाल धसने के कारण उसमे दबकर एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है। अस्पताल ले जाने के क्रम में बीच रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। जानकारी के अनुसार  काड़ामारा गांव के भोगता मंडप के समीप में बकरी शेड का निर्माण का कार्य हो रहा था। जहां एस्बेस्टस सिट डालने के बाद उसके उपर जोड़ाई का कार्य किया जा रहा था। इसी क्रम में चाल धसने से काम कर रहे सेरेंगातू निवासी खैंटा प्रजापति, घने प्रजापति व केसर महतो घायल हो गए। जिसमे गंभीर रूप से घायल खैंटा प्रजापति की मौत अस्पताल लाने के क्रम में हो गई। मौत के बाद गांव में शोक की लहर है। वहीं परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। इधर पुलिस ने शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजने की तैयारी की जा रही थी।  साथ ही मृतक मजदूर खैंटा प्रजापति के परिजनों ने बकरी शेड निर्माण कार्य करा रहे फुलचंद महतो से उचित मुआवजे की मांग की है।

 

 Posted By:

Mahavir Mahto

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us