#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (12 जनवरी 2021) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Tuesday, January 12, 2021

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (12 जनवरी 2021)

 


मुख्य खबरे

रामगढ़ खबर

  • साहू के सौजन्य से घर घर पहुंचाने के लिए चूड़ा, गुड, तिलकुट दी
  • पतरातू डैम में हाथ पैर बंधा युवती का शव बरामद हत्या कर फेंके जाने की आशंका
  • मैच में गोपी इलेवन बनाम लाखोलत्ता इलेवन रजरप्पा के बीच खेला गया
  • युवा दिवस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने प्रतियोगिता में लिया भाग
  • राष्ट्रीय सेवा योजना ने विवेकानंद का जयंती मनाया
  • युवाओं के प्रेरणास्त्रोत हैं स्वामी विवेकानंद : राजेश महतो
  • अभाविप ने स्वामी विवेकानंद जयंती का दिवस मनाया
  • रोजगार मांगने का काम रामगढ़ एनएसयूआई के द्वारा किया गया
  • महिला सुरक्षा के लिए जल्द ठीक करे कानून-व्यवस्था : मिश्रा

चितरपुर खबर

  • युवा दिवस के अवसर पर जनता उच्च विद्यालय में साईकल रेस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ
  • कोविड 19 कोरोना के कारण स्थगित किया गया रामराज मेला
  • सरस्वती विद्या मंदिर रजरप्पा में मनाई गई स्वामी विवेकानन्द की जयंती

अरगड्डा खबर

  • काजू बागान में नागपुरी टेली फिल्म का मुहूर्त रखा
  • कांग्रेसी कार्यकर्ता सदस्यता अभियान कार्यक्रम में शामिल

बरकाकाना खबर

  • डीएवी बरकाकाना ने मनाई स्वामी विवेकानंद जयंती

खबरे विस्तार से

 

साहू के सौजन्य से घर घर पहुंचाने के लिए चूड़ा, गुड, तिलकुट दी

रामगढ़। मंगलवार को रोटरी दामोदर वैली के अध्यक्ष अमित साहू के सौजन्य से रामगढ़ जिले में 10 कुंटल चूड़ा, 200 केजी गुड, 50 केजी तिलकुट ज्ञान महिला समिति के संस्थापक विनोद जायसवाल को दिया गया। इस दौरान  अमित साहू ने कहा कि रामगढ़ जिले के सभी वार्ड शहर में समिति की अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव को घर घर पहुंचाने के लिए चूड़ा, गुड, तिलकुट दी। ताकी गरीब परिवार तिल सकरात ऑडी बॉडी को अपने परिवार के साथ घर में मनाएं। इस दौरान साहू के आदेश पर ज्ञान महिला समिति के संस्थापक विनोद जयसवाल ने साहू को धन्यवाद देते हुए कहा कि रामगढ़ जिले में मील का पत्थर बनकर गरीबों का मदद दे रहे है। मौके पर प्रीति देवी, शीला कुमारी, रेखा कुमारी, पवन कुमार, मोहम्मद मुबारक, मौजूद रहे।

=======================================

पतरातू डैम में हाथ पैर बंधा युवती का शव बरामद हत्या कर फेंके जाने की आशंका

रामगढ़। पतरातू डैम में हाथ-पैर बंधा युवती का शव बरामद हुआ है। मंगलवार की सुबह युवती का हाथ-पैर बंधा शव मिलने से इलाके में सनसनी फैल गई है। इस मामले में आशंका जताई जा रही है कि युवती की हत्या करने के बाद उसके शव को डैम में फेंक दिया गया। शव मिलने की सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बताया जाता है की मृतका की पहचान गोड्डा की रहने वाली है। युवती हजारीबाग में रहकर पढ़ाई कर रही थी। वह सोमवार को शाम 5 बजे से लापता थी। जांच के लिए डीआइजी एवी होमकर भी पहुंचे पतरातू थाना मामले की छानबीन कर रहे हैं।

=======================================

मैच में गोपी इलेवन बनाम लाखोलत्ता इलेवन रजरप्पा के बीच खेला गया

रामगढ़। रामगढ महाविद्यालय मैदान में आजसू छात्र संघ के छात्र नेता नीतीश निराला के नेतृत्व में आयोजित रिझुनाथ चौधरी क्रिकेट टूर्नामेंट के पहला सेमीफाइनल मैच गोपी इलेवन बनाम लाखोलत्ता इलेवन रजरप्पा के बीच खेला गया। जिसमें मुख्य अतिथि रामगढ महाविद्यालय के प्राचार्य मिथलेश कुमार सिंह विशिष्ट अतिथि दामोदर महतो ने मैच का शुभारंभ कर खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। साथ ही दूसरा सेमीफाइनल मैच रामगढ कॉलेज बनाम बिरसा स्पोर्टिंग इलेवन के बीच खेला गया। जिसके बतौर मुख्य अतिथि जिला अध्यक्ष महिला मोर्चा चन्द्रमणि देवी व विशिष्ट अतिथि आजसू पार्टी के वरिष्ठ नेता चिंतामणि पटेल रहे। इस दौरान मुख्य अतिथि मिथलेश कुमार सिंह ने बताया कि खेल कूद से मानसिक शारिरिक विकास होता है। खिलाड़ी खेल को खेल की भावना से खेले,हारने वाला ही भविष्य में जीत की ओर अग्रसर होता है। मौके पर कमीटी अध्यक्ष नीतीश निराला ने बताया कि आगामी क्रिकेट टूर्नामेंट का मेगा फाइनल के बतौर मुख्य अतिथि गिरिडीह सांसद चन्द्रप्रकाश चौधरी एवं समस्त आजसू पार्टी के वरीय पदाधिकारी गण उपस्थित होंगे साथ ही फाइनल मैच पूर्व प्रदर्शनी मैच पत्रकार बनाम समाजसेवी के बीच खेला जाएगा। मैच में मुख्य रूप से विभावि  वरीय उपाध्यक्ष देवा महतो, युवा नेता अनिल पटेल,   कमिटी उपाध्यक्ष लालकेश्वर महतो, कोषाध्यक्ष प्रमोद चौधरी, फिरोज अंसारी, योगेश कुमार, बालाजी, चेतलाल महतो, महावीर महतो, पारस महतो आदि उपस्थित थे।

=======================================

युवा दिवस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने प्रतियोगिता में लिया भाग

रामगढ़। राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम स्थान गांधी स्मारक प्लस टू उच्च विद्यालय रामगढ़ में मंगलवार को आयोजित किया। जिसमे विद्यालय के प्राचार्य ओमप्रकाश सिंह और जिला खेल पदाधिकारी झारखंड खेल सेवा मुख्य अतिथि के अध्यक्षता में युवा संगोष्ठी वाद विवाद भाषण तथा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान रामगढ़ हाई स्कूल कोइरी टोला रामगढ़ के छात्र छात्रा और गांधी स्मारक उच्च विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने प्रतियोगिता में भाग लिया। जिसमें प्रथम स्थान अंकित कुमार, द्वितीय स्थान पंकज कुमार, तृतीय स्थान हेमंत नायक, भाषण, काला में  द्वितीय जगदंबा चौधरी, तृतीय स्थान अंजली कुमारी, वाद विवाद प्रथम स्थान पिंकी कुमारी, द्वितीय स्थान विशाखा कुमारी, खुशबू कुमारी, तृतीय स्थान लक्ष्मी कुमारी मौके पर वर्तमान में अंचल अधिकारी जामताड़ा के  केदारनाथ सिंह और विद्यालय के अध्यक्ष बद्री विश्वकर्मा मौजूद रहे।

=======================================

राष्ट्रीय सेवा योजना ने विवेकानंद का जयंती मनाया

रामगढ़। रामगढ महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई। कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ कामना राय के नेतृत्व में स्वयंसेवक स्वमी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उनको नमन किया। और उनके कृतित्व और व्यक्तित्व को याद किया गया। साथ ही उनके विचारों पर चलने के लिए युवाओं को प्रेरित किया गया। इस दौरान डॉ कामना राय छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग पर चलने की जरूरत है। स्वामी ने अपने जीवनकाल में हमेशा सकारात्मक विचारों को अपनाया तथा देश-विदेश में जाकर उनका प्रचार भी किया। साथ ही स्वयंसेवक विकास कुमार ने कहा उन्होंने हमेशा युवाओं को आगे लाने के लिए संघर्ष किया। उनका मानना था कि देश के विकास में युवाओं की अग्रणी भूमिका होनी चाहिए। इस दौरान कार्यक्रम में छात्रों के बीच निबंध, प्रतियोगिता, पौधरोपण, नृत्य-संगीत आदि कार्यक्रम कराया गया। जिसमे मुख्य रूप से स्वयंसेवक अजित कुमार गुप्ता, अजय कुमार, अमित कुमार, स्मृति भारद्वाज, शिवानी कुमारी, मल्लिका पाठक, कोमल तिर्की आदि मौजूद रहे।

=======================================

युवाओं के प्रेरणास्त्रोत हैं स्वामी विवेकानंद : राजेश महतो

रामगढ़। आजसू छात्र संघ ने विभावि प्रभारी राजेश कुमार महतो के नेतृत्व में आजसू प्रधान कार्यालय कैथा में मंगलवार को स्वामी विवेकानंद की 158वीं जयंती को मनाया। इस दौरान राजेश कुमार महतो व आजसू छात्र संघ के पदाधिकारियों ने विवेकानंद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। मौके पर राजेश कुमार महतो ने कहा की  स्वामी विवेकानंद युवाओं के प्रेरणास्त्रोत हैं। उनका जीवन एक दर्शन है। स्वामी विवेकानंद के आदर्शों को आत्मसात कर व्यक्ति उत्कर्ष को प्राप्त करता है। उनके कहे कथन उठो जागो और तब तक नहीं रुको जब तक मंजिल पा न लो सदैव व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं। उनके कृतित्व का वैश्विक प्रभाव ही है, हम उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हैं। इस अवसर पर विभावि सचिव अमित दास, उपाध्यक्ष मनोज कुमार, करण कुमार महतो, अजय आस्था व मंटू कुमार महतो उपस्थित थे।

=======================================

अभाविप ने स्वामी विवेकानंद जयंती का दिवस मनाया

रामगढ़। मंगलवार को अभाविप ने रामगढ़ महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद जयंती सह राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया। इस दौरान विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक अंशु पांडे, नगर अध्यक्ष प्रोफ़ेसर मधु सिंह, नगर सह मंत्री अमित महतो ने स्वामी विवेकानंद एवं मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। मौके पर जीवनी पर प्रकाश डालते हुए जिला संयोजक अंशु पांडे ने कहा कि विवेकानंद ने भारतीय संस्कृति को पूरे विश्व में फैलाने का काम किया है। उन्होंने कहा था कि उठो जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए। इस दौरान मधु सिंह ने कहा कि आज के युवाओं को स्वामी विवेकानंद से प्रेरणा लेकर राष्ट्रहित में कार्य करना चाहिए। जिस प्रकार से स्वामी विवेकानंद ने हिंदू धर्म एवं भारतीय संस्कृति को अमेरिका में जाकर प्रचार प्रसार किया। आज के युवा भी भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए कार्य करें। मौके पर कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ शारदा प्रसाद, नगर संगठन मंत्री विक्रम राठौर, अंजनी कुमारी, सविता कुमारी, कोकिल कुमार, विवेक कुमार, जितेंद्र कुमार, शिवानी कुमारी,शारदा कुमारी, राहुल रजक,यश वर्मा, अंशु कुमार, एवं सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

=======================================

रोजगार मांगने का काम रामगढ़ एनएसयूआई के द्वारा किया गया

रामगढ़। एनएसयूआई छात्र संघ के द्वारा मेन रोड सुभाष चौक में मंगलवार को युवा दिवस बूट पॉलिश कर देश के युवा शिक्षित डिग्री धारक बेरोजगार युवाओं को संदेश दिया। कि हमारे पास मोदी सरकार के अनुसार हमें दो करोड़ प्रतिवर्ष रोजगार देने की बात की थी।  परंतु केंद्र की सरकार विफल दिखाई दी। और 6 सालों के भीतर में उसकी आधी भी पूरी नहीं हुई। रामगढ़ एनएसयूआई के द्वारा युवा दिवस पर मोदी सरकार के विरोध में अपना क्रोध जताते हुए बूट पॉलिश के लिए बैठ गई। और बताया डिग्री की महत्व केंद्र सरकार की नजर में नहीं रह गई है। और युवाओं के तरफ उनका आकर्षण नहीं नजर आ रहा है। और पूरे देश में भाजपा की सरकार महंगाई गरीबी को दूर करने की बात की थी, मगर देश में ना महंगाई कम हुई ना गरीबी रोजगार से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं। एनएसयूआई रामगढ़ के द्वारा देश के युवाओं को सरकार के गलत और झूठे वादों को याद कराने का काम किया। कार्यक्रम में कार्यकारी अध्यक्ष संकेत सुमन, जिला संयोजक इमरान अंसारी, जिला उपाध्यक्ष मोहम्मद वजाहत उल्ला, जिला महासचिव सूरज कुमार, कांग्रेस नेता अनिल मुंडा, संजीव गुप्ता, गगन करमाली, वारिस एराकी अंकित कुमार, मौसम, सलीम जाहिद हुसैन आदि उपस्थित रहे।

=======================================

महिला सुरक्षा के लिए जल्द ठीक करे कानून-व्यवस्था : मिश्रा

रामगढ़।  हिंदू समाज पार्टी के छात्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र मिश्रा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर सरकार के ऊपर विरोध जारी करते हुए कहां की दिन पर दिन जिस तरह से झारखंड में महिलाओं-छात्रों के साथ रोज दरिंदगी हो रही है। कानून-व्यवस्था चरमरा गई है, और राज्य सरकार क्या कर रही है। और आज फिर एक हजारीबाग मेडिकल कॉलेज की छात्रा पूजा की हत्या की गई। झारखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल पीटीपीएस डैम में पानी में तैरती हुई छात्रा की लाश मिली वो बहुत गभीरतापूर्ण है। ओर जिस तरह से छात्रा के शव के हाथ पैर बंधे हुए है। जिससे पता चलता है, कि छात्रा की हत्या के साथ दुष्कर्म भी की गई होगी। इसलिए प्रशासन जल्द से जल्द दोषियों को गिरफ्तार करें अन्यथा अब कड़ा रुख अपनाते हुए सरकार के विरोध में ओर कानून व्यवस्था के विरोध आंदोलन किया जाएगा।

=======================================

युवा दिवस के अवसर पर जनता उच्च विद्यालय में साईकल रेस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ

चितरपुर। जनता उच्च विद्यालय होनहे में मंगलवार को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर रामगढ़ जिला साईकल एसोसिएशन द्वारा साईकल रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि रामगढ़ जिला परिषद अध्यक्ष ब्रहमदेव महतो ने सफल प्रतिभागियों के बीच पारितोषिक वितरण कर प्रोत्साहित किया। जिप अध्यक्ष ने विद्यार्थियों का हौसल अफजाई करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना किया। मौके पर एथिलीट एसोसिएशन के सचिव सीडी सिंह, प्रधानाध्यापक राजनंदन महतो, साईकल एसोसिएशन के  जिला सचिव पूरणचंद महतो, समाजसेवी राजकिशोर महतो, सिकनी उप मूखिया किलस महतो, विद्यालय के शिक्षकगण सहित अन्य लोग मौजूद थे।

=======================================

कोविड 19 कोरोना के कारण स्थगित किया गया रामराज मेला

चितरपुर। दुलमी क्षेत्र के पोटमदगा,भालू के बीच में स्थित प्रसिद्ध सुरंगा पहाड़ में आज बैठक रखी गई। जिसकी अध्यक्षता मेला समिति के पूर्व संजोजक प्रकाश महली व संचालन मेला समिति के पूर्व कोषाध्यक्ष अनिल इगनेश ने की। 14 जनवरी को मकर संक्रांति के उपलक्ष में लगने वाला मेला इस बार कोविड 19 कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए मेला समिति ने इस बार मेले का आयोजन न करने का निर्णय लिया है। सुरंगा पहाड़ रामराज मेला विगत कई वर्षों से मकर संक्रांति पर सांस्कृतिक मेले का आयोजन किया जाता है। मेले में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिसमें दूर-दराज के कलाकारों को भी आमंत्रित किया जाता है, मगर इस वर्ष कोरोना के चलते मेला  समिति ने मेले का आयोजन स्थगित कर दिया है। समिति के पूर्व कोषाध्यक्ष अनिल इगनेश ने बताया कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। जिले में कोरोना संक्रमण में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जिसे देखते हुए मेला  समिति ने मेले का आयोजन नहीं करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि मकर संक्रांति पर मंदिर में भगवान राम-लक्ष्मण की  पूजा-अर्चना की जाएगी। मौके पर आजसू वरिष्ठ नेता मनोज महतो, मनोहर महतो,रामबृक्ष महतो, झलकु महतो, दयाल महतो, सोनाराम महतो, बासुदेव कु महतो, राजेन्द्र महतो, परमेश्वर महतो, सुधन महतो, रविन्द्र गुप्ता आदि समितिगण उपस्थित थे।

=======================================

सरस्वती विद्या मंदिर रजरप्पा में मनाई गई स्वामी विवेकानन्द की जयंती

चितरपुर। स्वामी विवेकानंद जयंती व राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर सरस्वती विद्या मंदिर रजरप्पा में स्वामी विवेकानन्द को याद करते हुए कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। मौके पर प्राचार्य महेंद्र कुमार सिंह, उप प्राचार्य अनिल कुमार सिंह ने स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त की। उन्होंने स्वामी विवेकानंद को एक आदर्श युवा संन्यासी, आध्यात्मिक पुरुष तथा सच्चा राष्ट्रभक्त बताते हुए छात्रों-युवाओं से उनके जीवन से प्रेरणा लेने का संदेश दिया। शिशु वर्ग-स्वामी विवेकानन्द की रूप-सज्जा -इसमें भैया प्रह्लाद कुमार तथा बहन अक्षिता आर्या -कक्षा-चतुर्थ ने अपने को स्वामी विवेकानन्द के रूप में उपस्थित होकर सबको आकर्षित किया। बाल वर्ग-स्वामी के चित्र बनाओ प्रतियोगिता में प्रथम-सलोनी कुमारी-षष्ठ , द्वितीय-सन्ध्या कुमारी-अष्टम, तृतीय-कोमल कुमारी -सप्तम।किशोर वर्ग-कक्षा -नवम-दशम के लिए ध्येय वाक्य कथन में प्रथम-अमीषा कुमारी-दशम, द्वितीय-स्वाति कुमारी, तृतीय-गीतांजलि व वीणा कुमारी। किशोर वर्ग-स्वामी विवेकानंद जी के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रश्नोत्तरी(क्विज) में प्रथम-मनीषा, व्यूटी दास, ईशा मेहता।द्वितीय-अन्नू, कुमारी नूपुर, पूजा। तृतीय-कृति कुमारी, सारिका कुमारी, ऋषिका प्रसाद अदि मौजूद रहे।

=======================================

काजू बागान में नागपुरी टेली फिल्म का मुहूर्त रखा

अरगड्डा। अरगड्डा स्थित काजू बागान में मंगलवार को एक नागपुरी देशभक्ति टेली फिल्म का मुहूर्त रखा गया मुहूर्त के इस कार्यक्रम में रामगढ़ नगर परिषद  के वार्ड संख्या 12 के गोपाल मुंडा बतौर मुख्य अतिथि द्वारा फीता काटकर फिल्म की शूटिंग का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में सदर नसीम उर्फ सोनू खान, फिल्म का डायरेक्टर कॉलेश्वर बेदिया थे। इस दौरान  गोपाल मुंडा ने कहा कि छोटे पदों पर कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल रहा है। इसलिए कला के क्षेत्र में भी झारखंड की माटी से कई कलाकारों ने अपनी छवि बनाई है। छोटा कलाकार हो या बड़ा कलाकार हो कलाकार कलाकार होता है। आज आप लोग टेली फिल्म कर रहे हैं, यही कलाकार कल जाकर बड़े परदे में कार्य करेंगे। कला हर इंसान के पास है। उसे निखारने की जरूरत है। मौके पर फिल्म के कैमरामैन शिवकुमार बेरिया, कलाकार कुंती देवी, पूनम शर्मा, सपना भारती, कन्हैया लाल, ललन कुमार, लक्ष्मीकांत, अर्जुन कुमार, तूफान कुमार, अजीत, उदय, अभय,  एलेक्स पुरुषोत्तम, विश्वकर्मा गोपाल प्रसाद, राहुल सिंह मौजूद रहे।

=======================================

कांग्रेसी कार्यकर्ता सदस्यता अभियान कार्यक्रम में शामिल

अरगड्डा। कांग्रेस पार्टी द्वारा रामगढ़ में आयोजित सदस्यता अभियान कार्यक्रम में अरगड्डा क्षेत्र के दर्जनों कार्यकर्ता कांग्रेस के अध्यक्ष शमशुद खान के नेतृत्व में रामगढ़ के लिए रवाना हुए। इस दौरान झंडा बैनर के साथ कार्यकर्ता नारा लगाते हुए विभिन्न वाहनों से अरगड्डा मोड़ से रामगढ़ की ओर गए। बबलू राम, शाहिद अंसारी, अमर मुंडा, ललन राम, कल्लू कुमार, प्रहलाद कुमार, शेखर वर्मा, कन्हैया कुमार, राहुल गुप्ता, गोल्डन, छोटू कुमार, जितेंद्र झा, सुकू, नमन, विनोद टोपनो, इमरान अंसारी, जियाउल अंसारी, गुड्डू कुमार, विजय बेदिया, अशोक बेदिया अदि शामिल थे।

=======================================

डीएवी बरकाकाना ने मनाई स्वामी विवेकानंद जयंती

बरकाकाना। डीएवी पब्लिक स्कूल सीसीएल एनटीएस बरकाकाना में स्वामी विवेकानंद जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि स्कूल प्राचार्या सह क्षेत्रीय अधिकारी डा उर्मिला सिंह एवम विद्यालय परिवार ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दिया। इस दौरान डा उर्मिला सिंह ने संबोधित में कहा की  स्वामी विवेकानंद 19सदी के आध्यात्मिक नेता व समाज सुधारक थे। जो बाल विवाह और अशिक्षा को खत्म करके महिलाओं और निम्न जातियों से संबंधित लोगों में शिक्षा का प्रसार करने के लिए समर्पित थे। उन्होंने लोगों में धार्मिक चेतना जगाने की दिशा में भी काम किया। 1887 में उन्होंने संन्यास की प्रतिज्ञा ली। और शब्द सुख का त्याग किया। उन्होंने स्वामी विवेकानंद द्वारा लोगो को दिए गए सदविचार भी प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के दौरान बच्चों के लिए प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया। जिसमें द्वादश वाणिज्य संकाय की अंजलि मिश्रा ने उनके जीवन व वर्ग दशम के निखिल शर्मा ने शिकागो में विश्व धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद के द्वारा दिए गए भाषण पर प्रकाश डाला।


Posted By:

Mahavir Mahto

 

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us