#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (28 अक्टूबर 2020) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Wednesday, October 28, 2020

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (28 अक्टूबर 2020)

 


 आजसू पार्टी हमेशा असहाय एवं गरीब परिवार के दु:खद परिस्थिति में सहयोग करती है:शीला देवी

 श्राद्धकर्म हेतु परिजनों को आटा-मैदा, तेल, चूड़ा का सहयोग दिया गया


चितरपुरामगढ़ प्रखंड के कुंदरु कला पंचायत अंतर्गत नायक टोला एवं नावाडीह महतो  टोला में अलग-अलग गरीब परिवार के दो वयोवृद्ध सदस्यों का आकस्मिक  निधन हो गया था इसे लेकर पंचायत के मुखिया श्रीमती शीला देवी ने शोक में डूबे परिजनों को सहयोग करते हुए बताई की गांव हर समुदाय वर्ग के  लोग  निवास करते हैं सुख-दुख  में  वैसे लोगों की मदद करने की आवश्यकता है परिस्थिति को देखते हुए गांव के  हर व्यक्ति का कर्तव्य बनता है। पिछले 20 वर्षों से रामगढ़ जिला में आजसू द्वारा गरीबों की कमजोर स्थिति देखते हुए निर्धन और असहाय परिवार के सदस्यों को दुख की घड़ी में सहयोग करना आजसू पार्टी का मुख्य उद्देश है इसके साथ गांव के सर्वांगीण विकास पर विशेष ध्यान दिया जाता रहा है इस मौके पर मुखिया द्वारा विगत कुछ दिन पूर्व नायक समाज के ब्लू नायक एक वृद्ध महिला की निधन हो गई थी जिसे मुखिया द्वारा एक टीना रिफाइन तेल 50 केजी आटा मैदा एवं 25 चूड़ा गरीब परिवार के घर में दिया गया जबकि दूसरे व्यक्ति दिल चंद महतो की मां कोलवा देवी 70 वर्षीय महिला का आकस्मिक निधन होने पर उन्हें आर्थिक सहयोग के साथ एक टीना रिफाइंड तेल 50 केजी आटा मैदा एवं 25 केजी चूड़ा श्राद्ध कर्म हेतु उनके परिजनों को दिया गया इस मौके पर गिरिडीह सांसद प्रतिनिधि धनेश्वर महतो मुखिया प्रतिनिधि किशुन राम मुंडा, पंचायत समिति सदस्य विजय केसरी वार्ड सदस्य प्रदीप नायक, उमाशंकर पटेल, टेकलाल महतो, बुधन बेदिया, सहित कई ग्रामीण मौजूद थे

=============================================

 

रामगढ़ पुलिस ने  महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध को रोकने के संबंध में किया गया वेबिनार का आयोजन

चुप्पी तोड़ने एवं खुलकर बोलने से लगेगा अपराध पर अंकुश: पुलिस अधीक्षक


रामगढ़ ।  महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों पर नियंत्रण के लिए सख्त कानून बनाये गए है। लेकिन ये तब तक प्रभावी साबित नहीं होंगे जब तक कि समाज की सोच में बदलाव नहीं होगा। महिलाओं को अपने साथ होने वाली ज्यादती की शिकायत करने की हिम्मत दिखानी होगी। चुप रहने से अत्याचार करने वाले का हौसला बढ़ता जाता है। उक्त बाते रामगढ़ एसपी प्रभात कुमार ने वेबिनार के दौरान बुधवार को कहीं। पुलिस प्रशासन रामगढ़ द्वारा बुधवार को पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार की अध्यक्षता में श्री अग्रसेन स्कूल के क्लास 9 से 12 तक के विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ महिलाओं के ऊपर होने वाले अपराध को रोकने के तरीकों  के संबंध में वेबिनार का आयोजन किया। श्री कुमार ने कहा कि जब आप अपराध के खिलाफ चुप्पी साध लेते हैं, तो स्थिति बद से बदतर होने लगती है। इसलिए ऐसी कोई भी दिक्कत महसूस होने पर शुरुआत में ही जरूरी कदम उठाएं। पुलिस-प्रशासन हर वक़्त आपके साथ है। सिर्फ आप अपनी बात कहने की हिम्मत जुटाएं। उन्होंने कहा कि आपके साथ घर से लेकर समाज, कहीं भी गलत हो सकता है। पुलिस ने आपकी सुरक्षा के लिए कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। जिस पर बेझिझक अपनी बात बताकर आप तत्काल सहायता पा सकती हैं। उन्होंने बताया कि रामगढ़ जिले में औसतन हर महीने आत्महत्या के 10 मामले सामने आते हैं। जिनमे 8-9 महिलाएं होती है। इन महिलाओं ने यदि समय पर अपनी बात कहने का हौसला जुटाया होता, तो शायद इनकी जिंदगी बचाई जा सकती थी। इस दौरान उन्होंने सभी से इस तरह के मामलों से संबंधित किसी भी तरह की सूचना सीधे उनके मोबाइल नंबर पर देने की बात कही। आगे उन्होंने कहा की जिले में अलग से  महिला थाना संचालित है। यहां महिलाओं की शिकायत सुनने और उसे दूर करने के लिए महिला पदाधिकारी नियुक्त हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप्प नंबर 8252910623 पर भी शिकायत भेजी जा सकती है। डायल 100 या ट्विटर हैंडल @ramgarhpolice पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। मोबाइल फोन के लिए महिलाएं शक्ति एप्प को डाउनलोड करने की सलाह दी गयी । वेबिनार के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी रामगढ़ कीर्ति श्री ने कहा कि महिलाओं को अपने अधिकार जानने चाहिए, ताकि जरूरत पड़ने पर वे उसका इस्तेमाल कर सकें। चुप्पी किसी भी समस्या का समाधान नहीं है। महिला को सिर्फ सामाजिक या आर्थिक रूप से ही सशक्त होने की जरूरत नहीं है, बल्कि कानूनी रूप से अपने अधिकारों के प्रति सजग और सशक्त होना चाहिए।  जिला समाज कल्याण पदाधिकारी नचिकेता मिश्रा ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ होनेवाले अपराध को रोकने के लिए समाज कल्याण विभाग पुलिस-प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रही है। विभाग द्वारा कई योजनाएं संचालित की जाती है।

=============================================

जल गुणवत्ता जांच के संबंध में हुआ एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

रामगढ़। बुधवार को रामगढ़ सदर अंतर्गत रामगढ़ प्रखंड सभागार में जल गुणवत्ता जांच हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य अभियंता सह कार्यकारी निदेशक पीएमयू पेयजल एवं स्वच्छता विभाग झारखंड रांची से प्राप्त निर्देश के आलोक में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग  के कार्यपालक अभियंता श्री राजेश रंजन के निर्देश पर रामगढ़ जिला के चयनित जलसहियाओं को FTK एवं H2S शीशी के माध्यम से जल गुणवत्ता की जांच एवं शुद्ध जल के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान जिला समन्वयक श्री विश्वनाथ सोनी एवं डॉ विपुल सुमन, कनिया अभियंता श्री शिवकुमार बेदिया, रसायनज्ञ मोहम्मद मोइन इस्लाम, रासानायज्ञ आयशा खातून, प्रयोगशाला सहायक रजी अहमद सहित अन्य उपस्थित थे।

=============================================

मजदूरों के कानून में पुनर्विचार हेतु प्रधानमंत्री को दिया गया आवेदन

रामगढ़। भारतीय मजदूर संघ रामगढ़ जिला द्वारा बुधवार को जिला उपायुक्त के माध्यम से प्रधानमंत्री के नाम श्रमिक विरोधी कानून को निरस्त करने हेतु ज्ञापन सौंपा गया। विज्ञप्ति में लिखा गया कि इंडस्ट्रियल रिलेशन कोड 2020 तथा ऑक्यूपेशनल सेफ्टी हेल्थ एंड वर्किंग कंडीशन कोड 2020  पूरी तरह से श्रमिक एवं श्रम संगठन विरोधी प्रावधान है जिस पर भारतीय मजदूर संघ ने अपनी आपत्ति  दर्ज कराया। इस विज्ञप्ति के माध्यम से आग्रह पूर्वक सुधार हेतु पुनर्विचार की मांग की। आवेदन में लिखा गया कि इस कानून की वजह से मजदूरों में शोषण की बढ़ोतरी होगी। मजदूरों में स्थाई रोजगार मिलने की संभावना कम हो जाएगी साथ ही यह भी कहा गया कि और भी कई कानूनों की वजह से श्रमिकों को मिलने वाली  सुविधा एवं सामाजिक सुरक्षा का लाभ कम मिलेगा। आवेदन में लिखा गया कि पास किए गए कानून में मजदूरों से अधिक कारखानों के हित में नियम कानून बनाए गए हैं। इसके साथ ही आवेदन में कई सुधारों की बात कही गई । इस दौरान भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष एसएन सिंह जिला संगठन मंत्री कुश कुमार जिला अध्यक्ष मधुसूदन वर्मा जिला कार्यकारी अध्यक्ष सूर्य देव प्रसाद कर अनूप लाल चौधरी शंकर गिरी धनंजय मिश्रा अंकित वर्मा दीपक कुमार ईश्वर राम महतो प्रेम कुमार प्रतीक धर विनय कुमार गुप्ता अर्जुन मोहन अमरनाथ वर्मा अनिल सोनी विजय कुमार सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

=============================================

अनुमंडल पदाधिकारी ने किया सदर अस्पताल स्थित एमटीसी केंद्र का औचक निरीक्षण


रामगढ़। बुधवार को अनुमंडल पदाधिकारी सुश्री कीर्ति श्री जी ने छतरमांडू स्थित सदर अस्पताल में एमटीसी केंद्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी ने चिकित्सकों से एमटीसी केंद्र में भर्ती बच्चों के संबध में विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने एमटीसी केंद्र में उपलब्ध मूलभूत सुविधाएँ जैसे शौचालय, पेयजल, स्वच्छता आदि का निरीक्षण करते हुए सिविल सर्जन डॉक्टर नीलम चौधरी को सभी तरह के मूलभूत सुविधाएं एमटीसी केंद्र में अनिवार्य रूप से उपलब्ध रखने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती नचिकेता मिश्रा को किसी भी कुपोषित बच्चे को एमटीसी केंद्र में भर्ती करने के पूर्व बच्चे की मां को एमटीसी केंद्र में 15 दिनों तक रहने एवं इस दौरान ध्यान रखने योग्य बातों की विस्तार से जानकारी देने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को भर्ती होने वाले कुपोषित बच्चे की मां को प्रतिदिन के हिसाब से ₹100 का भुगतान करने एवं जननी सुरक्षा योजना के तहत भोजन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन डॉक्टर नीलम चौधरी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती नचिकेता मिश्रा, सिविल सर्जन कार्यालय के अन्य अधिकारियों एवं कर्मियों सहित अन्य उपस्थित थे।

======================================

उपायुक्त ने की मनरेगा एवं आवास तथा राजस्व संबधित कार्यो की समीक्षा


रामगढ़। बुधवार को जिला समाहरणालय सभागार में उपायुक्त संदीप सिंह ने बुधवार को उप विकास आयुक्त  नागेंद्र कुमार सिन्हा एवं अपर समाहर्ता  जुगनू मिंज के साथ रामगढ़ जिला अंतर्गत मनरेगा एवं विभिन्न आवासीय योजनाओं तथा राजस्व विभाग से संबंधित कार्यो की समीक्षा की।समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने सबसे पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारियों के द्वारा अब तक विभिन्न आवास योजनाओं के संबंध में किए गए कार्यों में और प्रगति लाने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान उपायुक्त ने 2016 तक इंदिरा आवास योजना से संबंधित लंबित कार्यों की सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से प्रखंड वार समीक्षा की एवं कुछेक जगहों जहां किसी कारणवश कुछ कार्य बाकी रह गया है उसे जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उपायुक्त ने प्रखंडवार प्रधानमंत्री आवास योजना एवं बाबा साहब अंबेडकर आवास योजना के तहत अब तक हुए कार्यो की भी विस्तार से जानकारी ली एवं सभी आवासों का निर्माण कार्य का ससमय पूरा कराने का निर्देश दिए। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं प्रखंड समन्वयकों को वैसे लाभुक जिन्हें योजना का लाभ देने हेतु आवास प्लस में जोड़ा गया है उनका जॉब कार्ड जल्द से जल्द आवास सॉफ्ट के पोर्टल पर अपलोड कराने का निर्देश दिया। मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से उनके क्षेत्रों में कुल मजदूर जिन्हें मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराया गया है, उनकी विस्तार से जानकारी ली एवं जरूरतमंद लोग जो मनरेगा के तहत रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें योजना का लाभ देने का निर्देश दिया। राजस्व संबधित मामलों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने अंचलवार जमीन संबंधित कर, म्यूटेशन, अतिक्रमण आदि संबंधित मामलों की समीक्षा की। जिसके दौरान उन्होंने सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सरकार द्वारा तय की गई समय सीमा में निश्चित रूप से म्यूटेशन संबंधित सभी आवेदनों का निष्पादन करना सुनिश्चित करे। उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने अपने क्षेत्र में अतिक्रमण संबंधित मामलों की भी समीक्षा करें एवं सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में कहीं पर भी कोई अतिक्रमण ना हो।

 

======================================

आत्मा के उप परियोजना निदेशक चंद्रमौली  ने किसानों को दी अहम् जानकारी

रामगढ़ । रिलायंस फाउंडेशन सूचना सेवा के द्वारा  रामगढ़ जिले के  किसानों को मल्टी ऑडियो कॉन्फ्रेंस कर किसानों को आने वाले रबी फसल आलू एवं सरसो की खेती करने की वैज्ञानिक  पद्धितियों के बारे में मंगलवार को बताया गया । इस कांफ्रेंस में आत्मा के उप परियोजना निदेशक चंद्रमौली  जुड़े थे। श्री चंद्रमौली द्वारा बताया गया की किसानों को आलू की खेती करने में समस्या आती है,  झुल्सा रोग आौर कुहासा छाने पर आलू की खेती में जो दिक्कतों का किसान सामना करते है , और ऐसी परिस्थिति में उन्हें विशेष ध्यान रखने की जरुरत है।   उनन्त प्रजाति के चयन के बारे में बताया गया साथ ही बीज उपचार, आलू की खेत में उर्वरक का प्रयोग और पटवन का सही समय, मिट्टी में कमी के लिए पोषण तत्व का प्रबंधन की विशेष जानकारी दी गई कॉन्फ्रेंस कर किसानों के समस्या का प्रश्नोतरी कर हर किसान को अपनी समस्या बतलाने एवं समाधान बताये गए। झुलसा रोग से बचाव के लिए 20 दिसम्बर से लेकर 20 जनवरी तक 10 से 15 दिन के अंतराल पर फफूंदनाशक दवा का छिड़काव करें। प्रथम छिड़काव में इन्ड़ोफिल एम-45, दूसरे छिड़काव में ब्लाइटॉक्स एवं तीसरे छिड़काव में इन्ड़ोफिल एम-45, दूसरे छिड़काव में ब्लाइटॉक्स एवं तीसरे छिड़काव में आवश्यकतानुसार रिडोमील फफूंदनाशक दवा का 2.5 ग्राम/लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें। प्रति हेक्टेयर 2.5 किलोग्राम दवा एवं 1000 लीटर पानी के साथ उपयोग करें  

 मटर की खेती के लिए उन्नत किस्मों का चयन करें ,भूमि के चुनाव में यह ध्यान रखें कि अच्छी जल निकासी वाली हल्की बलुई दोमट मिट्टी हो जिसमें जैविक अंश की   प्रचुरता हो,चूंकि मटर दलहनी फसल है इसमें  नेत्रजन उर्वरक की कम मात्रा की आवश्यकता होती है अच्छी उपज के लिए प्रति हेक्टेयर जमीन में 200 क्विंटल गोबर की सड़ी  हुई खाद खेत की तैयारी के समय देनी चाहिए इसके अलावा 20 किलोग्राम यूरिया, 75 किलोग्राम सिंगल सुपरफाँस्फेट तथा 67 किलोग्राम म्यूरेट आँफ  पोटाश प्रति हेक्टेयर की दर से खेत की अंतिम जुताई के समय मिला देनी चाहिए पुन: 20 किलोग्राम यूरिया बुवाई के 25 -30दिन के बाद खड़ी फसल में टॉपड्रेसिंग  करनी चाहिए निकाई- गुड़ाई समय पर करे, अनुशंसित मात्रा में खाद वं उर्वरक का प्रयोग करें। पौधा संरक्षण वं जल प्रबंधन से संबंधित सभी आयाम का ध्यान रखे। रिलायंस  फाउंडेशन के  द्वारा किसान और पशु पालक भाई-बहनो को भी समस्या हेतु जानकारी के लिए टाँल फ्री नम्बर 1800 419 8800 में कॉल कर जानकारी लेने की सलाह दी गई ।यह कार्यक्रम समय-समय पर किसानों के लिए कृषि वं संबंद्ध बिषयों पर रामगढ़ जिले में आयोजित की जाएगी।

===============================

धान के पक्के फसल को कीड़े कर रहे हैं चट, किसानों में मायुसी 

 

गोला। इस वर्ष तो धान फसल की पैदावार काफी अच्छी हुई है। किसान के चेहरे में रौनक लौट आई थी। लेकिन एक बार फिर से  कृषकों को मायुस देखा जा रहा है। यहां के ग्रामीण खेती बारी पर ही आश्रित हैं और ऐसे में धान के पक्के हुए फसल पर कीड़ो के द्वारा आक्रमण कर चट किए जाने से किसान हताश निराश होकर खेतो को निहार रहे हैं। कीड़े इतने खतरनाक हैं कि पौधे को पूरी तरह से चट कर जाते हैं। साथ ही इन कीड़ों पर किटनाशक दवाई का भी कोई असर नहीं होता है। मरने या भागने के बजाय और तेजी से फैलने लगते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार डुण्डीगाछी गांव के उमेश महतो, धनेश्वर महतो, भुनेश्वर महतो, बालेश्वर महतो, पुसुवा मुंडा, कुलेश्वर महतो, लालकिशुन महतो, कामेश्वर महतो समेत दर्जनों लोगों के खेतों में लगे धान के फसल पर इन कीड़ो के द्वारा क्षति पहुंचाई गई है। जिस कारण किसानों के समक्ष कठिन समस्या उत्पन्न हो गई है।

================================

 बलात्कार मामले में दो युवकों को भेजा गया जेल

 गोला थाना क्षेत्र के जयंती बेड़ा की एक किशोरी ने दो युवकों पर बलात्कार का आरोप लगाया किशोरी के आवेदन पर दोनों युवकों पर गोला थाना में थाना कांड संख्या 117/ 2020 मे धारा 374 भादवि के तहत केस दर्ज किया गया है पुलिस ने आरोपी युवकों जयंती बेड़ा के सुरेंद्र कुमार एवं  डुमरिया टोला  उरबा  बयांग के फुलेंद्र महली को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया साथ ही किशोरी का बयान दर्ज कर मेडिकल जांच के लिए भेजा

 

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us