#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (23अक्टूबर 2020) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Friday, October 23, 2020

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (23अक्टूबर 2020)

 


मुख्य खबरे

रामगढ़ खबर

  • किसान विरोधी तीन कानून पास किए जिससे छोटे बड़े किसानों को अत्यधिक हानि होगी- ममता देवी
  • रामगढ़ जिला के अंतर्गत धान फसल संक्रमित क्षेत्रों का किया गया निरीक्षण
  • राजेश ठाकुर ने प्रेस बयान जारी कर बताया की झारखंड सरकार हिन्दू आस्था को विरोधी काम कर रही है

चितरपुर खबर

  • चंद्रप्रकाश चौधरी ने सिकनी में माँ दुर्गा मंदिर के भव्य गेट का उद्धघाटन  किया

बरकाकाना खबर

  • भक्तिभाव पर कोरोना भारी,श्रद्धालु दिख रहे हैं खास निराश
  • सीसीएल कर्मचारियों को मिले बोनस के बाद बाजार में लौटी रौनक

खबरे विस्तार से

किसान विरोधी तीन कानून पास किए जिससे छोटे बड़े किसानों को अत्यधिक हानि होगी ममता देवी

रामगढ़। प्रखंड कांग्रेस कमिटी गोला के तत्वावधान में शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार जिला कांग्रेस कमेटी के आदेश पर अस्थाई सब्जी मार्केट तिरला में किसान विरोधी काला कृषि कानून के विरोध में एक सभा का आयोजन कर हस्ताक्षर अभियान का शुरुआत किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष राम बिनय महतो व संचालन जाकिर अख्तर ने की। मौके पर ममता देवी ने कहा कि विगत संसद सत्र में किसान विरोधी तीन कानून पास किए जिससे छोटे बड़े मझोले किसानों को अत्यधिक हानि होगी । प्रथम-किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिल पाएगा बिचौलिए हावी होंगे एवं औने पौने दाम में ही धान गेहूं बिकेगा जिससे उत्पादन लागत भी पूरा नहीं हो पाएगा।द्वितीय-जगह-जगह कृषि बाजार मंडी भी समाप्त हो जाएंगे जहां हम अत्यधिक अनाज को नहीं बेच पाएंगे तथा इसमें लगे लाखों लोग बेरोजगार हो जाएंगे।तृतीय-भंडारण की सीमा को समाप्त कर दिया गया है जिससे बड़े पूंजीपति लोग अनाज का जमाखोरी करेंगे एक तरफ किसानों से कम दाम में अनाज खरीदेंगे तो दूसरी तरफ उपभोक्ताओं से अधिक मूल्य वसूल करेंगे इस तरह यह तीनों ही कानून काला कानून है किसान विरोधी है आम जनता विरोधी है कार्यक्रम के प्रभारी राकेश राय ने कहा कि यह काला कानून किसानों के लिए डेथ वारंट है इससे किसानों का भला नहीं हो सकता है। सभा को जिला कार्यकारी अध्यक्ष कमाल शहजादा वरिष्ठ कांग्रेसी ने संबोधित किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मनोज पुजहर, देव लाल महतो, राजेश केवट ,छुटू रजवा,र गौरी शंकर महतो, लखेश्वर कुमार, मानिक पटेल, सुधीर दास बाबा ,जबार हुसैन ,आंदु राम महतो ,सोनी देवी, राजेश, टेनी मुंडा, रॉकी रजवार, परनी देवी, आरती देवी, सुनीता देवी ,शिव कुमार महतो, कामेश्वर महतो ,मनबोध माथा, लखी बेतिया,समेत दर्जनों कांग्रेसी कार्यकर्ता समेत किसान मौजूद थे।

===============================

रामगढ़ जिला के अंतर्गत धान फसल संक्रमित क्षेत्रों का किया गया निरीक्षण

रामगढ़। शुक्रवार को परियोजना निदेशक  आत्मा  रामगढ़ एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. दुष्यंत कुमार राघव द्वारा संयुक्त रूप से रामगढ़ प्रखण्ड के अंतर्गत ग्रामीणों में धान फसल संक्रमित क्षेत्रों का निरीक्षण किया गया।निरीक्षण के दौरान फसलों पर मुख्य रूप से ब्राउन प्लाट हॉपर बीपीएच कीट का संक्रमण पाया गया। उन्होंने बताया की  यह कीट पौधे का रस चूस कर उसके भोजन प्रवाह को अवरुद्ध कर देता है । जिससे पौधा सुख जाता है। अधिक तेजी से प्रकोप होने पर गोलाकार समूह में फसल जलने जैसी दिखाई देती है। इसे हॉपर बर्न के नाम से जाना जाता है ।इस कीट के द्वारा सर्वमित खेत में 10-15 प्रतिशत की फसल हानि हो चूकी है । मौसम की अनुकूलता के कारण यह क्षति लगातार बढ़ सकती है । ब्राउन प्लांट हॉपर बीपीएच  कीट धान की पत्तियों या तने के रस चूसकर फसल को भारी नुकसान पहुँचाते है । इससे पौधे के निचल हिस्से पर काले रंग की फफूंदी भी उग जाती है । इससे पौधों की प्रकाश सश्लेषण की प्रक्रिया ठप हो जाती है और भोजन न मिलने की स्थिति में पौधा सूख जाता है। कीट का प्रकोप अधिक होने पर जो गोलाकार रूप से फसल जली हुई दिखाई दे रही हो , उसके चारो तरफ उपरोक्त दवा का छिड़काव तुरन्त करें जिससे यह कीट अन्य पौधों को नुकसान न पहुँचा सके।

===============================

राजेश ठाकुर ने प्रेस बयान जारी कर बताया की झारखंड सरकार हिन्दू आस्था को विरोधी काम कर रही है

रामगढ़। शुक्रवार को भाजपा युवा नेता राजेश ठाकुर ने प्रेस बयान जारी कर बताया की झारखंड सरकार हिन्दू आस्था विरोधी काम कर रही है। सरकार की मानसिकता अच्छी नही है। राँची रेलवे स्टेशन के समीप दुर्गा पूजा पङाल को काला कपड़े से ढकने का काम किया गया है।यहा हमारे आस्था को अधात पहुचाने का प्रयास किया गया है, मौके पर ठाकुर ने बताया की बीते कुछ महीने मे झारखंड मे विधि व्यवस्था फैलती ही  जा रहा है सरकार के पास कोई योजना नही है। करोना को लेकर आस्था पर आघात पहुंचा रही है। सोशल डिस्टेंसिग जरूरी है। सरकार गाईड लाईन बनाये। हम उसकी स्वागत करते है। लेकिन ये कहा की बात हुई की पूजा-अर्चना एवं पूजा पङालो मे काला कपङा लगावा दिया जाये। झारखंड सरकार को माँ दुर्गा सद्बुद्धि दे की ऐसे पाप से बचे आदि ऐसे कार्य को सरकार नही रोकी तो वो दिन दुर नही जब सरकार के खिलाफ हिन्दू समाज सङक पर उतरेंगे। बगांल ओर महाराष्ट्र के तर्ज पर काम कर रही है, झारखंड सरकार ऐसा नही चलेगा। आने वाले समय मे सरकार के खिलाफ आन्दोलन किया जायेगा। साहेबगंज मे बजंरग दल के कार्यकर्ता की हत्या सरकार की मानसिकता को दर्शाता है की हिन्दू संगठन के खिलाफ सरकार काम कर रही है। ओर हिन्दू  संगठन को दबाने का काम कर रही है।  आये दिन भाजपा के कार्यकर्ताओ की हत्या की जा रही है भाजपा के कार्यकर्ताओ को सरकार डारने का काम कर रही है। लेकिन भाजपा के कार्यकर्ता डरने वाले नही है कार्यकर्ता की एक एक लाहू उलगुलान लायेगी झारखंड मे झारखंड सरकार की ईट से ईट बजा दिया जायेगा।

===============================

चंद्रप्रकाश चौधरी ने सिकनी में माँ दुर्गा मंदिर के भव्य गेट का उद्धघाटन  किया

चितरपुर। दुलमी प्रखंड के सिकनी गांव में शुक्रवार को पुनर्निर्मित दुर्गा मंदिर में नवरात्र पूजा के सप्तमी के शुभ अवसर पर दुर्गा मन्दिर के भव्य गेट का उद्धघाटन गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी व जीप अध्यक्ष ब्रह्मदेव महतो शामिल होकर विधिविधान तरीके से पूजा अर्चना कर किया गया। इससे पूर्व सांसद चन्द्र प्रकाश को मंदिर उद्धघाटन कार्यक्रम में पहुचने पर सिकनी पंचायत के पूजा समिति के लोगो ने फूल माला पहनाकर एंव बुके देकर स्वागत किया।मौके पर सांसद ने सिकनी के ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा की सिकनी के ग्रामीणों की वर्षों से यह मांग रहा था, कि मंदिर का पुनः भव्य निर्माण कराया जाय, और इस बात से मुझे कई बार ग्रामीणों ने अवगत भी कराया। मेरे तरफ से सहयोग मांगा गया मंदिर निर्माण में मेरे तरफ से जो भी बन पड़ा मैने सहयोग किया, और आगे भी हमेशा करता रहूंग। सांसद ने पूजा अर्चना कर माँ दुर्गा  का आशिर्वाद लेते हुए माँ दुर्गा से इस गांव एवं क्षेत्र की खुशहाली के लिए कामना की ।अपने सम्भोधन मे उन्होंने कहा कि जल्द ही कोरोना से देश एंव राज्य मुक्त हो, हिन्दू धर्म के लिए दुर्गा पूजा सबसे बड़ा त्योहार है अतः शांति पूर्ण तरीके से त्योहार मनाए।इस मौके पर उपस्थित आजसू पार्टी के वरिष्ठ नेता धनेश्वर महतो,आजसू दुलमी प्रखण्ड अध्यक्ष बलराम महतो, सिकनी दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष पूरण चन्द्र महतो,हरि किशुन महतो,मोतीलाल साव,सावन महतो,नारायण महतो,शिवधर महतो,केदार महतो,बिनोद महतो,तुलाराम महतो,परमेश्वर महतो,दिलचन्द महतो,बोधन महतो,सनीचर महतो,राजेश मुंडा, छोटेलाल महतो, उमाशंकर महतो ,मिडिया प्रभारी राजेन्द्र रमन पटेल,वीरसाय महतो,मने महतो,विक्की महतो सहित सिकनी के ग्रामीण श्रद्धालु उपस्थित थे।

===============================

भक्तिभाव पर कोरोना भारी,श्रद्धालु दिख रहे हैं खास निराश

बरकाकाना। रामगढ़ जिले का बिख्यात दुर्गा पूजा महोत्सव नया नगर बरकाकाना को माना जाता रहा है परंतु इस बार के दुर्गा पूजा महोत्सव पर कोरोना ने सब कुछ उथल पुथल कर रखा है।दुर्गा पूजा में लगने वाला मेला बाजार में श्रदालु अपनी पसंद की चीजो का लाखो लाख की खरीदारी के साथ साथ अनेकानेक झूला व अन्य चीजों से भक्तगण मनोरंजन किया करते है जिससे साल भर से इंतजार में आस पास के ब्यवसाई अच्छा मुनाफा कमा कर अपना भरण पोषण करते चले आ रहे है।कोरोना के कारण इस बार की स्थिति बिल्कुल विपरीत है,मेला या मेले में झूला तो दूर की बात है एक भी दुकानदार देखने को नहीं मिल रहा है।पूजा की वास्तविक अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि दो नंबर गेट के समीप लगने वाले ठेले वाले दुकानों को भी उक्त स्थान को खाली कराया गया है जिससे छोटे ब्यवसाई में रोष है।नया नगर पूजा पंडाल पर स्थानीय प्रशासन व जिला प्रशासन पैनी नजर बनाए हुए,लगातार वरिष्ठ अधिकारियों निरीक्षण करते नजर आ रहे हैं। दूसरी तरफ पूजा कमिटी भी प्रशासन के द्वारा प्राप्त गाइडलाइंस को सख्ती से पालन कर रही हैं, किसी भी प्रकार की चूक नही होने देना चाहती हैं।कोरोना काल मे इस तरह की सख्ती से श्रद्धालुओं में काफी निराशपन झलक रही है।

===============================

सीसीएल कर्मचारियों को मिले बोनस के बाद बाजार में लौटी रौनक

बरकाकाना। सीसीएल बहुल क्षेत्र नया नगर बरकाकाना होने के कारण दुर्गा पूजा के अवसर पर कर्मचारियों को मिलने वाले बोनस के बाद बाजार की रौनक लौटी।लोग अपनी जरूरतों की चीजों को खरीदने में लगे हुए हैं जिससे व्यापारी वर्ग में भी खुशी का माहौल है।कोरोना के कारण लंबे समय से लॉक डाउन रहने के बाद प्रशासन के द्वारा मिली छूट के बाद लोगो ने राहत की सांस ली है।दुर्गा पूजा के कारण कपड़े की दुकान एवम जूते चप्पल की दुकानों में ज्यादा भीड़ भाड़ देखने को मिल रहा है।

 

 

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us