#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (21 अक्टूबर 2020) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Wednesday, October 21, 2020

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (21 अक्टूबर 2020)

 


मुख्य खबरे

रामगढ़ खबर

  • किसानों को उपलब्ध कराया गया सरसों मिनी किट का बीज
  • उप विकास आयुक्त ने किया गोला प्रखंड का दौरा
  • जनहित में समस्याओं का समाधान किया गया : ममता देवी

गोला खबर

  • आपसी विवाद में युवक की हत्या
  • अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाईक सवार एक युवक व दो महिला घायल

खबरे विस्तार से

किसानों को उपलब्ध कराया गया सरसों मिनी किट का बीज

रामगढ़।  कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण के द्वारा प्रखंड कार्यालय चितरपुर में बुधवार को सरसों मिनी किट विधायक ममता देवी के द्वारा प्रशिक्षणोंपरान्त किसानों को प्रत्यक्षण कार्य के लिए बीज वं बीजोपचार के लिए पी. एस. बी. उपलब्ध कराया गया।मौके पर निदेशक ने किसानों को बताया की अभी जमीन में पर्याप्त नमी हैं, धान कटनी के उपरांत अच्छी जुताई कर लाईन से या जीरो टिल सीडड्रिल का प्रयोग कर बुआई करे। यह बिशेष कार्यक्रम सरकार के द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन तिलहन योजना अन्तर्गत आगामी रब्बी मौसम में प्रखंड में सरसों वही क्रान्ति नई के तर्ज पर की जा रही हैं। इसके लिए उन्नत प्रभेद का अधिक उत्पादन वाले सरसों बीज पी.एम किसानों को प्रदान की गई ताकि प्रखंड  में तिलहनी फसलों के आच्छादन में वृद्धि हो।सरकार के निदेशानुसार उपरोक्त कार्यक्रम के  तहत राज्य में उपलब्ध क्षमता एवं तकनीकीयों का उपयोग करते हुए खाद्य तिलहनी फसलों  के उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने पर केंद्रित किया जाना है।फसल तैयार होने के उपरांत फसल कटनी प्रयोग कर उत्पादन वं उत्पादकता का आंकलन भी की जानी  हैं, इस अवसर पर ममता देवी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण आत्मा के उप परियोजना निदेशक चंद्रमौली, प्रभारी प्रखंड तकनीकी प्रबंधक  कुमारी प्रभावती, सहायक तकनीकी प्रबंधक गजानंद सिह ,कृषक मित्र  एवं  किसानगण उपस्थित थे।

========================================

उप विकास आयुक्त ने किया गोला प्रखंड का दौरा

रामगढ़। बुधवार को जिले के उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने गोला प्रखंड का दौरा करते हुए  उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पैतृक गांव नेमरा पंहुच कर दीदी बाड़ी योजना का विधिवत शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने दीदी बाड़ी योजना की शुरुआत की, और विभिन्न प्रकार के पौधों के बीजों को रोपने के पश्चात पपीता का पौधा भी लगाया।मौके पर दीदी बाड़ी योजना के लाभुकों से योजना एवं इससे मिलने वाले लाभ के संबंध में विस्तार से चर्चा करते हुए कई महत्वपूर्ण जानकारियां उन्होंने दी।योजना के तहत मौजूदा वित्तीय वर्ष में लगभग 17000 योजनाओं का चयन किया जाएगा, जिसमें प्रतिमाह लगभग 3400 योजनाएं ली जाएंगी। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यही होगा, कि कम जमीन में ही लाभुक विभिन्न प्रकार की सब्जियां उगा सकेंगी, जिससे ना सिर्फ उनके परिवार का अच्छी तरह से पोषण हो पाएगा बल्कि अगर वे चाहें तो इससे आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकती हैं। यह योजना लाभुकों के लिए स्वास्थ्यवर्धक तो है ही साथ ही साथ उन्हें आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने में भी मदद करेगी। जिला प्रशासन, जेएसएलपीएस, सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं आदि सभी का यह प्रयास है कि इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लाभुकों तक पहुंचे।गौरतलब हो कि मनरेगा एवं जेएसएलपीएस के द्वारा कन्वर्जंस के तहत दीदी बाड़ी योजना का क्रियान्वयन तीव्र गति से किया जा रहा है। दीदी बाड़ी योजना महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की कमी को दूर करने के लिए शुरू की गई एक योजना है। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के परिवार को उनके घर के पास उनकी बाड़ी जो 1 से 5 डिसमिल भूमि तक हो सकती है वहां विभिन्न प्रकार की गतिविधियां संचालित की जा रही है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को 1 वर्ष में 100 मानव दिवस का भुगतान किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।मौके पर मौजूद लोग  डीपीएम जेएसएलपीएस गौरव जयसवाल,ऊपर बरगा पंचायत के मुखिया,सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रामगढ़ शशांक शेखर मिश्रा, बीपीओ मनरेगा सहित अन्य उपस्थित थे।

========================================

जनहित में समस्याओं का समाधान किया गया : ममता देवी

रामगढ़। चितरपुर प्रखंड मुख्यालय में बुधवार को ममता देवी ने लंबित योजनाओं एवं जन समस्या को लेकर बात सुनी। जिसमें मूल रूप से वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास, राशन कार्ड, जमीन जायदाद संबंधी कई जनहित पर समस्याओं का समाधान किया गया। इस बाबत विधायक ने आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए बताएं कि दूरदराज से गांव के लोग प्रखंड मुख्यालय पहुंचते हैं, और समय से उनका समस्या का निदान नहीं हो पाता है उनकी समस्या का निराकरण नहीं हो पाता है, जिसे ग्रामीणों के समक्ष काफी परेशानी उत्पन्न होती है विधायक ने उपस्थित ग्रामीणों को बारी बारी से समस्या की जानकारी सुनी तत्पश्चात उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए बताएं कि जन समस्या का निराकरण तुरंत हो और प्रखंड मुख्यालय में मूलभूत जनहित की परेशानियों का अभिलंब समाधान किया जाए। साथी आत्मा विभाग के द्वारा किसानों के बीच सरसों बीज का वितरण किया गया। इस मौके पर प्रखंड अध्यक्ष राम लक्ष्मण महतो, अमित महतो, मुकेश कुमार महतो, गौरी शंकर, मेहता मुरली,हेमंत चौधरी मनोज कोटवार परवेज आलम मानिक पटेल तस्लीम अहमद प्रदीप कुर्मी महतो पवन कुर्मी सतीश कुमार दिनेश महतो पवन केवट ,राजेंद्र चौधरी हाजी अख्तर शेखर पठवा, अक्षय कुमार, जागेश्वर नागवंशी , महतो, गुनीलाल महतो प्रखंड कर्मी सहित ग्रामीण शामिल थे।

========================================

आपसी विवाद में युवक की हत्या

गोला। थाना क्षेत्र के हरिमंदिर कोटवार टोला निवासी 35 वर्षीय अजित रजक की मंगलवार  देर रात आपसी विवाद में मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक अजीत रजक अपने दोस्तों के साथ शराब पी रहा था। पीने के क्रम में ही  किसी बात को लेकर आपस में विवाद हो गया। इसी क्रम में उसका  गला दबाया गया, फिर वहां से कुछ दूर जाने के बाद अजित गिर गया जिससे मौके पर ही युवक की मौत हो गई। इसकी सूचना मिलते ही रामगढ़ मुख्यालय डीएसपी प्रकाश सोय इंस्पेक्टर संजय कुमार गुप्ता, गोला थाना प्रभारी बी एन ओझा घटना स्थल पर पहुँच कर मामले की जानकारी ली तथा शव को  पोस्टमार्टम के लिए रामगढ़ सदर अस्पताल भेज दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही मामले को पुष्टि की जाएगी। युवकों के बीच मंगलवार की देर संध्या में शराब के नशे में हुई हत्या की आशंका जताई जा रही हैं। वहीं पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लेकर पुछ ताछ कर रही हैं।

========================================

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाईक सवार एक युवक व दो महिला घायल

गोला। रामगढ़ बोकारो राष्ट्रीय राजमार्ग के बेताली मंडा के समीप बुधवार को एक अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाईक सवार एक यूवक व दो महिलाएं घायल हो गई। मिली जानकारी के अनुसार  सोसोकला गांव निवासी फुलेन्द्र कुमार महतो, जयमनी देवी व बसंती देवी बाईक पर सवार होकर गोला से वापस अपने घर सोसोकला जा रहे थे। इसी क्रम में बोकारो की ओर जा रहे एक तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने बाईक सवार एक युवक सहित दोनों महिलाओं को पीछे से धक्का मार कर फरार हो गया। जिससे बाईक सवार तीनों घायल हो गये। स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र  गोला में भर्ती कराया गया। जहां सभी का इलाज कराया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us