#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (20 अक्टूबर 2020) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Tuesday, October 20, 2020

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (20 अक्टूबर 2020)

 


मुख्य खबरे

रामगढ़ खबर

  • टूटी झरना स्थित नवनिर्मित धार्मिक स्थल का विधायक, मांडू विधानसभा क्षेत्र, जयप्रकाश भाई पटेल द्वारा किया गया उद्घाटन
  • दुर्गा पूजा के आयोजन के संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा किया गया रामगढ़ एवं माण्डु प्रखंड अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण
  • कृषि उपज व्यापार तथा वाणिज्य अधिनियम 2020 के संबंध में वेबीनार के माध्यम से दी गई जानकारी
  • इच्छा शक्ति लग्नशीलता खेल प्रतिस्पर्धा में सफलता की कुंजी है- सुधीर मंगलेश
  • आदिवासी छात्र संघ जनगणना परिपत्र में सरना धर्म कोड की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा

चितरपुर खबर

  • जिप अध्यक्ष ब्रहमदेव महतो ने बुढखुखरा महादेवटाँड़ में किया ट्रांसफार्मर का उद्घाटन
  • अपराध पर अंकुश लगाना व कोयला तस्करी पर रोक लगाना पहली प्राथमिकता : विपिन कुमार

अरगडा खबर

  • झोपड़ी अरगडा में सरना धर्म कोड की अधिकार को ले बनाया मानव श्रंखला 

गोला खबर

  • बरही के युवक की लाश गोला में कुएं से मिली
  • आधार कार्ड का काम पुन: चालू कराने की मांग, बीडीओ को दिया आवेदन

खबरे विस्तार से

टूटी झरना स्थित नवनिर्मित धार्मिक स्थल का विधायक, मांडू विधानसभा क्षेत्र, जयप्रकाश भाई पटेल द्वारा किया गया उद्घाटन

रामगढ़। मंगलवार को ग्रामीण विकास विभाग पंचायती राज एवं जिला परिषद रामगढ़ द्वारा डीएमएफटी मद से रामगढ़ के टूटी झरना स्थित नवनिर्मित धार्मिक स्थल का उद्घाटन पटेल एवं ब्रह्मदेव महतो  ने किया। मौके पर विधायक, पटेल ने कहा कि नव निर्मित धार्मिक स्थल से ना सिर्फ कई लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा, बल्कि धार्मिक स्थल के आसपास रह रहे कई लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। हमारा यह प्रयास है, कि आने वाले समय में इस धार्मिक स्थल में लोगों को कई अन्य प्रकार की सुविधाएं भी दी जाए। ताकि टूटी झरना स्थित धार्मिक स्थल पूरे राज्य तथा देश में विख्यात हो, और बड़ी संख्या में यहां रोजगार का सृजन हो सके।साथ ही जिला परिषद अध्यक्ष ब्रह्मदेव महतो ने कहा कि जिला परिषद का यह प्रयास है, कि जिला अंतर्गत तमाम धार्मिक स्थलों तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों को इस प्रकार से विकसित किया जाए कि रामगढ़ जिला का नाम पूरे देश में रोशन हो एवं लोगों को तमाम सुविधाएं प्राप्त हो और इसके लिए जिला परिषद रामगढ़ लगातार कार्य कर रहा है।टूटी झरना स्थित धार्मिक स्थल में  प्रशासनिक भवन, विवाह मंडप, , दुकानों आदि सहित कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध है,उपरोक्त के अलावा उक्त अवसर पर उपाध्यक्ष जिला परिषद रामगढ़, जिला परिषद रामगढ़ के सदस्य, कार्यपालक अभियंता जिला परिषद रामगढ़,  सहित अन्य उपस्थित थे।

========================================

दुर्गा पूजा के आयोजन के संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा किया गया रामगढ़ एवं माण्डु प्रखंड अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण

रामगढ़।  सरकार द्वारा दुर्गा पूजा 2020 के आयोजन के संबंध में जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार  सोमवार को  अनुमंडल पदाधिकारी कीर्ति श्री ने रामगढ़ एवं माण्डु प्रखंड अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों जहां दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है वहा का निरीक्षण किया। मौके पर श्री ने बताया कि दुर्गा पूजा समितियों के सदस्यों के साथ सरकार द्वारा दुर्गा पूजा के आयोजन के संबंध में जारी किए गए गाइडलाइन का पालन करते हुए ही आयोजन करने के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।अनुमंडल पदाधिकारी ने सभी को बताया कि इस बार कोरोना को ध्यान में रखते हुए लोग ज्यादा से ज्यादा अपने घरों के अंदर रहकर ही दुर्गा पूजा मनाए एवं जिन जगहों पर पारंपरिक रूप से मूर्ति की स्थापना की जाती है वहां भी मूर्ति की ऊंचाई को 4 फीट से कम रखने, सामाजिक दूरी का पालन करने एवं एक समय में 7 लोगों से अधिक को पंडाल के अंदर इकट्ठा ना होने सहित आदि दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।इसके साथ ही उनके द्वारा सभी समितियों के प्रतिनिधियों को बताया गया कि सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए दुर्गा पूजा पर्व  के दौरान किसी भी तरह के उद्घाटन समारोह सहित अन्य किसी भी तरह के समारोह का आयोजन ना किया जाए।उक्त अवसर पर अंचल अधिकारी रामगढ़ भोला शंकर महतो, अंचल अधिकारी मांडू राकेश कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य उपस्थित थे।

========================================

कृषि उपज व्यापार तथा वाणिज्य अधिनियम 2020 के संबंध में वेबीनार के माध्यम से दी गई जानकारी

रामगढ़। मंगलवार को ऑनलाइन मीटिंग सॉफ्टवेयर द्वारा वेबीनार के माध्यम से कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण (आत्मा) रामगढ़ के  उप परियोजना  निदेशक चंद्रमौली के द्वारा किसानों को कृषि उपज व्यापार तथा वाणिज्य संवर्धन एवं सुविधा अधिनियम 2020 से संबंधित कई महत्वपूर्ण प्रावधानों एवं अधिनियम से किसानों को होने वाले फायदे की जानकारी दी गई। इसके साथ ही उनके द्वारा अधिनियम से संबंधित कई दुविधाओं को भी दूर करने का कार्य किया गया,परियोजना द्वारा सभी को बताया गया कि कृषि अधिनियम 2020 के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य से संबंधित भ्रांतिया जैसे अब एमएसपी मूल्य नही मिलेगा सही नही है, अधिनियम के दिशा निर्देशों के अनुसार एमएसपी मूल्य सभी किसानों को वर्तमान में भी मिल रहा है ,और आगे भी जारी रहेगा। इसके साथ ही मंडी व्यवस्था भी पहले की ही तरह जारी रहेगी।उन्होंने सभी को बताया कि कृषि बिल किसान की आजादी है, वन नेशन वन मार्केट से अब किसान अपनी फसल कहीं भी, किसी को भी बेच सकते हैं। अब किसान किसी पर भी निर्भर रहने के बदले बड़ी खाद्य उत्पादन कंपनियों के साथ पार्टनर की तरह जुड़कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। करार से किसानों को निर्धारित दाम पाने की गारंटी मिलेगी, लेकिन किसान को किसी भी करार से बांधा नहीं जा सकेगा। किसान किसी भी मोड़ पर करार से निकलने के लिए स्वतंत्र हैं वह भी बिना किसी पेनल्टी के।बिल में साफ निर्देशित है कि किसानों की जमीन की बिक्री, लीज़ और गिरवी रखना पूरी तरह से निषिद्ध है, करार फसलों का होगा ना कि जमीन का।कई राज्यों में किसान सफलतापूर्वक बड़े कॉर्पोरेट के साथ गन्ने, कपास, चाय, कॉफी आदि जैसे उत्पाद प्रोड्यूस कर रहे हैं। अब छोटे किसानों को भी इसका फायदा मिल सकेगा। उनको गारंटीड मुनाफे के साथ टेक्नोलॉजी और उपकरणों का लाभ भी मिलेगा।गौरतलब हो कि कृषि प्रौद्योगिकी अभिकरण (आत्मा) रामगढ़ द्वारा 20 अक्टूबर से लेकर 30 अक्टूबर तक जिला अंतर्गत सभी प्रखंडों में  वेबीनार का आयोजन कर बड़ी संख्या में किसानों को अधिनियम के संबंध में जानकारी दी जा रही है।

========================================

इच्छा शक्ति लग्नशीलता खेल प्रतिस्पर्धा में सफलता की कुंजी है- सुधीर मंगलेश

रामगढ़। शहर के कोइरी टोला उच्च विद्यालय मैदान में मंगलवार को जय हिंद क्लब के तत्वाधान में फुटबॉल टूर्नामेंट चल रहे दूसरे दिन ओरमांझी बनाम गोला के बीच खेला गया, जिसमें दो बाँल से ओरमांझी विजयी रही।उद्घाटन के मुख्य अतिथि कांग्रेसी नेता समाजसेवी सुधीर मंगलेश व विशिष्ट अतिथि कांग्रेस नेता रविकांत महतो ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। सुधीर मंगलेश ने कहा कि खिलाड़ियों को पूरी जूनून के साथ आगे आने की जरुरत है। सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी पहल की जा रही है। सब खिलाड़ी अपना लक्ष्य लेकर खेलें। हार जीत का परवाह कभी नहीं करें। मंजिल परिस्थितियों से घिरा हुआ है। हमेशा अपना हौसला को बुलंद रख कर खेले। खिलाड़ी चाहे क्यो ना गरीब हो उसको अपने मंजिल पाने के लिए डट कर सामना करना चाहिए। क्यूंकि मंजिल वही शख्श को मिलता है जो परिस्तिथियों को झेल चुका है मौके पर जय हिंद स्पोर्टिंग क्लब के संयोजक आदिवासी कांग्रेस जिला अध्यक्ष अनिल मुंडा, आदिवासी कांग्रेस के नगर अध्यक्ष राजन करमाली, उतम कुमार, रुकेश कुमार, मुकेश कुमार, सुरज कुमार, युगलकिशोर महतो, नीतीश मुंडा, श्रीवास्तव मुंडा, रवि मुंडा, राकेश कुमार, सुजीत मुंडा, अजय मुंडा, कांग्रेस सैकड़ों खेल प्रेमी मौजूद थे।

========================================

आदिवासी छात्र संघ जनगणना परिपत्र में सरना धर्म कोड की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा

रामगढ। मंगलवार को रामगढ आदिवासी छात्र संघ द्वारा जनगणना परिपत्र में सरना धर्म कोड की मांग को लेकर रैली निकालकर एसडीओ को ज्ञापन सौंपा। मौके पर छात्र संघ का कहना है, कि जिस तरह जनगणना सभी धर्मो को दर्जा दिया है,उसी तरह सरना धर्म कोड दर्ज हो, भारत की सबसे प्राचीन धर्म जो प्राकृतिक से जुड़ा है और लाखों-करोड़ों आदिवासी की धार्मिक आस्था से जुड़ा है, अब तक धर्म कोड कॉलम मे अधिसूचित नहीं होना झारखंड राज्य सहित भारत के आदिवासियों के साथ क्रूर मजाक और प्राकृतिक न्याय सहित मान्यता के विरुद्ध कार्य हुआ है, जबकि स्वतंत्रता प्राप्ति के पूर्व 1971 ई. लेकर 1941 ई.  की जनगणना मैं पृथक धर्मकोड इत्यादि के रूप में अधिसूचित था परंतु दुखद और विडंबना है कि आदिवासियों को आजाद भारत में अन्य धर्म कॉलम में दर्ज करना पड़ा है।आदिवासी छात्र संघ का मुख्य मांग है कि 2021 की जनगणना परिपत्र में सरना धर्म अधिसूचित हो इसके लिए उपेक्षित अनुशंसा विधान मंडल सभा तथा कैबिनेट की विशेष सत्र में पास करा कर राज्य सरकार केंद्र सरकार को भेजे ताकि केंद्र सरकार जनगणना कॉलम में अधिसूचना संबंधित निर्णय समय रहते कार्रवाई कर सकें इसमें  प्रदर्शन में मुख्य रूप से उपस्थित आदिवासी छात्र संघ के केंद्रीय उपाध्यक्ष छोटेलाल करमाली , जिला अध्यक्ष सुनील मुंडा , जिला सचिव जगनारायण बेदिया,  केंद्रीय सदस्य गोविंद बेदिया , जिला प्रवक्ता पंचदेव करमाली एवं पवन मुंडा, सुभाष  बेदिया,   सुरेंद्र बेदिया , प्रमोद मुंडा ,  जगरन्नाथ मुंडा , सुनील करमाली , करमचंद उरांव,  भरत करमाली , संदीप बेदिया , श्रीवास्तव मुंडा , गणेश पहान, राजेश मुंडा , छोटू बेदिया,  हरेंद्र करमाली,  विक्की मुंडा , दीपू मुंडा , विकी बोदरा,  अनिल मुंडा , राजू मुंडा , तुलसी मुंडा , गनेश मुंडा , राजू मुंडा,  अकाश करमाली , उमेश , रोशन करमाली, विक्की करमाली,  श्याम बेदिया , राजू बेदिया, रंजन उरांव, विकास  उरांव,  महेश मुंडा,  किशोर मुंडा ,  राजेश बेदिया,  विकास मुंडा आदि उपस्थित थे।

========================================

जिप अध्यक्ष ब्रहमदेव महतो ने बुढखुखरा महादेवटाँड़ में किया ट्रांसफार्मर का उद्घाटन

चितरपुर। बुढखुखरा महादेवटाँड़ में मंगलवार को 63 केबीए का नया ट्रांसफार्मर का उदघाटन मुख्य अतिथि ब्रहमदेव महतो के द्वारा फीता काटकर व नारियल फोड़कर किया गया। मौके पर ब्रहमदेव महतो ने कहा कि रामगढ़ जिला के हर गांव तक सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी के प्रयास से बिजली पहुंचाने का काम किया गया है। एक दिन पूर्व ही यहाँ ट्रांसफॉर्मर खराब हो गया था जिसकी जानकारी प्राप्त होने पर अधिकारियों को निर्देश देकर तुरंत नया ट्रांसफॉर्मर ग्रामीणों को उपलब्ध करवाया। आजसू पार्टी हर समस्याओं के समाधान हेतु कृतसंकल्प है। उन्होंने आगे कहा सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य के प्रति पार्टी गंभीर है। इन सभी योजनाओं का लाभ दिलाना ही आजसू की प्राथमिकता है।मौके पर जिला सह सचिव ब्रजनंदन महतो, दुलमी प्रखण्ड सचिव वीरेंद्र महतो, आजसू नेता पंकज कुमार,  दिलीप महतो, अनिल इग्नेश ,विश्वनाथ महतो,अरविंद महतो, सोमनाथ महतो, बाबूलाल महतो, शेखर महतो, संजय महतो, विनोद महतो, सुखन महतो, रामचन्द्र महतो, रामदास महतो, मनोज महतो,सुनीता देवी, यशोदा देवी,रीता देवी, फूलो देवी सहित अन्य आजसू पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद थे।

========================================

अपराध पर अंकुश लगाना व कोयला तस्करी पर रोक लगाना पहली प्राथमिकता : विपिन कुमार

चितरपुर। रजरप्पा थाना में मंगलवार को नए थाना प्रभारी के रूप में विपिन कुमार ने योगदान दिया। एसपी प्रभात कुमार ने इनका स्थानांतरण रजरप्पा थाना किया है। इससे पूर्व वे पतरातू सर्किल में पुलिस निरीक्षक के पद पर पदस्थापित थे। ज्ञात हो कि इससे पूर्व के थाना बिनोद कुमार मुर्मू को डीआईजी अमोल बेनुकान्त होमकर ने कार्य मे अनियमितता बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया है। पदभार संभालने के बाद उन्होंने कहा कि विधि व्यवस्था पर नियंत्रण करना हमारी पहली प्राथमिकता होगी।साथ ही कोयला चोरी पर रोक लगाने का अत्यधिक प्रयास होगा।आसपास के क्षेत्र में शांति का माहौल बनाना भी प्राथमिकता होगी। पत्रकारों से बातचीत के पश्चात उन्होंने थाना के अन्य कर्मियों के साथ बैठक किया। और उन्हें कई दिशा निर्देश दिया। इससे पुर्व उनके यहां पहुंचने पर उनका स्वागत बुके देकर किया गया। मौके पर एसआई शशि प्रकाश, सैनिक समद, रौशन कुमार, एएसआई अखिलेश कुमार, ललन सिंह, सुजीत कुमार सिंह, मुंशी कुलदीप मिंज सहित थाना के अन्य पुलिसकर्मी मौजूद थे। 

========================================

झोपड़ी अरगडा में सरना धर्म कोड की अधिकार को ले बनाया मानव श्रंखला ,

अरगडा।  झोपड़ी में मंगलवार को सरना धर्म कोड की अधिकार की मांग को लेकर दीपक उरॉव के नेतृत्व में दर्जनों आदिवासी समाज के लोगों ने मानव श्रृंखला बनाया। इस अवसर पर आदिवासी जन परिषद के युवा केन्द्रीय अध्यक्ष सोमदेव करमाली एवं दीपक उरॉव ने कहा कि पूरे भारत के आदिवासी समाज के लोग ने मांग किया है, कि वर्ष 2O21 के जनगणना प्रपत्र में सरना धर्म कोड को देने की बात कही गई है I मानव श्रृंखला में शामिल लोगों में सोमदेव करमाली,दीपक उरॉव ,पिंटू बेरिया ,गणेश करमाली , आशिष उरॉव ,रतन ,सूरज ,दीपू ,जैकी ,विशाल ,महेंश ,छोटु, विकास, सुभम करमाली  आदि लोग मौजूद  थे। 

========================================

बरही के युवक की लाश गोला में कुएं से मिली

गोला । बरही थाना क्षेत्र के करसों गांव के निवासी पंकज राणा(32 वर्ष) पिता रामा राणा की लाश गोला थाना क्षेत्र के ग्राम तोयार में एक कुएं से मिली है। पुलिस ने पंकज राणा की लाश को कब्जे में कर अंत्यपरीक्षण के लिए रामगढ़ सदर भेज दिया। युवक पंकज राणा की मौत पर  परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है। साथ ही मृतक के चाचा बद्री राणा ने हत्या का आरोप लगाते हुए कहा है कि पंकज राणा ट्रक नंबर जेएच 02ए डब्लू/6873 का उप चालक था साथ ही कभी कभार गाड़ी भी चला लेता था। आम्रपाली से खड़गपुर गाड़ी चलाता था। पंकज राणा से ट्रक के मालिक सोहेल राणा से 3 दिन पूर्व 17 अक्टूबर को मोबाइल से बात हुई थी। उसके बाद उससे संपर्क नहीं हो रही थी। उसका मोबाइल स्विच ऑफ बता रहा था। खोजबीन के दौरान पता चला कि उक्त ट्रक गोला थाना क्षेत्र के भेड़ा नदी के पास खड़ी है। पंकज राणा की खोज करते हुए मंगलवार की सुबह गोला थाना क्षेत्र के ग्राम तोयर में जगेश्वर महतो के खेत में स्थित कुए से पंकज राणा की लाश बरामद हुई। हत्या का आरोप लगाते हुए कहा  गया है कि ग्राम तोयार के देवेंद्र महतो की पत्नी सरुण देवी और उसके परिजनों ने मिलकर पंकज राणा की हत्या कर दी और हत्या कर  कुएं में डाल दिया। हत्या की आशंका पर लगाए गए आरोप के आधार पर पुलिस ने तोयार निवासी देवेंद्र महतो की पत्नी सरूण   देवी एवं ससुर छत्रु महतो को हिरासत में रखकर पूछताछ कर रही है। बताया जाता है कि तरुण देवी के पति देवेंद्र महतो भी ट्रक चलाता है। इस दौरान उसका संबंध मृतक पंकज राणा से हुई और पंकज राणा देवेंद्र महतो के घर आना-जाना करने लगा।

========================================

आधार कार्ड का काम पुन: चालू कराने की मांग, बीडीओ को दिया आवेदन

गोला। मंगलवार को प्रखंड के अतिसुदूरवर्ती क्षेत्र उलादाका गांव निवासी समाजसेवी पांडव कुमार महतो ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को एक आवेदन दिया है। जिसमे उल्लेख किया गया है कि पुन: प्रखंड कार्यालय में आधार अपडेट, नया एनरॉलमेंट का काम शुरु किया जाए। क्योंकी ग्रामीण काफी उम्मीद लगा कर 25 से 30 किलोमीटर की दूरी तय कर पहुंचते हैं और काम बंद हो जाने के कारण चक्कर काट निराश मन से वापस लौट जाते हैं। जिस कारण लोगों को समय के साथ आर्थिक क्षति का भी सामना करना पड़ा रहा है। इसलिए समस्या को देखते हुए प्रखंड कार्यालय में फिर से आधार का काम शुरु किया जाए। जिससे लोगों को सहूलियत हो सके।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us