#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (19अक्टूबर 2020) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Monday, October 19, 2020

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (19अक्टूबर 2020)

 


मुख्य खबरे

रामगढ़ खबर

  • टीकाकरण के माध्यम से विभिन्न रोगों के उपचार, एएफपी, एईएफआई के संबंध में दिया गया प्रशिक्षण
  • कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण मिनी किट प्रशिक्षणों परान्त किसानों को प्रत्यक्षण कार्य के लिए उपलब्ध कराया गया
  • 20 अक्टूबर को रामगढ़ जिले के सभी प्रखंडों में होगा विशेष कोरोना जांच शिविर का आयोजन
  • उप विकास आयुक्त ने की मनरेगा एवं आवास योजनाओं के प्रति हो रहे कार्यों की समीक्षा

चितरपुर खबर

  • शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का हालचाल जानने मेडिका पहुंचे - सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी
  • जब्त पशुओं को बेचने के मामले में जांच के बाद होगी विभागीय कार्रवाई : एसपी

बरकाकाना खबर

  • केंद्रीय कर्मशाला ने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत किया लेख व चित्रांकन का आयोजन

सिरका खबर

  • रामगढ जिला प्रशासन ने अरगड्डा दुर्गा पंडालों का किया निरीक्षण
  • अरगड्डा प्रबंधन के खिलाफ एजेकेएसएस यूनियन ने काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन किया
  • अरुण सिंह को अरगड्डा महाप्रबंधक एवं अधिकारियों ने सम्मानित किया

खबरे विस्तार से

टीकाकरण के माध्यम से विभिन्न रोगों के उपचार, एएफपी, एईएफआई के संबंध में दिया गया प्रशिक्षण

रामगढ़। सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मांडू में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए एकाएक लुंज पुंज के माध्यम से विभिन्न रोगों के उपचार के संबंध में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।प्रशिक्षण के दौरान रामगढ़ जिला अंतर्गत डब्ल्यूएचओ के एस एम ओ डॉ अमोल शिंदे एवं एफएम  मिथिलेश कुमार के द्वारा मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों को नवजात बच्चों  में विभिन्न तरह के रोगों को पहचानने एवं टीकाकरण के माध्यम से उनके उपचार के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।उनके द्वारा एकाएक लुंज पुंज लकवा- पिछले 6 माह के दौरान 15 वर्ष तक का कोई भी बच्चा जिसका कोई भी अंग किसी भी कारण से अचानक लुंज अथवा कमजोर पड़ गया हो, खसरा- यदि किसी व्यक्ति को बुखार के साथ चकत्ते/लाल दाना हो एवं खासी, बहती नाक या लाल आंखें इन में से कोई भी लक्षण हो, गलघोटू यदि किसी व्यक्ति को बुखार गले में दर्द एवं टॉन्सिल का लाल होना क्या खांसी के साथ आवाज भारी होना एवं टॉन्सिल या उसके आसपास वाइट डार्क ग्रे थक्का झिल्ली होना, काली खांसी- यदि किसी व्यक्ति को कम से कम 2 सप्ताह से खांसी हो एवं इनमें से कोई भी एक लक्षण हो खांसी का लगातार होना खाँसने के बाद सांस लेने की जोरदार आवाज होना/ खांसने के तुरंत बाद उल्टी होना अन्य स्पष्ट चिकित्सीय कारण अस्थमा, टीवी ना होना, नवजात टिटनेस- जीवन के पहले 2 दिन के दौरान चूसने एवं रोने की सामान्य क्षमता वाला कोई भी नवजात जिसे 3 दिन से 28 दिन की और शरीर का कड़ापन अकड़ाहट चमकी का लक्षण होना आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।इसके साथ ही उनके द्वारा सभी स्वास्थ्य कर्मियों को पोलियो बीमारी, पोलियो की प्रजातियों, पोलियो कैसे फैलता है, पोलियो उन्मूलन के उपाय आदि के संबंध में भी जानकारी दी गई।प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने सभी को बताया कि पोलियो के अलावा भी बच्चों में लकवा के कई अन्य कारण है, जिनके लक्षण पोलियो से मिलते जुलते होते हैं। एएफ़पी निगरानी के द्वारा हम सभी लुंच लकवा ग्रस्त बच्चों को खोज कर उनके मल की जांच करवाते हैं। अगर किसी लुंच लकवा ग्रस्त बच्चे के मल में पोलियो का वायरस मिलता है, तभी बच्चे को पोलियो रोग से पीड़ित माना जाता है। अगर किसी लांच लकवा ग्रस्त बच्चे के मल में पोलियो का वायरस नहीं मिलता है तो बच्चे को लकवा किसी अन्य पोलियो रोग के अलावा कारण से हुआ माना जाता है।प्रशिक्षण के दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक राम, राहुल कुमार, रविशंकर प्रसाद, दीपिका कुमारी एएनएम, बीटीटी, एमपीडब्ल्यू सहित अन्य उपस्थित थे।

========================================

कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण मिनी किट प्रशिक्षणों परान्त किसानों को प्रत्यक्षण कार्य के लिए उपलब्ध कराया गया

रामगढ़। प्रखंड रामगढ़ अन्तर्गत दोहाकातू पंचायत के ग्राम बुढ़ाखुखरा में सोमवार को  सरसों मिनी किट प्रशिक्षणों परान्त किसानों को प्रत्यक्षण कार्य के लिए उपलब्ध कराया गया। प्रशिक्षण में उप परियोजना निदेशक ने किसानों को बताया की अभी जमीन में पर्याप्त नमी हैं, धान कटनी के उपरांत अच्छी जुताई कर  लाईन से या जीरो टिल सीडड्रिल का प्रयोग कर बुआई करे। यह बिशेष कार्यक्रम सरकार के द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन तिलहन 2020-21 योजना अन्तर्गत आगामी रब्बी मौसम में प्रखंड में सरसों वही क्रान्ति नई के तर्ज पर की जा रही हैं। इसके लिए उन्नत प्रभेद का अधिक उत्पादन वाले सरसों बीज आर एच -0406किसानों को प्रदान की गई, ताकि प्रखंड  में तिलहनी फसलों के आच्छादन में वृद्धि हो,  भारत सरकार के निदेशानुसार उपरोक्त कार्यक्रम के  तहत राज्य में उपलब्ध क्षमता एवं तकनीकीयों का उपयोग करते हुए खाद्य तिलहनी फसलों  के उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने पर केंद्रित किया जाना है, विशेष कार्यक्रम तिसी एवं सरसों कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य  उन्नत प्रभेद के बीजों का उपयोग कर उपज में वृद्धि औसतन उपज 20क्विंटल प्रति हेक्टेयर से कम नहीं हो, जिले में सरसों फसल हेतु निर्धारित लक्ष्य को शत प्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करना इत्यादि ।फसल तैयार होने के उपरांत फसल कटनी प्रयोग कर उत्पादन वं उत्पादकता का आंकलन भी की जानी  हैं, इस अवसर पर वार्ड सदस्य सुनिता देवी, रोहनलाल महतो कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण ,(आत्मा) के  उप परियोजना निदेशक चंद्रमौली , सहायक तकनीकी प्रबंधक नीरज कुमार सिन्हा एवं किसानगण उपस्थित थे।

========================================

20 अक्टूबर को रामगढ़ जिले के सभी प्रखंडों में होगा विशेष कोरोना जांच शिविर का आयोजन

रामगढ़। रामगढ़ जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन रामगढ़ द्वारा 20 अक्टूबर 2020 को विशेष कोरोना जांच शिविर का आयोजन सभी प्रखंडों में किया जाएगा।

========================================

उप विकास आयुक्त ने की मनरेगा एवं आवास योजनाओं के प्रति हो रहे कार्यों की समीक्षा

रामगढ़। सोमवार को जिला समाहरणालय के ब्लॉक बी स्थित सभागार में उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं प्रखंड समन्वयकों के साथ रामगढ़ जिला अंतर्गत सरकार द्वारा मनरेगा एवं विभिन्न आवासीय योजनाओं के तहत किए जा रहे कार्यो की समीक्षा की।समीक्षा के दौरान उप विकास आयुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों के द्वारा अब तक आवास योजनाओं के संबंध में किए गए कार्यों पर संतुष्टि जाहिर की एवं कार्यों में और प्रगति लाने का निर्देश है।बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने 2016 तक इंदिरा आवास योजना से संबंधित लंबित कार्यों की सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से समीक्षा की, कुछ कार्य बाकी रह गया है, उसे जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उप विकास आयुक्त ने प्रखंड भर में प्रधानमंत्री आवास योजना एवं बाबा साहब अंबेडकर आवास योजना के तहत अब तक हुए कार्यो की भी विस्तार से जानकारी ली एवं सभी आवासों का निर्माण कार्य को पूरा कराने का समय निर्देश दिए।बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने वर्ष 2016 के बाद वैसे लाभुक जिनका सेक् डाटा में नाम है लेकिन वर्तमान में उनकी मृत्यु हो चुकी है, उनके आश्रितों को योजना का लाभ देने हेतु सभी प्रखंड समन्वयकों को क्षेत्र निरीक्षण कर प्रक्रियाबद्ध तरीके से आश्रितों को योजना का लाभ देने का निर्देश दिया। और पदाधिकारियों एवं प्रखंड समन्वयकों को वैसे लाभुक जिन्हें योजना का लाभ देने हेतु आवास प्लस में जोड़ा गया है उनका जॉब कार्ड 31 अक्टूबर 2020 के पूर्व अनिवार्य रूप से आवास सॉफ्ट के पोर्टल पर अपलोड कराने का निर्देश दिया। मौके पर उप विकास आयुक्त ने मनरेगा के तहत संचालित बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत संचालित आम बागवानी योजना तथा भवन हीन आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण एवं दीदी बाड़ी योजना के तहत हो रहे कार्यो की भी समीक्षा की।बैठक के दौरान सुनीता कुमारी, वंदना कुमारी, पदाधिकारी विजय कुमार, शशांक शेखर मिश्र, साजिद अंसारी, प्रखंड समन्वयक को सहित अन्य उपस्थित थे।

========================================

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का हालचाल जानने मेडिका पहुंचे - सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी

चितरपुर। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का हालचाल जानने गिरिडीह के सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी सोमवार को रांची मेडिका पहुंचे। मौके पर चौधरी ने शिक्षा मंत्री के पुत्र राजू महतो से अपने पिता के विषय में हालचाल जाना, इस दौरान सांसद ने शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का वर्तमान में चल रहे इलाज के सम्बंध में विस्तार से उन्होंने चिकित्सकों से शिक्षा मंत्री के स्वास्थ्य के बारे विस्तार से जानकारी लेते हुए स्वास्थ्य लाभ की कामना की। मौके पर रांची के पूर्व सांसद राम टहल चौधरी,  मेडिका के एडिशनल वाईस चैयरमैन अनिल कुमार,डॉ आर एन महतो, कुर्मी विकास मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष शीतल ओहदार, सांसद प्रतिनिधि संजय कुमार महतो,डीएम महतो, रणधीर चौधरी आदि लोग मौजूद थे।

========================================

जब्त पशुओं को बेचने के मामले में जांच के बाद होगी विभागीय कार्रवाई : एसपी

चितरपुर। सरायकेला खरसांवा जिले के आदित्यपुर थाना पुलिस द्वारा गो तस्करी मामले में सोमवार को जेल भेजे गए,एएसआइ उदय कुमार यादव समेत पांच पुलिसकर्मियों के खिलाफ पुलिस विभागीय कार्रवाई भी करेगी। इस बात का संकेत रामगढ़ एसपी प्रभात कुमार ने बातचीत के दौरान दी। उन्होंने बताया कि मामले की जांच की जा रही है, जांच रिपोर्ट आने के बाद विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इससे पूर्व, इस मामले में लापरवाही के आरोप में रजरप्पा थाना प्रभारी सह पुलिस इंसपेक्टर विनोद कुमार मुर्मू और सब- इंस्पेक्टर रघुराय कोटवार को एसपी ने  निलंबित कर दिया है। वहीं, सरायकेला खरसांवा जिले के आदित्यपुर थाना पुलिस द्वारा इस मामले में रजरप्पा थाने के एएसआइ उदय कुमार यादव, होमगार्ड के जवान अर्जुन महतो , चौकीदार मोहन करमाली , बासुदेव मिधा सहित एक चौकीदार को जेल भेज दिया गया।

जानिए, क्या है मामला

रामगढ़ मुख्यालय डीएसपी के नेतृत्व 14 अक्टूबर की सुबह पुलिस की टीम ने औरंगाबाद बिहार से तस्करी कर बंगाल ले जाए रहे मवेशी लदे एक ट्रक को रजरप्पा थाना क्षेत्र के बयांग के सिकिदिरी घाटी के पास बयांग गांव में 40 मवेशियों से लदा ट्रक नंबर एनएएल 01 एल -4188 को जब्त किया था। रजरप्पा पुलिस आवश्यक कारवाई के बाद 32 मवेशियों  गाय,बैल , बछड़ा में से केवल 27 मवेशियों की कमान काटी गई थी। पांच मवेशी को बिना चालान के ही ट्रक में लादा गया था। जबकि आठ मवेशी रजरप्पा थाना क्षेत्र के कुछ किसानों को जीने नामों पर दिया गया। इसके बाद जब  15 अक्टूबर को रजरप्पा थाना से ट्रक में कुल 32 मवेशियों को लादकर चाकुलिया गौशाला भेजा गया। आरोप है कि बिना कमान के चाकुलिया गौशाला के भेजने के लिए लादे गए पांच गायों को ही आदित्यपुर थाना क्षेत्र के बाबादाग के पास ट्रक से उतारकर दूसरे वाहन में लादा जा रहा था। इसी क्रम में गौरक्षा समिति के लोगों ने पुलिसकर्मियों को ऐसा करने से रोका। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस  जांच में पाया कि चाकुलिया जा रहे ट्रक को बीच रास्ते में ही गो तस्करों से सांठगांठ करके बेचने का काम किया जा रहा था। मौके पर पहुंचे एएसपी राकेश रंजन ने सभी को हिरासत लेकर आदित्यपुर थाना पहुंचे, जहां पूछताछ के क्रम में गौतस्करी की बात सामने आयी। इसके बाद गिरफ्तार लोगों को जेल भेज दिया गया।

========================================

केंद्रीय कर्मशाला ने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत किया लेख व चित्रांकन का आयोजन

बरकाकाना। केंद्रीय कर्मशाला बरकाकाना ने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत कई स्कूलों में किया लेख व चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन।प्राप्त जानकारी के अनुसार सीसीएल केंद्रीय कर्मशाला बरकाकाना ने सीएसआर योजना के तहत सी सी एल उच्च विद्यालय नया नगर बरकाकाना, मध्य विद्यालय विद्यालय नया नगर व आर्य उच्च विद्यालय नया नगर बरकाकाना में  चित्रांकन प्रतियोगिता एवम लेख का आयोजन किया गया।चित्रांकन एव लेख का विषय  स्वच्छता पर आकृष्ट किया गया था जिसे बिभिन्न प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।कार्यक्रम में प्रतियोगिता के दौरान सभी प्रतिभागियों को कोरोना के हालात में सोसल डिस्टेंस का पालन करने एवं मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई।कार्यक्रम में  स्वच्छ रहने की सलाह देते हुए साबुन से हाथ धोने का तरीका इस्तेमाल करके बताया गया।मौके पर सतपाल वोहरा, शक्ति चरण पासवान सहित केंद्रीय कर्मशाला के कई वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद रहे।

========================================

रामगढ जिला प्रशासन ने अरगड्डा दुर्गा पंडालों का किया निरीक्षण

सिरका। सोमवार को रामगढ़ जिला प्रशासन ने अनुमंडल पदाधिकारी कृति श्री ने अरगड्डा दुर्गा पंडाल का निरीक्षण किया गया, साथ ही उन्होंने दुर्गा पूजा समिति को उचित दिशा निर्देश भी दिये अनुमंडल पदाधिकारी कृति श्री ने दुर्गा पूजा समिति को कहा कि कोविड-19 को ध्यान रखते हुए नियमों का पालन करना है, पूजा पंडाल की मूर्ति चार फीट से अधिक नहीं होनी चाहिए साथ ही साथ पंडाल में एक समय में चार से ज्यादा व्यक्ति एक समय में नहीं होना चाहिए तथा पूजा करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आने का रास्ता अलग और बाहर जाने का रास्ता अलग होना चाहिए किसी भी प्रकार का मेला का आयोजन नहीं होना चाहिए। पंडाल के समीप कोई भी दुकाने नहीं लगेगी भोग का वितरण नहीं होगा पंडाल में आने वाले लोगों का मास्क का होना अनिवार्य है।जिला प्रशासन की ओर से रामगढ़ एसडीपीओ अनुज उराव ,  रामगढ़ सीओ भोला शंकर महतो , रामगढ़ थाना प्रभारी विद्याशंकर जिला प्रशासन की ओर से मौके पर उपस्थित थे।

========================================

अरगड्डा प्रबंधन के खिलाफ एजेकेएसएस यूनियन ने काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन किया

सिरका। सीसीएल अरगड्डा महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष अखिल झारखंड कोयला श्रमिक संघ ने अरगड्डा प्रबंधन के द्वारा मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ काला बिल्ला लगाकर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। एजेकेएसएस यूनियन प्रतिनिधियों ने कहा कि कुछ चंद दलालों एवं राजनीतिक भवना में अरगड्डा महाप्रबंधक कार्य कर रही है, ना मजदूरों का हित और ना ही उत्पादन की ओर ध्यान दे रही है साथ ही एरिया का विकास ना सोचकर कुछ यूनियन के दलालों के चक्कर में आकर अरगड्डा क्षेत्र की भविष्य को अंधकार में डाल जा रहा है, कोविड-19 कोरोना महामारी में क्षेत्र में हो रहे सेवानिवृत्त कर्मचारियों का विदाई समारोह करने में अरगड्डा महाप्रबंधक के द्वारा 6 से 7 महीना से पूर्ण प्रतिबंध है, दूसरी तरफ अरगड्डा महाप्रबंधक एक यूनियन के नेता को सम्मान समारोह करने कार्य कर रही है जिसका अखिल झारखंड कोयला श्रमिक संघ पूर जोर विरोध करता है।इस विरोध प्रदर्शन में रामजी सिंह, गुड्डू यादव, कालीचरण महतो, सत्येंद्र कुमार, सुखदेव महतो, देवकुमार बेदिया, पवन कुमार, रविंद्र कुमार, प्रेम यादव, जमुना प्रसाद, अमजद खान, राकेश, अजय सिंह, बबली कुमारी, सोनोका देवी, दीपाली देवी, विनोद करमाली, खिरोधर महतो, अजय कुमार, संदीप कुमार, प्रेम महतो सहित कई मजदूर मौजूद थे।

========================================

अरुण सिंह को अरगड्डा महाप्रबंधक एवं अधिकारियों ने सम्मानित किया

सिरका।  सोमवार को अरगड्डा महाप्रबंधक सभाकक्ष में अरुण कुमार सिंह को सीसीएल सेफ्टी बोर्ड सदस्य बनने पर अरगड्डा महाप्रबंधक राजीव कुमार सिंह ने सौल , फल , माला देकर स्वागत किया । उसके बाद क्षेत्र के अधिकारियों ने माला पहनाकर स्वागत किया, कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय सेफ्टी अधिकारी सह स्टाफ ऑफिसर प्लानिंग यू सी गुप्ता ने किया सभी अधिकारियों ने अरुण सिंह को बधाई दिया अरगड्डा महाप्रबंधक राजीव सिंह ने कहा कि अरगड्डा क्षेत्र के लिए बड़े सम्मान की बात है  अरुण सिंह को सीसीएल सेफ्टी बोर्ड में जाना । अरुण सिंह अपनी मेहनत के बल पर इस मुकाम पर पहुंचे हैं हम लोगों का आशा विश्वासी है अरगड्डा क्षेत्र सुरक्षा  में आगे रहेगा और अरुण सिंह का सक्रिय सहयोग मिलता रहेगा वे उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं इस मौके पर अरुण सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि यह सम्मान हमें हमारी जिम्मेदारियों का एहसास कराता रहेगा और सीसीएल के साथ ही साथ अरगड्डा को सुरक्षा में अव्वल बनाया जाएगा अगर क्षेत्र मेरा जन्म भूमि के साथ कर्म भूमि भी है इस मौके पर सिरका पीओ कृष्ण मुरारी , गिद्दी पीओ एस एस प्रसाद , स्टाफ ऑफिसर ए के झा एसओपी गिरीश चंद्र , गिद्दी सी मैनेजर एस के सिन्हा , रैलीगड़ा मैनेजर कैलाश प्रसाद , संजीव कुमार  एवं यूनियन की ओर से मधुसूदन सिंह , बिंदेश्वरी सिंह , नागेश्वर महतो , देवराज महतो , चंदन सिंह ,  अशोक करमाली , साबिर , कामेश्वर , लच्छीराम , कामेश्वर महतो इत्यादि अनेकों मजदूर शामिल थे।

 

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us