#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (15 अक्टूबर 2020) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Thursday, October 15, 2020

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (15 अक्टूबर 2020)

 


मुख्य खबर

रामगढ़ खबर

  • कोरोना से संक्रमित विजेंद्र प्रसाद निराला  छत से जान दे दी  
  • रामगढ़ जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक किया गया
  • दुलमी प्रखंड अंतर्गत विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर चलाया गया टीकाकरण अभियान
  • दुर्गा पूजा के आयोजन के संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी रामगढ़ द्वारा किया विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण
  • उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई जिला चयन समिति की बैठक
  • विशेष मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत एईआरओ सह अंचल अधिकारी पतरातू की अध्यक्षता में हुई बैठक
  • राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान पखवाड़ा के तहत पीवीयूएनएल हेल्थ सेंटर में हुआ ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन
  • रामगढ इंटर महिला कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य पर लगा धांधली का आरोप
  • पतरातू प्रखंड के डूडगी पंचायत का दौरा कर पंचायत के जनसमस्याओं से अवगत
  • भाजपा जिलाध्यक्ष प्रवीण मेहता ने एक आदेश रखा
  • वर्ल्ड हैंड वाशिंग डे के तहत जिले के सभी प्रखंडों में हुआ जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन
  • पंजाब रेजिमेंटल सेंटर में शानदार कसम परेड का आयोजन
  • माता वैष्णो देवी मंदिर में शारदीय नवरात्रा 17 अक्टूबर से

चितरपुर खबर

  • रजरप्पा पुलिस ने दर्जनों मवेशियों से लदे ट्रक को पकड़ा
  • रसोइयां संयोजिका संघ ने किया बैठक
  • भैरवी जलाशय के मुख्य उद्देश्य सिंचाई योजना को पूरा करने का किया जाएगा प्रयास: ममता देवी

खबरे विस्तार से

कोरोना से संक्रमित विजेंद्र प्रसाद निराला  छत से जान दे दी  

रामगढ़। कोरोना से संक्रमित विजेंद्र प्रसाद निराला मानसिक तनाव में आकर गुरुवार को सीसीएल अस्पताल नईसराय के छत से जान दे दी। जान देते हुए हॉस्पिटल की विधि व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर दी एवं वीडियो में कहा था कि लगातार  उनके सेहत में गिरावट हो रही है परंतु कोई भी डॉक्टर उनके पास इलाज के लिए नहीं पहुंचा रहा है,अब उनके पत्नी एवं बच्चों को अपनी जीवन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, और इनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण उनके बच्चे के पालन पोषण में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है| विजेंद्र प्रसाद निराला के परिवार को सरकारी सहायता  दिलवाने के लिए नगर अध्यक्ष आजसू पार्टी धर्मेंद्र साहू भोपाली, ओबीसी मोर्चा नगर अध्यक्ष रोहित सोनी एवं आकाश यादव जी द्वारा रामगढ़ डीसी महोदय को ज्ञापन सौंपा गया  और आगरा किया गया, कि जल्द से जल्द उनके परिवार को सरकारी सुविधा मिले ताकि अपना पालन पोषण कर सकें उपायुक्त महोदय ने आश्वासन दिया, कि उनके परिवार को जल्द से जल्द सरकारी सुविधा दी जाएगी|

====================================

रामगढ़ जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक किया गया

रामगढ़। जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक जिला अध्यक्ष मुन्ना पासवान की अध्यक्षता में गुरुवार को  काँग्रेस कार्यालय में किया गया। बैठक में कहा गया, कि मोदी सरकार द्वारा विगत मानसून सत्र में किसान विरोधी तीनों काला कानून पास किए जाने के विरोध में संपन्न हुई। बैठक में मुख्य अतिथि झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी राकेश राय ने संबोधन में कहा कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिलेगा, जगह-जगह कृषि बाजार मंडी भी समाप्त हो जाएगी एवं भंडारण की सीमा भी समाप्त कर दी गई है, जिससे बड़े पूंजीपतियों द्वारा अनाज का जमाखोरी एवं कालाबाजारी को बढ़ावा मिलेगा एवं किसान का अहित होगा। कांग्रेस सड़क से लेकर सदन तक इस कानून का विरोध करती है और रामगढ़ में कांग्रेसजन जिला व प्रखंड में सघन हस्ताक्षर अभियान चलाकर किसानों मंडी व्यापारियों मजदूरों को इस कानून से हानि बताएगी एवं विरोध में हस्ताक्षर दर्ज कराएगी। जिला अध्यक्ष ने बताया कि इस हेतु प्रखंडवार जिला हस्ताक्षर अभियान प्रखंड वार पर्यवेक्षक मनोनीत किया जाएगा जो संबंधित प्रखंड में अध्यक्ष के साथ समन्वय बनाकर अधिक से अधिक हस्ताक्षर दर्ज करावा रहे हैं जो हस्ताक्षर अभियान प्रभारी के माध्यम से 31 अक्टूबर को प्रदेश कार्यालय भेजी जाएगी। जहां राज्य से सभी दर्ज हस्ताक्षर महामहिम राष्ट्रपति को 14 नवंबर नेहरू जयंती के अवसर पर किसान विरोधी काला कानून वापस लेने हेतु सौंपी जाएगी। कार्यक्रम में मुख्य रुप से पहली बार शांतनु मिश्रा, पूर्व जिला अध्यक्ष बलजीत सिंह बेदी, जिला प्रवक्ता मुकेश यादव, बैजू राय, के नायक, दिनेश मुंडा, सागर महतो, लाल बिहारी महतो, नगर अध्यक्ष संजय साहू, गोला प्रखंड अध्यक्ष राम विनय महतो,दुलमी प्रखंड अध्यक्ष मंटू करमाली, चितरपुर प्रखंड अध्यक्ष लक्ष्मण महतो, रामगढ़ प्रखंड अध्यक्ष समसूद खान ,पतरातू प्रखंड अध्यक्ष असगर अली, मांडू प्रखंड अध्यक्ष सुधीर सिंह ,महेश यादव ,अनिल मुंडा, जेके अग्रवाल ,रूपेंद्र महतो ,संजीव खंडेलवाल, बलराम साहू, महिला जिला अध्यक्ष अणु विश्वकर्मा, गगन करमाली, कृष्णा ठाकुर,दीपक सिन्हा ,नितेश राम इत्यादि उपस्थित थे।

====================================

दुलमी प्रखंड अंतर्गत विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर चलाया गया टीकाकरण अभियान

रामगढ़। गुरुवार को दुलमी प्रखंड अंतर्गत होन्हे ग्राम सहित अन्य पंचायतों में आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलाया गया। अभियान के तहत 2 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया गया। सेविकाओं द्वारा नवजात बच्चों के माताओं से कहा कि वे अपने बच्चों को केंद्र पर महीने में एक बार मुफ्त में टीका दिलायें। टीका लगने से बच्चों में छह जानलेवा बीमारी टिटनस, काली खांसी, कुकुर खांसी, पीलिया, टीबी जैसे रोगों से बचाव होगा। गर्भवती महिलाओं एवं किशोरी बच्चीयों को आयोडीन युक्त नमक का सेवन करने और अपने खानपान में हरी साग, सब्जी, दूध, फल और दाल का सेवन करने की सलाह दी गयी। एएनएम द्वारा वजन, बीपी और हीमोग्लोबिन की जांच कर गर्भवती महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओ के बीच आयरन का टेबलेट वितरण किया गया। साथ ही गर्भवती महिलाओं को बेहतर तरीके से प्रसव के लिए अस्पताल जाने की सलाह दी गयी।

====================================                              

दुर्गा पूजा के आयोजन के संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी रामगढ़ द्वारा किया विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण

रामगढ़।  सरकार द्वारा दुर्गा पूजा 2020 के आयोजन के संबंध में जारी किए गए दिशा निर्देशों के आलोक में गुरुवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी रामगढ़ एनी रिंकू कुजूर एवं अंचल अधिकारी भोला शंकर महतो ने थाना प्रभारी रामगढ़ के साथ विभिन्न क्षेत्रों जहां दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाना है। निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी के द्वारा विभिन्न दुर्गा पूजा समितियों के सदस्यों के साथ सरकार द्वारा दुर्गा पूजा के आयोजन के संबंध में जारी किए गए गाइडलाइन का पालन करते हुए ही आयोजन करने के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। अंचल अधिकारी ने सभी को बताया कि इस बार कोरोना को ध्यान में रखते हुए लोग ज्यादा से ज्यादा अपने घरों के अंदर रहकर ही दुर्गा पूजा मनाए एवं जिन जगहों पर पारंपरिक रूप से मूर्ति की स्थापना की जाती है वहां भी मूर्ति की ऊंचाई को 4 फीट से कम रखने, सामाजिक दूरी का पालन करने एवं एक समय में 7 लोगों से अधिक को पंडाल के अंदर इकट्ठा ना होने सहित आदि दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही उनके द्वारा सभी समितियों के प्रतिनिधियों को बताया गया कि सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए दुर्गा पूजा पर्व  के दौरान किसी भी तरह के उद्घाटन समारोह सहित अन्य किसी भी तरह के समारोह का आयोजन ना किया जाए।

====================================

उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई जिला चयन समिति की बैठक

रामगढ़। गुरुवार को जिला समाहरणालय सभागार में उपायुक्त संदीप सिंह की अध्यक्षता में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के वर्ग 6 में नामांकन हेतु जिला स्तरीय चयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मोनोदिपा बनर्जी के द्वारा उपायुक्त एवं विधायक महोदया को जिला अंतर्गत सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय एवं बालिका आवासीय विद्यालय में वर्ष 2020-21 के लिए वर्ग 6 अंतर्गत रिक्त स्थानों की जानकारी दी गई। इसके साथ ही उनके द्वारा चयन हेतु स्थानीय स्तर पर शिक्षा विभाग के कर्मियों द्वारा विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से तय लक्ष्य के विरुद्ध किये गए आवेदनों की भी जानकारी दी गयी। उपायुक्त एवं विधायक रामगढ़ ने विद्यालयवार बच्चों के नामांकन हेतु लिए गए आवेदनों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को नामांकन हेतु सरकार द्वारा जारी किये गए गाइडलाइन का शत प्रतिशत अनुपालन करते हुए ही कार्य करने का निर्देश दिया। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी सुशील कुमार ने उपायुक्त एवं विधायक महोदया को बताया कि चयन हेतु अपनाई गई प्रक्रिया में सबसे पूर्व विद्यालय स्तर पर माता समिति एवं प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा समिति की बैठक के माध्यम से बच्चों के आवेदन स्वीकृत किए गए है, जिसके बाद उन्हें अनुमोदन हेतु जिला स्तरीय चयन समिति के समक्ष रखा गया है।बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को वैसे बच्चे जो कि अनाथ, एकल अभिभावक, आर्थिक रूप से कमजोर, मानव तस्करी के शिकार एवं जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों के अंतर्गत रहने वाले बच्चों को प्राथमिकता देते हुए नामांकन सूची तैयार करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को चाइल्ड हेल्पलाइन (बाल कल्याण समिति) के साथ समन्वय स्थापित कर उन में आने वाले बच्चों को भी प्राथमिकता देने का निर्देश दिया। विधायक ममता देवी ने जिला अंतर्गत विभिन्न जरूरतमंदों द्वारा शिक्षा संबंधित दिए गए आवेदनों को भी चयन समिति की बैठक के समक्ष रखा एवं अधिकारियों के साथ इस पर गहन चर्चा की। मौके पर मौजूद लोग  उप विकास आयुक्त, सहायक कार्यक्रम पदधिकारी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी, सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, सभी प्रखंड कार्यक्रम पदधिकारी, सभी वार्डेन सहित अन्य उपस्थित।

====================================

विशेष मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत एईआरओ सह अंचल अधिकारी पतरातू की अध्यक्षता में हुई बैठक

रामगढ़।  बुधवार को पतरातू प्रखंड कार्यालय अंतर्गत सभागार में एईआरओ सह अंचल अधिकारी पतरातू निर्भय कुमार की अध्यक्षता में विशेष मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गयी। बैठक के दौरान सभी बीएलओ एवं सुपरवाइजर्स को वैसे व्यक्ति जो कि 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने हेतु कार्य करने का निर्देश दिया। इस दौरान निर्भय कुमार ने सभी बीएलओ एवं सुपरवाइजर्स को वैसे व्यक्ति जिनकी वर्तमान में मृत्यु हो चुकी है, उनका नाम मतदाता सूची से हटाने, बूथ बदलने संबंधित कार्य, लिंग अनुपात में सुधार सहित चुनाव संबंधित अन्य कार्यों का निष्पादन करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान प्रखंड सह अंचल कार्यालय के कर्मियों, बीएलओ, सुपरवाइजर्स सहित अन्य उपस्थित थे।

====================================

राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान पखवाड़ा के तहत पीवीयूएनएल हेल्थ सेंटर में हुआ ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन

रामगढ़। राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान पखवाड़े के तहत गुरुवार को पतरातू प्रखंड अंतर्गत पीवीयूएनएल हेल्थ सेंटर में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया कैंप का उद्घाटन पीवीयूएनएल पतरातु के सीईओ सुदर्शन चक्रवर्ती ने किया। इस अवसर पर चक्रवर्ती ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के कारण हम सबके सामने एक बड़ी चुनौती सामने आई है। ऐसे में हम सबको एकजुट होकर इसे हराने के लिए कार्य करना होगा। कोरोना काल में जब हम ज्यादा से ज्यादा अपने घरों के अंदर रह रहे हैं एवं सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष रूप से ध्यान रख रहे हैं ऐसे में हम सबको इस बात का भी अहसास होना चाहिए कि इस काल में भी कई लोगों को आकस्मिक रूप से रक्त की जरूरत पड़ती है और अगर ब्लड बैंक में पर्याप्त संख्या में रक्त ना हो तो ना जाने कितनी जिंदगियां बर्बाद हो सकती हैं ऐसे में हम सबको रक्तदान करना चाहिए। ब्लड डोनेशन कैंप के तहत कुल 28 लोगों ने रक्तदान किया एवं औरों को भी रक्तदान करने हेतु प्रेरित करने की बात कही। उक्त अवसर पर सिविल सर्जन रामगढ़ डॉक्टर नीलम चौधरी, डॉ रेनू, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों, कर्मियों एवं पीवीयूएनएल के कर्मियों सहित अन्य उपस्थित थे।

====================================

रामगढ इंटर महिला कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य पर लगा धांधली का आरोप

रामगढ़। रामगढ़ इन्टर महिला महाविद्यालय बना राजनीति अखाड़ा। दस साल से शासी निकाय के पुनर्गठन को लेकर जो विवाद शुरू हुआ है वो थमने का नाम नहीं ले रहा है । लॉक डाउन में जब कोलेज में शैक्षणिक गतिविधियों पर विराम लगा हुआ है तब ऐसी क्या परिस्थिति पैदा हो गई कि चुपचाप दानदाता प्रतिनिधि व शिक्षक प्रतिनिधि का चयन कर लिया गया। कालेज में पूर्णकालिक प्राचार्य की नियुक्ति न कर प्रभारी प्राचार्य किस शक्ति का प्रयोग करते हुए यह विवाद पैदा की। उपरोक्त मामले में भाजपा के मंडल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने गुरुवार को जैक अध्यक्ष को एक आवेदन देकर कर पूरे मामले  को जांच करने उचित कार्रवाई करने की मांग की । राजीव रंजन में प्रेषित आवेदन में कहा कि कॉलेज की स्थाई प्रस्वीकृति मिलने के बाद से ही दानदाता और शिक्षक प्रतिनिधि को लेकर कॉलेज में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है इस पूरे प्रकरण में प्रभारी प्राचार्य की भूमिका सदैव एकपक्षीय रहा है। इसी कारण कॉलेज में भेदभाव की नीति और गुटबाजी व गंदी राजनीति का जन्म देती है। उन्होंने बताया कि प्रभारी प्राचार्य की लापरवाही और शिक्षकों के साथ अच्छे व्यवहार नहीं होना ही भेदभाव उत्पन्न होता है जो विचारणीय है। उन्होंने मामले को लेकर कहा कि प्रभारी प्राचार्य समेत पदेन शासी निकाय के सम्मानित सदस्यों की देखरेख में यदि सभी दानदाता सदस्यों को लिखित सूचना देकर बैठक आहूत की गई होती तो दानदाता प्रतिनिधि के मनोनयन में विवाद नहीं होता पर ऐसा नहीं हुआ। इसी तरह सभी शिक्षकों को लिखित सूचना देकर प्रभारी प्राचार्य द्वारा एक बैठक कर सर्वसम्मति से किसी वरीय शिक्षक को या चुनाव के माध्यम से शिक्षक प्रतिनिधि का विधिवत मनोनयन किया गया होता तो यह विवाद उत्पन्न नहीं होता। उन्होंने बताया कि विवाद की जड़ में एक पक्षीय करवाई और भेदभाव की नीति जिम्मेदार है और इसका श्रेय पूर्णरूपेण प्रभारी प्राचार्य को ही जाता है। राजीव रंजन ने जैक अध्यक्ष से निवेदन किया की उक्त विवादित विषयों को निष्पादित करने के पूर्व पूर्णकालिक प्राचार्य की कॉलेज में नियुक्ति की जाए उसके बाद जांच कमेटी गठित कर उसके निर्णय के आलोक में विधि सम्मत करवाई के बाद ही अनुमोदन किया जाए।

====================================

पतरातू प्रखंड के डूडगी पंचायत का दौरा कर पंचायत के जनसमस्याओं से अवगत

रामगढ़। गुरुवार को झामुमों रामगढ़ जिला अध्यक्ष बिनोद किस्कू ने पतरातू प्रखंड के डूडगी पंचायत का दौरा कर पंचायत के जनसमस्याओं से अवगत हुए। मौके पर किस्कू ने समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द करने के आश्वासन भी दिए। मौके पर जिला सचिव विनोद कुमार महतो, जिला उपाध्यक्ष राजू साव, जिला उपाध्यक्ष रंजीत बेसरा, प्रखंड सचिव मो० इमामुल अंसारी, जिला सह सचिव सुशील कुमार, संघठन सचिव उदय मालाकार, जिला सह सचिव मो० जावेद आलम, अल्पसंख्यक जिला संघठन सचिव मो० साजिद अंसारी, मो० अफरोज, अल्पसंख्यक प्रखण्ड सचिव मो० रुस्तम अंसारी, प्रखण्ड उपाध्यक्ष मो० जाकिर अंसारी, महिला नेत्री संजू देवी, डूडगी पंचायत अध्यक्ष मो० असलम, डूडगी पंचायत सचिव मो० हसरत, डूडगी पंचायत कोषाध्यक्ष मो० इकरार  आदि प्रखण्ड और पंचायत के पदाधिकारी एवं सम्मानीत ग्रामीण साथी उपस्थित थे।

====================================

भाजपा जिलाध्यक्ष प्रवीण मेहता ने एक आदेश रखा

रामगढ़। भाजपा जिलाध्यक्ष प्रवीण मेहता के आदेशानुसार रामगढ़ जिले के सभी पूर्व सांसद प्रतिनिधि समेत सभी पदाधिकारियों का पिछला कार्यकाल समाप्त हो चुका है। इसी संदर्भ में सभी सम्मानित पूर्व पदाधिकारियों को ये सूचित किया जाता है, कि जबतक नए टीम का गठन नहीं हो जाता और जबतक नए पदाधिकारियों का चयन नहीं हो जाता तब तक सभी अपने गाड़ियों से अपने पार्टी में दायित्व को दर्शाने संबंधित सभी बोर्ड को हटा लें।

====================================

वर्ल्ड हैंड वाशिंग डे के तहत जिले के सभी प्रखंडों में हुआ जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन

रामगढ़। पूरे विश्व में 15 अक्टूबर के दिन को वर्ल्ड हैंड वाशिंग डे के रूप में मनाया जाता है। कोरोना वैश्विक महामारी के अभूतपूर्व संकट के बीच इस वर्ष 15 अक्टूबर का दिन ग्लोबल हैंडवाशिंग दिवस के रूप में अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है। जल शक्ति मंत्रालय द्वारा साबुन से हाथ धोने और सही तरीके से हाथ धोने के संदेश को इस दिन लोगों तक प्रभावी तरीके से पहुंचाने हेतु कई कदम उठाए जा रहे हैं।इसी क्रम में वर्ल्ड हैंड वाशिंग दिवस के तहत रामगढ़ जिले के सभी प्रखंडों में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों, सरकारी कार्यालयों आदि में लोगों को हाथ धोने के फायदे एवं इससे कोरोना के प्रभाव को कम करने के प्रति जागरूक किया गया। वर्ल्ड हैंड वाशिंग दिवस साबुन से हाथ धोने को अपने नियमित जीवन शैली का अभिन्न अंग बनाने और अन्य लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने का एक अवसर है। हाथों को स्वच्छ रखना, चेहरे पर मास्क, 2 गज की दूरी आदि यह कुछ नियम हर नागरिक को कोरोना से बचाने के मजबूत साधन है।

====================================

पंजाब रेजिमेंटल सेंटर में शानदार कसम परेड का आयोजन

रामगढ़। पंजाब रेजिमेंटल सेंटर रामगढ़ कैंट के किला हरि ड्रिल स्क्वायर में गुरुवार को 329 नव प्रशिक्षित जवानों का 15 अक्टूबर को शानदार शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन हुआ। नौ महीने के कठिन प्रशिक्षण के उपरांत इन नव प्रशिक्षित जवानों ने दर्शनीय परेड की जिन्होंने मिलिट्री बैंड द्वारा बजाए गए धुन कदम कदम बढ़ाए जाते साथ अंतिम पग की ओर प्रस्थान किया। इन प्रशिक्षित जवानों ने धार्मिक ग्रंथ श्रीमद्भागवत गीता और गुरु ग्रंथ साहिब को साक्षी मानकर राष्ट्र के संविधान की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व निछावर करने की शपथ ग्रहण की मुख्य अतिथि महोदय ने इन नौजवानों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण होने पर बधाई देते हुए भविष्य में आने वाली चुनौतियों से अवगत कराया साथ ही उन्होंने सभी को एकजुट होकर कठिन परिश्रम के साथ काम करते हुए भारतीय सेना को गौरव वीत करने पर जोर दिया इस अवसर पर उन्होंने सैन्य प्रशिक्षण के दौरान अवल दर्जे का प्रदर्शन करने वाले नो प्रशिक्षित जवानों को मेडल तथा पुरस्कार प्रदान किया गया।

====================================

माता वैष्णो देवी मंदिर में शारदीय नवरात्रा 17 अक्टूबर से

रामगढ़। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए पंजाबी हिंदू बिरादरी के तत्वावधान में स्थानीय माता वैष्णो देवी मंदिर प्रांगण में शारदीय नवरात्रा आगामी 17 अक्टूबर से कलश स्थापना के बाद नवरात्र पूजन से प्रारंभ होगा। उक्त जानकारी माता वैष्णो देवी मंदिर ट्रस्ट के सचिव वरिष्ठ पत्रकार महेश मारवाह ने दी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के मुख्य यजमान पवन मारवाह व उनकी पत्नी मीनाक्षी मारवाह होंगे। मारवाह ने बताया कि झारखंड सरकार एवं जिला प्रशासन के निर्देशानुसार कोरोना महामारी को देखते हुए इस वर्ष शारदीय नवरात्रा के दौरान होने वाली माता की चौकी एवं भंडारा का कार्यक्रम नही किया जायेगा । कार्यक्रमों में हजारों की संख्या में श्रद्धालु उपस्थित होते हैं, जिसके कारण दोनों कार्यक्रम नहीं करने का निर्णय लिया गया है। सामाजिक दूरी बनाकर मुख्य यजमान द्वारा प्रतिदिन पूजा-पाठ व आगामी 24 अक्तूबर को हवन व कंजक पूजन किया जायेगा।

====================================

रजरप्पा पुलिस ने दर्जनों मवेशियों से लदे ट्रक को पकड़ा

चितरपुर।  रामगढ़ एसपी प्रभात कुमार को मिली गुप्त सूचना के आधार पर डीएसपी प्रकाश कुमार सोय की अगुवाई में गठित रजरप्पा तथा गोला थाना के टीम के द्वारा पशुओं से लदा ट्रक पकड़ा गया।पुलिस ने ट्रक के ड्राइवर व उसके साथ बैठे एक मजदूर को गिरफ्तार कर लिया गया है। ट्रक को पकड़ने के लिए पुलिस चार रास्तों पर रात से ही जांच कर रही थी। औरंगाबाद से अवैध मवेशियों को लेकर बंगाल जा रहा था ट्रक। गुप्त सूचना पर रजरप्पा थाना क्षेत्र के बयांग गांव के करीब में पुलिस ने गुरुवार को मवेशियों से लदे एक ट्रक को पकड़ा। पुलिस ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर यह पता चला था कि औरंगाबाद बिहार से अवैध मवेशियों को लेकर एक ट्रक रामगढ़ के रास्ते पश्चिम बंगाल जाने वाला है। इस सूचना के आधार पर गोला, मांडू, रजरप्पा और कुजू थाना क्षेत्र की पुलिस ने चार रास्तों पर जांच शुरू की। बताया गया कि रात 10 बजे से ही पुलिस इन चारों रास्तों पर गश्त कर रही थी। इसी दौरान गुरुवार की सुबह करीब 4 बजे यह सूचना मिली कि सिकिदरी घाटी से वह ट्रक रामगढ़ की ओर आ रहा है। इसके बाद ट्रक को बयांग में पकड़ लिया गया।जिसमें पशु लदा था।मामले में ट्रक ड्राइवर से पूछताछ जारी है।

====================================

रसोइयां संयोजिका संघ ने किया बैठक

चितरपुर। चितरपुर राजकीय बुनयादी विद्यालय में गुरुवार को झारखंड प्रदेश रसोइयां संघ चितरपुर प्रखण्ड इकाई की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता उर्मिला देवी व संचालन रामजतन मुंडा ने की। इस दौरान बैठक में रामगढ़ जिला उपायुक्त के द्वारा ग्राम शिक्षा समिति को हटाने निर्देश दिया गया है, उस आदेश का झारखण्ड प्रदेश संयोजिका संघ ने विरोध किया है। इस दौरान संघ के लोगो ने बैठक के दौरान आंदोलन के साथ साथ धरना प्रदर्शन पर बैठने की बात भी कही। साथ ही जिला अध्यक्ष ने बतलाया कि इस बात को लेकर प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी रामगढ़ के साथ वार्ता भी किया गया था, अगर हमारी मांगे नही मानी गयी तो संघ के सभी लोग धरना में बैठेंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए व प्रशासन के द्वारा आदेश नही मिलने के कारण धरना प्रदर्शन का कार्यक्रम को स्थगित किया गया। मौके पर जिला अध्यक्ष कर्मा चौधरी, उर्मिला देवी,तारो देवी,ओमप्रकाश चौधरी, मुमताज अंसारी,सुरेश रजक,अमर कुमार करमाली ओमकार चौधरी सहित कई लोग मौजूद थे।

====================================

भैरवी जलाशय के मुख्य उद्देश्य सिंचाई योजना को पूरा करने का किया जाएगा प्रयास: ममता देवी

चितरपुर। दुलमी प्रखंड क्षेत्र के बहुचर्चित भैरवी जलाशय में गुरुवार को करीब 5 लाख मछली का बीजा छोड़ा गया। जिला मत्स्य कार्यालय, रामगढ़ के द्वारा एक अंगुलीका संचयन कार्यक्रम का आयोजन किया गया था,इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रामगढ़ विधायक ममता देवी उपस्थित हुई। विधायक ममता देवी ने कहा कि मत्स्य विभाग द्वारा भैरवी जलाशय में मछली पालन के लिए विभाग के माध्यम से जलाशय में 5 लाख मछली बीज डाला गया है। ईससे भैरवी जलाशय के स्थानीय विस्थापितों को रोजगार मिल सकेगा।साथ ही आसपास के ग्रामीण भी लाभान्वित होंगे। हम सभी का लक्ष्य है कि जिले में मौजूद व्यवस्थाओं का उपयोग कर यहां के ग्रामीणों को आर्थिक रूप से उन्नत बनाया जाए।मौके पर मुख्य रूप से निदेशक डिएफो ,अमित महतो ,सुधीर मंगलेश, महेंद्र ओहदार ,अरविंद कुमार ,मनोज पुझर ,रविकांत कुमार, सुमित कुमार ,उतम कुमार, लिलेशवर महतो ,कमलेश कुमार ,गौरीशंकर महतो ,मानिक पटेल, चंदन प्रसाद ,खखु महतो, मुकेश महतो ,मनोज कोटवार आदि लोग मौजूद थे।

  

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us