#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (17 अक्टूबर 2020) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Saturday, October 17, 2020

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (17 अक्टूबर 2020)

 


मुख्य खबरे

रामगढ़ खबर

  • शास्त्रीनगर नईसराय वार्ड नंबर 1 के लोगों ने पानी , रोड और नाली की समस्या लेकर बैठक की
  • जीमार्ट एमएस महतो ट्रेडर्स का  उद्घाटन  गिरिडीह सांसद ने किया                                                   
  • जुड़ुवा भाई ने नीट परीक्षा में लहराया परचम,प्रतिक बना झारखण्ड टॉपर
  • माता वैष्णो देवी मंदिर में कलश स्थापना के साथ नवरात्र अनुष्ठान प्रारंभ
  • एक देश एक विधान सबको पेंशन हो  एक समान : डॉ कश्यप

चितरपुर खबर

  • जनता की सेवा एवं क्षेत्र की विकास ही मेरी पहली प्राथमिकता : ममता देवी
  • ग्रामीण इलाका में व्यवसायिक प्रतिष्ठान खुलने से स्थानीय युवाओं को मिलेगी रोजगार: चंद्रप्रकाश
  • डीआईजी ने रजरप्पा थाना प्रभारी को केस में लापरवाही बरतने के आरोप में किया निलंबित

बरकाकाना खबर

  • डीएवी स्कूल के शिक्षको ने दशहरे के मौके पर किया रामलीला व झांकी का आयोजन

गोला खबर

  • समाजसेवी ने गरीब एवं असहाय महिलाओं के बीच साड़ी का वितरण किया                                             
  • विधायक ने किया डिजिटल  टूल्स का वितरण
खबरे विस्तार से

शास्त्रीनगर नईसराय वार्ड नंबर 1 के लोगों ने पानी , रोड और नाली की समस्या लेकर बैठक की

रामगढ़। रामगढ़ नईसराय शास्त्रीनगर वार्ड नंबर 1 के लोगों ने अपनी समस्याओं को लेकर एक बैठक की साथ ही उन्होंने छावनी परिषद के अधिशासी अधिकारी को एक आवेदन भी दिया है।कि शास्त्रीनगर वार्ड नंबर1कैंटोंमेंट के अंतर्गत आता है,यहां का मुख्य पथ मार्ग बहुत ही जर जर हालत में है, इस पथ का कार्य जो भी हुआ है, वह अधूरा पड़ा हुआ है नाली का निर्माण नहीं है, पानी की उचित व्यवस्था नहीं है जिससे यहां के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन्हीं सब मांगों को लेकर उन्होंने एक बैठक की साथ ही उन्होंने रामगढ़ अधिशासी अधिकारी को एक आवेदन भी दिया और मांग की छावनी परिषद के अधिशासी अधिकारी  द्वारा इन समस्याओं का जांच करते हुए उचित कार्रवाई करे ताकि समस्याओं को समाधान जल्द जल्द हो। इस मौके पर रमेश सिंह, संजय गांधी, बिरजू प्रसाद, विनय सिंह, संजय कुमार, बबलू मारवा, गौरी शंकर, ज्ञान प्रकाश ,अर्जुन सिंह, अर्जुन प्रसाद कुशवाहा, जोधा रजक ,सीएस राय, सत्येंद्र गया लाल, विक्की सैनी, सुनील बरनवाल आदि सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

=============================================

जीमार्ट एमएस महतो ट्रेडर्स का  उद्घाटन  गिरिडीह सांसद ने किया                                                   

रामगढ़। शनिवार को रामगढ़ कॉलेज गेट नियर जीमार्ट एमएस महतो ट्रेडर्स का  उद्घाटन सांसद  चंद्र प्रकाश चौधरी ने किया। मौके पर मुख्य रूप से  गोमिया विधानसभा विधायक  लंबोदर महतो,  मांडू विधायक जयप्रकाश पटेल , मांडू विधानसभा प्रभारी तिवारी महतो, जिला परिषद अध्यक्ष ब्रह्मदेव महतो, नगर परिषद अध्यक्ष योगेश बेदिया ,भाजपा नेता रनंजय कुमार कुंटू बाबू, नगर सचिव नीरज मंडल, जिला उपाध्यक्ष संजय चौधरी मौजूद थे।  जीमार्ट के संचालक तेजपाल महतो ने सर्वप्रथम सभी अतिथियों का बुके देकर स्वागत किया। मौके पर मौजूद महतो ट्रेडर्स सहयोगी में विक्रम कुमार दिवाकर , राहुल कुमार महतो उर्फ सोनू , खुशबू कुमारी ,शर्मिला देवी, प्रमिला देवी, रितेश कुमार , बज्र किशोर गांधी, गुड्डू सिंह ,रंजीत सिन्हा, हरी लाल महतो कांपलेक्स के मालिक राजेश कुमार, केशव कुमार ,निशांत कुमार, महेंद्र महतो धनंजय कुमार ,दिलीप महतो ,प्रदीप महतो, महेंद्र महतो ,रंजीत सिन्हा, डब्लू  महतो, अजय करमाली सोनू राय मौजूद थे।

=============================================

जुड़ुवा भाई ने नीट परीक्षा में लहराया परचम,प्रतिक बना झारखण्ड टॉपर

रामगढ़। रामगढ़ के मुरुबन्दा निवासी डॉ०एस पी सिंह व डॉ०सविता वर्मा के दोनों  प्रतीक सिंह व प्रत्यूष सिंह ने नीट की आयोजित परीक्षा 2020  में सफलता हासिल किया। परीक्षा परिणाम प्रकशित होते ही पूरे कोयलांचल क्षेत्र में ख़ुशी का माहौल बना हुआ है। प्रतीक पहली ही तैयारी में झारखण्ड राज्य में टॉप कर रामगढ़ ज़िला का नाम रौशन किया। यह अनहोनी कर दिखाया है।पूरे देश से नीट की परीक्षा में 16.5लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दिया था, जिसमे प्रतीक 303 रैंक व प्रत्यूष 632 रैंक प्राप्त कर दोनो भाई ने ज़िले का नाम ऊँचा किया। पत्रकारों को झारखण्ड टॉपर प्रतीक सिंह ने बताया कि मै अपना आगे की पढाई मेडिकल क्षेत्र से ही करूँगा।और अभी कोई स्पेलश विभाग का चयन नही किया हूँ। प्रतीक ,प्रत्युष ने बताया कि मैं कभी भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी नहीं किया, और यूट्यूब पर वीडियो भी नही देखता था। वही माता डॉ०सविता वर्मा ने बताया कि मैं आज बहुत खुश हूं कि माँ छिन्नमस्तिके ने बहुत बडी आशीर्वाद दी हैं, दोनो बच्चे बहुत ही लगन से अपनी पढ़ाई की उसी का परिणाम हैं। हर बच्चे अपनी लगन और मेहनत से पढाई करे तो सफलता अवश्य मिलेगी। प्रतीक और प्रत्यूष ने अपनी 10वी की पढाई डीएवी रजरप्पा और 12वी की पढ़ाई डीपीएस रांची से की है।इन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माँ-पापा,नानी,गुरुओं के अलावा अपने दोस्तों को दिया।

=============================================

माता वैष्णो देवी मंदिर में कलश स्थापना के साथ नवरात्र अनुष्ठान प्रारंभ

रामगढ़। शहर के झंडा चौक स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में शनिवार को नवरात्र के पहले दिन कोरोना संक्रमण को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का  पालन करते हुए श्रद्धालु भक्तों ने माता रानी का दर्शन किया। इस दौरान मंदिर के पुजारी पंडित लीलाधर शर्मा ने नवरात्र पूजन के यजमान पवन मारवाह व उनकी पत्नी मीनाक्षी मारवाह से कलश स्थापना कराने के बाद विधिवत पूजन आरंभ किया। कोरोना वायरस को लेकर इस वर्ष पंजाबी हिंदू बिरादरी के पदाधिकारियों ने भक्तों की सुविधा हेतु व्यापक प्रबंध किए हैं। मंदिर ट्रस्ट के सचिव वरिष्ठ पत्रकार महेश मारवाह ने बताया कि भक्तों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग, सेनीटाईजर, मास्क आदि की व्यवस्था की गई है। वहीं जगह-जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग का स्टीकर चिपकाया गया है। जिसमें भक्तों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए माता रानी का दर्शन करवाया जा रहा है। इसके अलावे पूरे मंदिर परिसर को प्रतिदिन तीन बार फोगिंग कर सेनीटाईज किया जाता है।

=============================================

एक देश एक विधान सबको पेंशन हो  एक समान : डॉ कश्यप

रामगढ़ ।पुरानी पेंशन बहाली राष्ट्रीय आंदोलन के संगठन सचिव डॉ सुनील कुमार कश्यप ने शनिवार को प्रेस बयान देकर कहा कि 1 जनवरी 2004 के बाद जितने भी विभागों की बहाली हुई है सभी विभागों को नई पेंशन स्कीम देकर कर्मचारियों को केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार ठगने का काम कर रही है जिसके कारण सभी विभागों के कर्मचारी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों का बुढ़ापा पुराने पेंशन पर ही सुरक्षित है आखिर ऐसा ना हम कर्मचारियों के साथ क्यों जबकि हम कर्मचारियों के द्वारा ही हम कर्मचारियों के सहयोग से ही यह तो विधायक बनते हैं सांसद बनते हैं एमएलसी बनते हैं 1 दिन के लिए भी अगर वह बन जाते हैं तो उन्हें पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू होती है और लागू रह रही है अगर ऐसा क्यों हम कर्मचारियों के साथ ऐसा अन्याय क्यों एक देश एक विधान सब को पेंशन हो एक समान  इतना ही नहीं अगर वह व्यक्ति विधायक के बाद सांसद बन जाते हैं या मंत्री बन जाते हैं तो तीन-तीन पेंशन पाते हैं। आखिर ऐसा क्यों पुरानी पेंशन से आज पूरे देश में 60 से 6500000 कर्मचारी ठगा महसूस कर रहे हैं। अगर सरकार हम कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन पर पहल नहीं करती है कर्मचारी एकजुट होकर पुरजोर ढंग से विरोध करेंगे और आंदोलन करने पर मजबूर हो जाएंगे। इसलिए भारत के प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री और सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों से निवेदन है कि हम कर्मचारियों की पुरानी पेंशन मान जाए और हम सबों के बुढ़ापा को सुरक्षित किया जाए जिससे आने वाले पीढ़ी को एक बल मिलेगा कर्मचारी पुरानी पेंशन के लिए ही तो आखिर नौकरी करते हैं अन्यथा नौकरी की क्या आवश्यकता। केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार इस पर जरूर पहल करें।

=============================================

जनता की सेवा एवं क्षेत्र की विकास ही मेरी पहली प्राथमिकता ममता देवी

दुलमी। दुलमी प्रखंड के उसरा पंचायत के कोरचे करमाली टोला में शनिवार को 100 केवी का ट्रांसफार्मर का उद्घाटन बूढ़ी माता एवं रामगढ़ विधायक ममता देवी ने किया। पिछले दिनों से ट्रांसफार्मर खराब था, जिसकी जानकारी ग्रामीणों ने विधायक को दी। विधायक ममता देवी ने तुरंत संज्ञान में लेते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों से बात कर ट्रांसफार्मर उपलब्ध कराया, मौके पर कहा कि जनता की सेवा एवं क्षेत्र का विकास करना ही मेरी पहली प्राथमिकता होगी बस जनता का आशीर्वाद मिलता रहे, उन्होंने कहा कि सड़क बिजली शिक्षा एवं स्वास्थ्य की समस्या हल करना हमारी प्राथमिकता है, तत्पश्चात ग्रामीणों की समस्या से अवगत हुई लोगों ने चापाकल कि मर मति, विधवा विरधा पेंशन, एवं अन्य समस्याओं से रूबरू हुई विधायक ममता देवी ने तुरंत संबंधित अधिकारियों से फोन कर इन समस्याओं को हल करने के निर्देश दिया। मौके पर अमित महतो, सुधीर मंगलेश ,कुवर महतो, दिपक मुंडा, सुरज कुमार, संतविलास करमाली, युगलकिशोर महतो, उतम कुमार ,गौरीशंकर महतो ,मानिक पटेल परवेज आलम व कई महिला पुरुष मौजूद थे।

=============================================

ग्रामीण इलाका में व्यवसायिक प्रतिष्ठान खुलने से स्थानीय युवाओं को मिलेगी रोजगार: चंद्रप्रकाश

चितरपुर। रामगढ़ प्रखंड के कुंदरू कला पंचायत अंतर्गत दुर्गा मंदिर के समीप नीम टोला चौक पर केसरी वस्त्रालय कपड़ा दुकान का उद्घाटन किया गया। जिसके मुख्य अतिथि गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने वस्त्रालय प्रतिष्ठान का विधिवत रूप से नारियल फोड़ कर एवं फीता काटकर उद्घाटन किया। मौके पर  कहा की छोटे-छोटे ग्रामीण इलाके में प्रतिष्ठान खुलने से स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलता है, तथा शहर के भीड़-भाड़ क्षेत्र में जाने से बचेंगे और गांव में ही सस्ते और उचित दर पर विभिन्न तरह के वस्त्र उपलब्ध हो पाएगा इस मौके पर कपड़ा दुकान के संचालक विजय केसरी ने बताया, कि ग्रामीण इलाका को देखते हुए कपड़े का दुकान को खोला गया है, और यहां के ग्रामीणों को उचित एवं रियायत दर पर साड़ी-धोती पैंट - शर्ट शादी विवाह से संबंधित विभिन्न तरह के कपड़े मिलेंगे , ग्राहकों को मनपसंद और संतोषजनक कीमतों पर कपड़े उपलब्ध होगा।इस मौके पर सांसद प्रतिनिधि धनेश्वर महतो समाजसेवी किशुन राम मुंडा, गोपाल साहू, पूर्व मुखिया उमेश महतो, आजसू वरिष्ठ नेता धनेश्वर यादव संतोष केसरी ,प्रदीप नायक ,शैलेंद्र महतो, जयनंदन महतो, संदीप केसरी ,सज्जाद अंसारी ,शंकर प्रसाद, दिवाकर गुप्ता, संतोष केसरी, अभिजीत केसरी, रियासत अंसारी, नेवलाल लाल महतो हरिया नायक, सहित कई ग्रामीण मौजूद थे।

=============================================

डीआईजी ने रजरप्पा थाना प्रभारी को केस में लापरवाही बरतने के आरोप में किया निलंबित।

चितरपुर। शनिवार को हजारीबाग प्रक्षेत्र के डीआईजी अमोल विष्णुकांत होमकर ने रामगढ़ जिला के रजरप्पा थाना प्रभारी पुलिस निरीक्षक विनोद कुमार मुर्मू को निलंबित कर दिया है। रामगढ़ जिला के पुलिस अधीक्षक द्वारा रजरप्पा थाना प्रभारी की शिकायत की गई थी। रजरप्पा थाना प्रभारी विनोद कुमार मुर्मू पर केस में लापरवाही बरतने का आरोप है।एसपी की अनुशंसा पर डीआईजी ने विनोद कुमार को निलंबित कर दिया है। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार से पूछने पर उन्होंने कहा कि डीआईजी हजारीबाग से रजरप्पा थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया है। उन पर काम में लापरवाही बरतने का आरोप रहा। ज्ञातव्य हो कि रजरप्पा थाना प्रभारी विनोद कुमार मुर्मू का तबादला सूबे के डीजीपी ने रामगढ़ जिला से गुप्तचर शाखा में कर दिया है। लेकिन अभी तक रजरप्पा थाना प्रभारी रजरप्पा में ही जमे हुए हैं।

=============================================

डीएवी स्कूल के शिक्षको ने दशहरे के मौके पर किया रामलीला व झांकी का आयोजन

बरकाकाना। शनिवार को डीएवी बरकाकाना में दशहरा के मौके पर रामलीला एवं माँ दुर्गा की झाँकी का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय निदेशक सह प्राचार्या डाॅ उर्मिला सिंह ने विधिवत रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि माँ दुर्गा, शक्ति रूप में कण-कण में विराजमान है, और उन्हीं की प्रेरणा से समस्त संसार गतिमान् है। यह पर्व उनकी उपासना एवं ध्यान से सम्बन्धित है, जो हमारे अन्दर एक सकारात्मक उर्जा का संचार करती है,जिससे हम हर विपरीत परिस्थिति का डट कर सामना कर पाते हैं।इस प्रबल इच्छा शक्ति के साथ, हम कोरोना महामारी जैसी विषम परिस्थिति में सजगता और निष्ठा के साथ अपने कत्र्तव्य पथ पर अग्रसर हो रहें हैं।  बताते चलें की कोरोना के विकट परिस्थितियों में भी विधालयों के शिक्षकों द्वारा अपने विद्यालय की परम्परा को जारी रखने के क्रम में रामलीला एवं माँ दुर्गा की झाँकी का मंचन किया गया। और यह संदेश देने का प्रयास किया गया, कि परिस्थितियाँ चाहें जैसी भी हों हमें धैर्य एवं साहस का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए, प्रभु श्री राम का चरित्र, जहाँ एक ओर हमें पूरी निष्ठा के साथ, निःस्वार्थ भाव से कर्तव्य पथ पर चलने का संदेश देता है,वहीं दूसरी ओर शक्तिस्वरूपा भगवती अनाचारी ओर दुरात्माओं का मर्दन करती हुई दिखती हैं।

=============================================

समाजसेवी ने गरीब एवं असहाय महिलाओं के बीच साड़ी का वितरण किया                                             

गोला। गोला प्रखण्ड अंतर्गत बरलांगा पंचायत के विभिन्न मोहल्ले में दशहरा पर्व के अवसर पर समाजसेवी केशरी गुप्ता ने गरीब एवं असहाय वृद्ध महिलाओं के बीच साड़ी का वितरण किया गया ।उन्होंने कहा कि दशहरा पर्व हिन्दू सनातन धर्म का बहुत बड़ा त्योहार हैं हमारी संस्कृति हमे मिलजुलकर रहना सिखाती है,प्रेम स्वरूप भेट देकर बहुत खुशी महसूस कर रहा हूँ,और आगे भी करता रहूँगा।मौके पर स्वाति शशि गुप्ता,विष्णु केवट, आकाश गुप्ता,दीपक केवट,दर्जनों लोग मौजूद थे।

=============================================

विधायक ने किया डिजिटल  टूल्स का वितरण

गोला। डिजिटल  एंपावरमेंट फाउंडेशन रांची रामगढ़ झारखंड के तत्वधान में ओरेकल , चैरिटीज फाउंडेशन के सौजन्य से सामुदायिक सूचना  संसाधन केंद्र ,संचालन करने को लेकर गांव की 4 अंतर पेनियर  महिलाओं के बीच डिजिटल टूल्स वितरण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्थानीय विधायक ममता देवी के द्वारा समुदायिक सूचना केंद्र के अंतर पनियोर महिलाओं के बीच   डिजिटल लैपटॉप प्रिंटर यदि सामानों  का  वितरण किया ।इस दौरान उन्होंने  उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही की आज सरकार की  सारी योजनाएं  ऑनलाइन एवं डिजिटल हो  गया। इसलिए इस तरह का केंद्र गांव स्तर पर होने से स्थानीय लोगों को डिजिटली योजनाओं का लाभ एवं स्थानीय स्तर पर सेवाएं मिल पाएगी और लोग भी उक्त सेंटर पहुंच कर डिजिटल लिटरेसी का ज्ञान  ले सकते हैं। अंतर पेनियोर महिलाएं भी  खुद स्वालंबन बन कर आत्मनिर्भर होंगी और दूसरों के लिए  प्रेरणा  स्रोत बनेगी।सरकार भी महिलाओं को आगे बढ़ाने को लेकर तरह-तरह की योजनाएं चला रही है ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकें, और अपने पैरों पर खड़ा होकर कंधों से कंधे मिलाकर एक साथ चल सके।  महिलाओं को अब इस तरह के डिजिटल कार्यों से जुड़ना होगा ताकि भविष्य में डिजिटल ज्ञान की कमी महसूस ना हो ।इसके अलावा  डिजिटल एम्पावरमेंट   फाउन्डेशन के जिला समन्वयक  ने जानकारी देते हुए कहा कि संस्था के द्वारा ग्रामीण  क्षेत्रों  गरीब असहाय लोगों  को राष्ट्र के  धारा से जोड़ने एवं डिजिटल साक्षर  बनाना ।  ग्रामीण स्तर पर ऑनलाइन सारी  सुविधाएं उपलब्ध कराना आदि   लक्ष्य है। गोला प्रखंड में चार  मुरापा , चाड़ी , सड़ाम, दुंडीगज्झी एवम्  इटकी में एक  समुदायिक सूचना संसाधन केंद्र  खुल रही है। इसके अलावा सस्था के द्वारा गोला और दुलमी प्रखंड अंतर्गत दस डिजिटल सार्थक के द्वारा एक हजार महिला उधमियों का चयन किया जा रहा है I जिनको समयनुसार उक्त सभी उधमियों को डिजिटल ज्ञान देते हुए । उनकी व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए  तरह-तरह की भी तरकीब दी जाएगी ताकि वह आगे आधुनिक ढंग से अपने व्यवसाय को और बढ़ा सके। मौके पर मुख्य रूप से विधायक प्रतिनिधि अमित कुमार कांग्रेसी नेता सा समाजसेवी मंगलेश कुमार  के अलावा बीरेंद्र प्रसाद, आशो  कुमारी , रमणिका कुमारी ,प्रिया कुमारी, पिंकी कुमारी ,सुषमा कुमारी ,विजेता कुमारी मंजू कुमारी ,बसंत बिहारी सिंह, केदार ।बीरेंद्र प्रसाद सुदामा महतो  सहित कई लोग मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us