रामगढ : अगर आप राजनैतिक दल से हैं तो कोरोना हो या प्रसाशन, आपका कोई कुछ नहीं कर सकता !! - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Sunday, August 2, 2020

रामगढ : अगर आप राजनैतिक दल से हैं तो कोरोना हो या प्रसाशन, आपका कोई कुछ नहीं कर सकता !!


-- रितेश कश्यप 

झारखण्ड का 24वां जिला रामगढ बड़ा ही प्यारा नाम है और नाम के ही अनुसार यहाँ रामराज्य की व्यवस्था भी की गयी है । कोरोना महामारी फैलने के बाद यहाँ भी अन्य जगहों की तरह ही लॉक डाउन लगाया गया था । इसमें कोई संदेह नहीं की प्रशासन की ओर से कोई भी कोताही बरती गयी हो । प्रशासन ने पूरी निष्ठा के साथ अपना कर्म और धर्म निभाया ।

कोरोना से बचने का नया तरीका 

कोरोना  महामारी से बचने के लिए देश के कई डॉक्टर , हमारी सरकार और बाबा रामदेव ने भी कई जड़ी बूटी, काढ़ा  और योगा बता दिया लेकिन रामगढ में आपको कोरोना से बचना है तो जल्द ही आप किसी राजनैतिक दल का सदस्य बन जाइये आपको ना तो आपको कोरोना कुछ करेगा और ना ही प्रसाशन । इसके  साथ ही आप लॉकडाउन के नियमों का पालन करने से भी बच जाइएगा। ये तो आप भी समझ रहे होंगे की आयुष काढ़ा और गिलोय पिने से ज्यादा असान है किसी दल का सदस्यता ले लेना । एक बात और अगर आप किसी दल के सदस्य बन जाते हैं तो आपको अन्य कई सुविधाएँ भी मिलेंगी । जैसे आपका सर (माथा ) भी बहोत मजबूत हो जायेगा आपको हेलमेट पहनने की जरुरत नहीं पड़ेगी । साथ ही इस कोरोना काल में जो लोग बेरोजगार हो गए हैं उन्हें कुछ हद तक रोजगार भी मिलने की पूरी सम्भावना बनी रहेगी। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप एक मोटरसाइकिल पर दो सवारी भी नहीं बैठ सकते क्योंकि आप एक आम नागरिक हैं। आप कितना भी काढ़ा और योगा क्यों ना करते हों मगर कोरोना और प्रसाशन का खतरा आप ही पर सबसे ज्यादा बना रहेगा । आप एक आम नागरिक हैं तो सब्जी लेने भी जाने से पहले आपको 200 बार सोच कर जाना होगा क्योंकि वहां कोरोना फ़ैल सकता है । इन सब चीजों से अगर आपको बचना है तो मैंने ऊपर में पहले ही लिख दिया है की आपको राजनीती में जाना पड़ेगा।

हमारी गहन शोध : आखिर क्यों कर रहे हैं हम ऐसे दावे ? 

अभी हाल ही देश की सबसे बड़ी पार्टी का नया कार्यालय का उद्घाटन हुआ । वहां पर कई कार्यकर्त्ता एक ही माला में अपने आप को समाते दिखे और एक साथ फोटो खिचाते दिखाई दिए,  जिन्हें ये पता ही नहीं था की सोशल डिस्टेंस किसे कहते है । ख़ुशी की बात भी तो थी नया कार्यालय का उद्घाटन हुआ था देश के बड़े बड़े मंत्री और सांसद भी ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन मौजूद थे। उनकी संख्या इतनी अधिक थी कोरोना तो डर के भाग ही गया होगा।

अब अगर बात करें तो देश की सबसे पुरानी पार्टी की तो उनके नेताओं को पूरा विश्वास है की कोरोना की बिसात ही  क्या, उसका खानदान भी उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकता । उनलोगों के द्वारा भी  कई जगह पर रोड, ट्रांसफोर्मर, नाली आदि जैसे विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास  भी किया जा रहा है  । ऐसी जगह पर पार्टी  के कार्यकर्त्ता बिना किसी सोशल डिस्टेंस के उद्घाटन करते नजर आ ही जाते हैं । फोटो में मास्क पहनने का कोई कारण ही नहीं बनता क्योंकि अगर मास्क ही पहनना था तो फोटो ही क्यों खीचवाएंगे ?

ये बात तो थी देश की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी पार्टी की , मगर किसी क्षेत्रीय पार्टी की भी बात करें तो वो भी पीछे नहीं रहना चाहती। आखिर वो भी राजनैतिक दल ही हैं , उनके यहाँ भी कोरोना और प्रशासन का प्रवेश वर्जित ही है इसीलिए उन्हें भी सोशल डिस्टेंस और मास्क की जरुरत नहीं है ।

इन सब बातों की जानकारी प्रसाशन को भी दी गयी मगर उनके तरफ से अब तक कोई कार्यवाही नहीं की गयी । इन्ही बातों को लेकर हमारी बुद्धिजीवियों की टीम ने पता लगाया की आखिर उनलोगों पर कोई कार्यवाई क्यों नहीं हुई । इस पड़ताल में यही पता चला वो सभी लोग राजनेता और कार्यकर्त्ता थे , उन्हें कोरोना वायरस छू भी नहीं सकता। वो किसी आयोजन के लिए परमिसन तो लेते ही नहीं,  वैसे में उन्हें सोशल डिस्टेंस या मास्क लगाने की जरुरत ही क्या है।  इनके अतिउत्साह से ही कोरोना भाग जाया करता है । यही कारण है की इन दलों की ओर से सोशल डिस्टेंस की बात और मास्क बाँटने का काम किया जा रहा है क्यों वो सब नियम और कानून सिर्फ  आम नागरिक यानि MANGO MAN के लिए ही लागु होता है।

 ज्ञान की बात !!


वैसे इस लेख के लिखने का उद्देश्य यह नहीं था कि किसी भी व्यक्ति या संगठन का उपहास किया जाए बल्कि वर्तमान की स्थिति ये है कि इस वायरस से रामगढ़ में राजनीतिक दल का व्यक्ति, डॉक्टर, पुलिस, सीआईएसएफ के जवान , किसान या फिर कोई भी आम नागरिक हर कोई इस वायरस के चपेट में आ चुका है। अतः आपलोगों से निवेदन है कि कृपया सोशल डिस्टेंस और मास्क के बगैर अपने घरों से ना निकले ,इसी में आपके और आपके परिवार की भलाई है।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us