#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (2 अगस्त 2020) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Sunday, August 2, 2020

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (2 अगस्त 2020)


आज का मुख्य खबरें

रामगढ़ खबर
  • नगर परिषद द्वारा किया जा रहा प्रोटोकॉल का उल्लंघन : कांग्रेस
  • स्कूल में राखी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन
  • नप क्षेत्र के कैथा  में बन रहे पेवर्स ब्लॉक रोड एवं नाली का हुआ शिलान्यास
  • प्रशासन के गलत कार्रवाई का होगा विरोध : ब्राह्मण संघ
  • बहने रक्षाबंधन में स्वदेशी राखी का ही प्रयोग करें : प्रियंका
  • भाकपा माले ने प्रवासी मजदूरों के साथ की बैठक

चितरपुर खबर
  • याद किये गए शहीद रघुनाथ महतो,माल्यार्पण कर दी गई श्रद्धांजलि
  • पेड़ ही जीवन का आधार है,सभी को वृक्ष लगाना चाहिए : ब्रहमदेव महतो

गोला खबर
  • गोला में मनाई गई शहीद शक्तिनाथ महतो की जयंती
  • फांसी के फंदे से झूलकर युवक ने की आत्महत्या

खबरें विस्तार से

नगर परिषद द्वारा किया जा रहा प्रोटोकॉल का उल्लंघन : कांग्रेस
रामगढ़। नगर परिषद रामगढ़ द्वारा प्रोटोकॉल का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन किया जा रहा है। योजनाओं के शिलान्यास कार्यक्रम में शिलापट्ट में रामगढ़ विधायक ममता देवी का नाम तो लिखा जाता है लेकिन कार्यक्रम की विधिवत सूचना नहीं दी जाती है जो की प्रोटोकॉल का उल्लंघन है।उक्त बातें रविवार को कांग्रेस के जिला प्रवक्ता मुकेश यादव ने कहीं। उन्होंने कहा की जिला कांग्रेस कमेटी इस मामले पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करती है। और उपायुक्त रामगढ़ से इस मामले में हस्तक्षेप कर दोषियों पर कार्यवाही की मांग करती है। उन्होंने कहा कि नगर परिषद रामगढ़ द्वारा विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास कार्यक्रम में नगर परिषद द्वारा रामगढ़ विधायक को किसी भी तरह की सूचना नहीं दी जाती है। जबकि शिलापट्ट में उनका नाम लिख दिया जाता है जो घोर आपत्तिजनक मामला है। इस मामले को लेकर उपायुक्त रामगढ़ से जल्द ही लिखित शिकायत कर कर के दोषियों पर कार्रवाई की मांग की जाएगी।
===============================
स्कूल में राखी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन
रामगढ़। शहर के विकाश नगर स्थित श्री कृष्ण विद्या मंदिर के छात्रों के द्वारा रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर रविवार को ऑनलाइन राखी बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में कक्षा प्रथम से बारहवीं तक के बच्चों ने भाग लिया और विभिन्न प्रकार की राखियों का ऑनलाइन प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता का विशेष आकर्षण तिरंगा राखी एवं कोविड-19 को ध्यान में रख रखकर बनाई गई राखी थी। इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य जॉर्ज माइकल निस ने बच्चों को उनके इस कार्य के लिए प्रोत्साहन दिया एवं सराहना की।
==============================
नप क्षेत्र के कैथा  में बन रहे पेवर्स ब्लॉक रोड एवं नाली का हुआ शिलान्यास
रामगढ़। नगर परिषद अध्यक्ष युगेश बेदिया एवं उपाध्यक्ष मनोज कुमार महतो ने रविवार को क्षेत्र के वार्ड नं 26 के कैथा में एनएच 23 से लेकर संतोष यादव के घर तक पेवर्स ब्लॉक रोड एवं पक्का नाली का शिलान्यास संयुक्त रूप से नारियल फोड़ कर किया गया। मौके पर लोगो को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नगर परिषद के अथक प्रयासों से हर क्षेत्र में चाहे वह शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क नाली, पेयजल, या सामुदायिक केंद्र हो हर क्षेत्र में विकास कार्य किये जा रहे है। साथ ही मनोज कुमार महतो ने कहा कि शहर समेत गांवों के विकास करने को लेकर वह प्रतिबद्ध हैं। इसके लिये दूरगामी योजनाओं के क्रियान्वन में लगे हें। किंतु लोग सकारात्मक सोच के साथ विकास कार्यो की गुणवता पर निगरानी रखें यह जरूरी है। साथ ही योजनाओं को ससमय पूरा कराने में योगदान दें। शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्य रूप से वार्ड पार्षद देवधारी महतो,वार्ड पार्षद रोशन कुमार,विभावि प्रभारी राजेश महतो,डिया महतो,राजेन्द्र महतो,संजय करमाली,राजेश महतो,राजकुमार महतो,संजय कुमार,अजय आस्था,केशरलाल आदि अन्य लोग उपस्थित थे।
==============================
प्रशासन के गलत कार्रवाई का होगा विरोध : ब्राह्मण संघ
रामगढ़। विश्व ब्राह्मण संघ के द्वारा रविवार को एक बैठक शारीरिक दुरी बना कर एवं लॉक डाउन का पालन करते हुए शहर के न्यू बस स्टैंड के समीप बजरंग बली मंदिर में की गई।  बैठक की अध्यक्षता महासचिव प्रदीप शर्मा एवं संचालन रवि मिश्रा ने की। रवि मिश्रा ने बताया की प्रशासन के गलत कार्यवाही के विरोध में यह बैठक रखी गई। उन्होंने आगे बताया की राँची रोड मरार निवासी स्व सीता मिश्रा (मुख्य पुजारी राधा कृष्ण मंदिर रांची रोड) को कोविड-19 प्रोटोकॉल के गलत हवाला देते हुए दफनाने एवं मृतक के आत्मा शांति के लिए 2 मिनट की मौन रखी गई। विश्व ब्राह्मण संघ के द्वारा जिला प्रशासन को उक्त विषय मे उचित कार्यवाही एवं मृतक को हिन्दू रीति रिवाज के द्वारा उनकी अंतिम संस्कार का आग्रह किया गया और साथ ही संघ के द्वारा जिला प्रशासन को यह भी बोल गया कि अगर जल्द से जल्द उक्त विषय पर गंभीरता से कारवाही नही की जाएगी तो ब्राह्मण समाज आंदोलन के लिए बाध्य होगा। इस आंदोलन के समर्थन में हिन्दू रक्षा दल, दुर्गा वाहिनी सेना ने भी दिया। धन्यवाद ज्ञापन दीपक तिवारी ने किया। बैठक में मुख्य रूप से प्रदीप शर्मा, रवि मिश्रा,दीपक मिश्रा ,दीपक तिवारी,बबलू शर्मा,सत्यजीत चौधरी,सतीश कुमार,विजय कुमार,दिलीप चंद्रवंशी,विनोद कुमार,अनामिका श्रीवास्तव,शुभम कुमार,विजय ओझा,मुन्ना मिश्र, सुरेंद्र पांडेय,अजय पांडेय,एस.एन.पांडेय,अभिषेक मिश्र,विक्की बाबा आदि लोग मौजूद रहें।
=============================
बहने रक्षाबंधन में स्वदेशी राखी का ही प्रयोग करें : प्रियंका
रामगढ़। आजसू पार्टी के रामगढ़ नगर सचिव नीरज मंडल एवं समाजसेवी रानी प्रियंका ने रविवार को अपने क्षेत्रों में लोगों से आह्वान किया कि इस बार राखी पर बहने अपने भाइयों की सुरक्षा की कामना के साथ-साथ राष्ट्र की सुरक्षा के प्रति अपने धर्म का निर्वाह भी करें। और साथ ही कहा कि रक्षाबंधन पर प्रत्येक बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती है और भाई बहन की रक्षा का प्रण लेता है। सब भाई बहनों के प्रति अपना धर्म निभा रहे हैं तो फिर हम बहनों का भी धर्म है कि अपने भाइयों को सदैव सुरक्षित रखें। इस बार चीन निर्मित राखी का ना प्रयोग कर पवित्र मौली धागा का धागा ही रक्षा सूत के रूप में भाई की कलाई पर बांधे। समाजसेवी रानी प्रियंका ने कहा कि कोविड-19  महामारी के प्रकोप से अपने भाइयों की रक्षा के लिए रक्षा सूत्र बांधने से पहले बहाने उन्हें सुरक्षा कवच के रूप में मास्क भेंट करें।
===========================
भाकपा माले ने प्रवासी मजदूरों के साथ की बैठक
रामगढ़। रविवार को सिरका बाल मंडली मुहल्ले में प्रवासी मजदूरों की बैठक सरयू बेदिया कि अध्यक्षता में हुई। जिसका संचालन लालदेव करमाली द्वारा किया गया। बैठक में विभिन्न राज्यों से रोजगार विहीन होकर लौटे मजदूरों के हालात की समीक्षा करते हुए उन्हें राशन एवं रोजगार मुहैया कराने और रोजगार नहीं तो बेरोजगारी भत्ता 10000/रूपये (दस हजार रुपए) देने, प्रवासी मजदूरों को निशुल्क निबंधन कर तमाम सुविधाएं तत्काल मुहैया कराने एवं लेबर कल्याण कोष में जमा राशि से मजदूरों को आर्थिक सहायता देने जैसे महत्वपूर्ण मांगों पर गहन विचार विमर्श किया गया। जिसकी उपेक्षा करने पर उपस्थित प्रवासी मजदूरों के साथ मिलकर जोरदार आंदोलन करने की बात कही। केन्द्र से लेकर राज्य सरकार तक ने जितने भी घोषणाएं की उसे अब तक उसने पुरा नही किया। यह मजदूरों से मौजूदा सरकार का विश्वासघात है जिसकी झारखंड निर्माण मजदूर यूनियन कड़ी निंदा करती है। मौके पर राजू विश्वकर्मा एवं महाराष्ट्र की कंपनी से लौटे प्रवासी मजदूरों जिसमें सुभाष कुमार, नीरज कुमार भुंईया, राजा कुमार, दिनेश रजक, आकाश राम, कृष्णा कुमार, राज कुमार, अनिल कुमार, रमेश कुमार, राज भुंईया, रूकेश कुमार, बबन कुमार, प्रतीक जोशी, सरजू कुमार, सुरज कुमार एवं अर्जुन राम इत्यादि मजदूर बैठक में शामिल रहे।
==============================
याद किये गए शहीद रघुनाथ महतो,माल्यार्पण कर दी गई श्रद्धांजलि
चितरपुर। सिरु बुधबाजार मे रविवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने वीर शहीद रघुनाथ महतो के जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया। जिसमें मुख्य रूप से उपस्थित कांग्रेस नेता सह समाजसेवी सुधीर मंगलेश ने कहा कि धन्य है झारखंड की वीर धरती, जिसने अनेक महान देश भक्तों को जन्म दिया। जिन लोगों ने देश की गुलामी की जंजीर को तोड़ने के लिए, अंग्रेजों के अत्याचार,शोषण तथा जुल्म के खिलाफ हंसते-हंसते अपने प्राणों की आहूति दी, उनमें अमर शहीद रघुनाथ महतो का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। इनकी सांगठनिक क्षमता एवं युद्ध कला से अंग्रेज भी डरते थे। सुधीर मंगलेश ने बताया की शहीद रघुनाथ महतो जानते थे कि यदि स्वाभिमान के साथ जीना है तो क्रांति के सिवाय कोई चारा नहीं है। फलत: शहीद रघुनाथ महतो ने 1769 में फाल्गुन पूर्णिमा के दिन नीमडीह के मैदान में अंग्रेजों के दमन नीति के खिलाफ जनसभा बुलायी। अंग्रेजों को ललकारते हुए नारा दिया अपना गांव अपना राज, दूर भगावो अंग्रेज राज। उस विशाल जनसभा में उपस्थित सभी ने अंग्रेजों को किसी भी प्रकार का कर नहीं देने का संकल्प लिया। श्रद्धांजलि सभा मे लिलेशवर महतो ,उतम महतो, देवेंद्र महतो, रोहित महतो ,करमू महतो आदि लोग उपस्थित थे।
==============================
पेड़ ही जीवन का आधार है,सभी को वृक्ष लगाना चाहिए : ब्रहमदेव महतो
चितरपुर। उसरा पंचायत के ग्राम गोड़ातु में बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत जिला परिषद अध्यक्ष ब्रहमदेव महतो,प्रमुख सुरेन्द्र करमाली एवं स्थानीय मूखिया शैलेश चौधरी के द्वारा लाभुक वरुण महतो के1 एकड़ जमीन पर पौधारोपण किया। इस अवसर पर जिप अध्यक्ष ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा की अधिक वृक्ष होगा तो ही अधिक बरसात भी होगी।इसीलिए वृक्षारोपण प्रत्येक व्यक्ति के लिए बहुत ही आवश्यक है। लोग पौधारोपण तो कर लेते है,लेकिन बाद में देखभाल नहीं करते है। जिसके कारण पौधा सुख जाता है। इसलिए जरूरी है की पौधारोपण के बाद उसका नियमित देखभाल किया जाए। मौके पर शीलू महतो, दिलीप महतो, राजकुमार महतो, भोला महतो, सुरेश पटेल, हरेन्द्र कुमार, छत्रधारी महतो, श्याम महतो, गोविंद महतो सहित अन्य लोग मौजूद थे।
==============================
गोला में मनाई गई शहीद शक्तिनाथ महतो की जयंती
गोला। गोला डीवीसी चौक के समीप आजसू नेता सह समाजसेवी रूपेश महथा के नेतृत्व में शहीद शक्तिनाथ महतो की 72 वीं जयंती पुष्पांजलि अर्पित कर मनाई गई। इस दौरान बताया गया कि झारखंड को अलग राज्य बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले क्रांति दूत शहीद शक्तिनाथ महतो हमेशा शोषित -पीड़ित, मजदूर, किसानों तथा विस्थापित लोगों के हक अधिकार के लिए झारखंड विरोधी नेताओं, भूमाफियाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ा। उन्होंने समाज में फैली कैंसर रूपी महाजनी प्रथा को भी दूर करने का प्रयास किया। शहीद शक्तिनाथ महतो ने 04 फरवरी 1973 को जेएमएम गठन का ऐतिहासिक दिन में कहा था पहली पीढ़ी के लोग गोली खाएंगे, दूसरी पीढ़ी के लोग जेल जाएंगे और तीसरी पीढ़ी के लोग राज करेंगे जो अभी की समय में दिख रहा है। शक्तिनाथ महतो की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए झारखंड विरोधी नेताओं, पूंजीपतियों और माफियाओं ने 8 नवम्बर 1977 को हत्या कर दी। रूपेश महथा ने कहा की हमलोग उनके बताए रास्ते पर चलकर ही एक समृद्ध झारखंड का परिकल्पना कर सकते हैं। मौके पर छात्र नेता रविन्द्र कुमार, विशु रजवार, राहुल सिंह, सकुल महथा, कुलदीप महतो,अंकित सिन्हा, रंजीत साव आदि मौजूद थे।
==============================
फांसी के फंदे से झूलकर युवक ने की आत्महत्या
गोला। बरलंगा थाना क्षेत्र के उलदाका गांव में बीती रात को फांसी के फंदे से झूल एक यूवक ने आत्महत्या कर ली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पुनू भोगता का लगभग 22 वर्षीय पुत्र सुरक्षित भोगता बीती रात को खाना खाने के बाद अपने कमरे में सोने चला गया। सुबह जब देर तक नही उठा तो उसके पिता ने दरवाजा खटखटाया और उठाने का प्रयास किया। लेकिन फिर भी अन्दर से कोई प्रतिक्रिया नही मिला। जिस कारण उसे कुछ संदेह हुआ तो खिड़की से झाँका, तो देखता है कि सुरक्षित घर के पंखे में फांसी का फंदा से झूल रहा है। दरवाजा को खोल कर देखा गया तो वह फांसी लगा कर अपनी ईह लीला समाप्त कर था। इसकी सूचना बरलंगा थाना को दी गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में कर पोस्टमार्टम हेतू सदर अस्पताल रामगढ भेज दिया। वहीं मामले की तहकीकात में जुटी हुई है। बताया जाता है कि यूवक की अब तक शादी भी नही हुई थी। वह प्रवासी मजदूर था और लॉकडाउन के कारण लगभग बीस पचीस दिन पहले वापस घर आया था। हालांकी फांसी लगाने के कारण का पता अब तक नही चल पाया है। घरवालों ने बताया कि वह रात को भी सभी लोगों के साथ हंसी खुशी से बात किया और खाना खाने के बाद अपने कमरे में सोने चला गया। इससे पुर्व वह शाम में भी सोकला गेट तरफ गया था। जहां दोस्तों के साथ नास्ता पानी कर खुशीपुर्वक घर आया था। इधर घटना के बाद पुरे गांव में शोक की लहर है। वहीं घरवालों का रो रो कर बुरा हाल है।


Posted By
Chaman Kumar

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us