#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (16 अगस्त 2020) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Sunday, August 16, 2020

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (16 अगस्त 2020)

 

मुख्य खबरें

  • सोशल डिस्टेंसिंग के साथ, उपायुक्त ने किया ध्वजारोहण, विधायक ममता देवी भी रही मौजूद
  • कोरोना योद्धाओं के साथ भेदभाव करना गलत : ममता देवी
  • बाइक और पिकअप वैन की सीधी टक्कर, दो गंभीर रूप से घायल
  • झामुमो जिला कार्यालय में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस
  • कोरोना मरीज ने हॉस्पिटल के छत से कूदकर की आत्महत्या
  • अभाविप के जिला जनजातीय प्रमुख महेंद्र बेदिया के निधन पर भाजपा नेता ने जताया शोक
  • स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कई जगहों पर सम्पन्न हुए झंडोत्तोलन कार्यक्रम

खबरें विस्तार से

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ, उपायुक्त ने किया ध्वजारोहण, विधायक ममता देवी भी रही मौजूद

अलग-अलग विभागों से कुल 36 कोरोना योद्धाओं को किया गया सम्मानित

रामगढ़। शनिवार को जिले में देश का 74वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रमों के आयोजन पर सोशल डिस्टेंसिंग एवं सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जारी किए गए गाइडलाइन का विशेष रुप से पालन किया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम स्थल सिदो कान्हो मैदान रामगढ़ में उपायुक्त संदीप सिंह ने विधायक रामगढ़ ममता देवी की उपस्थिति में 9:05 पर ध्वजारोहण किया। इसके पूर्व उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित परेड का निरीक्षण किया गया। लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने सबसे पूर्व स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर कार्यक्रम में मौजूद विधायक रामगढ़ पुलिस अधीक्षक उप विकास आयुक्त समस्त जनप्रतिनिधि गण मीडिया बंधुओं सहित सभी जिले वासियों को 74वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण स्कूली छात्र-छात्राएं एवं रामगढ़ जिला वासी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने घर पर रहकर ही इस समारोह का हिस्सा बन रहे हैं आज के दिन हम देश की आजादी के लिए लड़ने वाले भारतीय सभ्यता सेनानियों के प्रयासों को याद करते हैं वह उनका नमन करते हैं आज का दिन अवसर है जब हम देश के विकास में अपनी भागीदारी व दायित्व निर्वहन की समीक्षा करते हैं और अधिक लगन निष्ठा से अपना योगदान देने का संकल्प लेते हैं। सरकार व जिला प्रशासन की ओर से जिले के विकास हेतु अनेक कार्य किए जा रहे हैं पेयजल पर्यटन सड़क निर्माण सिंचाई परियोजना नाली निर्माण नगर विकास आदि से संबंधित योजनाओं के साथ-साथ लोक सेवा के कार्य भी किए जा रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कोरोना काल मे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सदर अस्पताल की डॉक्टर पल्लवी के साथ जिले के अलग-अलग विभागों से कुल 36 कोरोना वारियर्स और स्वतंत्र सेनानी की अश्रिता को विधायक, उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कोरोना काल में जिले ने किया बेहतरीन प्रदर्शन : उपायुक्त 

उपायुक्त संदीप सिंह ने 15 अगस्त के संबोधन में कहा की  लॉक डाउन के बाद से लोगों द्वारा पूरी जिम्मेदारी व गंभीरता से लॉक डाउन का पालन किया गया। बड़ी संख्या में राज्य के विभिन्न जिलों के लगभग 25000 प्रवासी लोग वह मजदूर रेलवे के माध्यम से रामगढ़ जिला पहुंचे जिन्हें भोजन पानी व अन्य व्यवस्था के साथ उनके गृह जिलों में पहुंचाया गया। बाहर से आए लोगों व अन्य जरूरतमंदों को भोजन की व्यवस्था हेतु जिले में लगभग 32 दाल भात केंद्र व 213 पंचायत व गांव स्तरीय मुख्यमंत्री दीदी किचन के माध्यम से 200000 से अधिक लोगों को भोजन उपलब्ध कराया गया। रामगढ़ जिला अंतर्गत अब तक कोरोनावायरस पाए गए 753 मामलों में से 298 एक्टिव है वह 448 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। लॉक डाउन के दौरान रामगढ़ के बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य लॉकडाउन इ-पाठशाला प्रारम्भ किया गया है। जिससे बच्चों को घर बैठे ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। सदर अस्पताल में मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं चिकित्सा पदाधिकारियों की नियुक्ति डीएमएफटी मद से की गयी है। वही संपूर्ण रामगढ़ जिला को पाइपलाइन पेयजल आपूर्ति योजना से आच्छादित करने के लिए कुल 657 करोड रुपए की मुख्यमंत्री ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गई है।जिसमें से 14 योजनाएं पूर्ण हो चुकी है। स्थानीय लोगों व प्रवासी मजदूरों को लॉक डाउन की अवधि में रोजगार उपलब्ध कराने हेतु बड़ी संख्या में मनरेगा से जोड़ा गया। सखी मंडल की महिलाओं को बड़ी संख्या में मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर व अन्य सामानों की पैकिंग आदि के कार्यों से जोड़ा गया। जिले में अलग-अलग मदों माननीय सांसदों,  माननीय विधायकों द्वारा अनुशंसित राशि व डीएमएफटी मध्य से डेढ़ लाख मास्क जिले वासियों को निशुल्क वितरित कराए गए हैं। सीसीएल व टाटा घाटो द्वारा दो कोविड-19 अस्पताल के संचालन में जिला प्रशासन को मदद दी जा रही है। कुल 180 कोरोना बेड सीसीएल एवं टाटा घाटों द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं।

उपायुक्त ने जिले में चल रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया 

उपायुक्त ने संबोधन में कहा की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रामगढ़ जिले में 103786 लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर एवं चूल्हा उपलब्ध कराया गया है। प्रधानमंत्री खाद्य सुरक्षा अधिनियम से आच्छादित पीएचएच एवं परिवार के प्रति सदस्य को 5 किलोग्राम चावल/ गेहूं एवं प्रतीक कार्ड धारक को 1 किलो ग्राम चना दाल जुलाई 2020 तक निशुल्क वितरण किया गया। कृषि विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रतिशत अनुदान पर बीज विनियम एवं वितरण योजना के तहत जिले में कुल 545.19 क्विंटल धान एवं अन्य खरीफ फसलों के बीच अनुमोदित दर पर कृषकों के बीच वितरण किया गया। जिले के कुल 41247 किसानों को पीएम किसान के तहत जोड़ा गया। राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत विभिन्न पेंशन योजनाओं में अहर्ता प्राप्त लाभुकों के लिए सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य 46221 के विरुद्ध कुल 43632 लाभुकों को लाभान्वित किया जा रहा है। सभी लाभुकों को रु 1000 प्रतिमाह की दर से अद्यतन भुगतान किया जा रहा है। कोविड-19 महामारी में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत केंद्र अंश मध्य से केंद्र प्रायोजित योजनाओं में प्रथम किस्त 500 प्रति लाभुक की दर से 27437 एवं द्वितीय किस्त रु 500 प्रति लाभुक की दर से 27455 लाभुकों को लाभान्वित कराया जा चुका है। श्रम विभाग द्वारा झारखंड भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार अधिनियम के तहत 1622 तथा असंगठित कर्मकार अधिनियम के तहत 1970 श्रमिकों का निबंधन किया गया है वहीं मातृत्व सुविधा योजना के तहत 34 निबंधित कामगारों को कॉल रु510000 से लाभान्वित किया  गया है। झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के तहत रामगढ़ जिले के 6392 युवक-युवतियों का विभिन्न ट्रेड में कौशल प्रशिक्षण दिया गया है जिसमें से 3195 को राज्य एवं देश के विभिन्न निजी क्षेत्र की कंपनियों में रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

================================

कोरोना योद्धाओं के साथ भेदभाव करना गलत : ममता देवी

रामगढ़। कोरोना योद्धा,सामाजिक कार्यकर्ता एवं पत्रकार बंधुओं को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित नहीं करने के सवाल पर विधायक ने ममता देवी ने नाराजगी जाहिर की और कहा ऐसी भेदभाव करना बहुत ही गलत है। रामगढ़ जिले में सभी संगठन के लोग बढ़-चढ़कर इस महामारी में सभी को मदद की है एवं राजनीतिक दलों व सामाजिक संगठनों, पत्रकार बंधु हो या फिर किसी तरह के संस्था सभी ने लोगो की मदद की है। लेकिन जिला प्रशासन की ओर से विभाग के कर्मियों को ही सिर्फ सम्मानित किया गया। अन्य किसी संगठन को या सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्मानित ना करना नाइंसाफी है। विधायक ने कहा की पत्रकार बंधु एवं सामाजिक संगठन के कार्यकर्ताओं के साथ में खड़ी हूं और इस पर मैं पहल करके  सभी संगठनों से मिलकर एक कार्यक्रम रखा जायेगा और सभी को सम्मान दिया जाएगा।

================================

बाइक और पिकअप वैन की सीधी टक्कर, दो गंभीर रूप से घायल

रामगढ़ । रामगढ़ थाना क्षेत्र के बिंझार में रविवार को एक बाइक और बोलेरो पिकअप वैन में सीधी टक्कर हो गई। इस दुर्घटना में बाइक पर सवार दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। जानकारी के अनुसार अरगड्डा की तरफ से दो युवक ग्लैमर बाइक जेएच 24सी 3956 से रामगढ़ की ओर आ रहे थे। वही रामगढ़ से अरगड्डा की तरफ जा रहा बोलेरो पिकअप वैन जेएच 01 सीएक्स 4916 की बिंझार में बाइक से सीधी टक्कर हो गई। इस दुर्घटना के बाद बाइक सवार दोनों युवक सड़क पर गिर कर बेहोश हो गए। स्थानीय लोगो ने एक ऑटो से दोनों घायल युवकों के इलाज के लिए अस्पताल भेजा। दोनों युवक हैसला के बताए जा रहे है।

================================

झामुमो जिला कार्यालय में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

रामगढ़। देश के 74वां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झामुमो जिला कार्यालय रामगढ़ में झंडोत्तोलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां सोशल डिस्टेंसीग का पालन कर झामुमो जिला अध्यक्ष बिनोद किस्कु के द्वारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा फहराया गया और झंड़े को सलामी दिए गए। साथ ही झारखंड आंदोलनकारी नेता स्वर्गीय काली चक्रवर्ती के निधन पर उनकी आत्मा के शांति के लिए 2 मिटन का शोक सभा भी रखा गया। साथ ही उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। मौके पर जिला सचिव विनोद कुमार महतो, झामुमो के वरिष्ठ नेता योधेश्वर सिंह भोगता, वरिष्ठ नेता छेदी महतो,जिला उपाध्यक्ष चित्रगुप्त महतो,केंद्रीय सदस्य शिवकुमार करमाली, खुर्शीद आलम ,जिला प्रवक्ता मुरलीधर कोठारी ,जिला उपाध्यक्ष राजु साव, जिला सह सचिव सुशील कुमार,रामकिशुन गिरी,अरुण बनर्जी, अरुण साव,कमलेश पाण्डेय , सकलदेव करमाली, राजेश गिरी,बब्लू महतो,वरुण कुमार आदि साथी उपस्थित थे।

================================

कोरोना मरीज ने हॉस्पिटल के छत से कूदकर की आत्महत्या

रामगढ़। एक तरफ जिले में सभी लोग 74वां स्वतंत्रता दिवस बड़े ख़ुशी के साथ मना रहे थे और दूसरी तरफ एक परिवार के घर में मातम छाया था। शनिवार शाम कोविड-19 हॉस्पिटल सीसीएल नईसराय की छत से कूदकर एक कोरोना मरीज ने आत्महत्या कर ली। मृतक विजेंद्र प्रसाद निराला कैथा गांव का निवासी था। शनिवार की शाम विजेंद्र ने जैसे ही आत्महत्या की पूरे हॉस्पिटल में सनसनी फ़ैल गई। आत्महत्या की खबर सीसीएल नईसराय हॉस्पिटल प्रबंधन के लोगों ने परिजनों को दी। बताते चले की मृतक की पत्नी का भी इसी हॉस्पिटल कोरोना का इलाज चल रहा है। घटना की सूचना पाते ही एसडीपीओ अनुज उरांव और थाना प्रभारी विद्याशंकर भी मौके पर पहुंचे और पूरे मामले की छानबीन की। एसडीपीओ अनुज उरांव ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि विजेंद्र प्रसाद निराला को 7 दिन पहले ही कोविड-19 हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। उसका इलाज यहां चल रहा था। शनिवार को उसने अचानक हॉस्पिटल के तीसरे माले से छलांग लगा दी। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना की सुचना मिलते ही पर मृतक के ससुर एवं दोनों बेटें घटनास्थल पर पहुंचे। विजेंद्र के ससुर सीताराम प्रसाद वर्णवाल ने कहा कि हाल ही में कोरोना का टेस्ट कराया गया था तो उनका दमाद एवं बेटी का रिपोर्ट पॉजिटिव आया था। उसकी जांच इस लिए कराई गई थी

आत्महत्या के कारण का पता लगा रही पुलिस

थाना प्रभारी विद्याशंकर ने बताया कि कोविड-19 हॉस्पिटल में एक मरीज ने आत्महत्या की है। उसने ऐसा क्यों किया, इसका पता लगाया जा रहा है। हालांकि घटनास्थल पर पहुंचे मृतक के परिजनों ने इस बात के संकेत दिए हैं कि विजेंद्र प्रसाद निराला कुछ तनाव में थे। लेकिन इसकी वजह क्या थी, उसके बारे में जानकारी ली जा रही है।

================================

अभाविप के जिला जनजातीय प्रमुख महेंद्र बेदिया के निधन पर भाजपा नेता ने जताया शोक

रामगढ़। रविवार को अभाविप एसएफडी प्रदेश के पूर्व सयोजक सह भाजपा युवा नेता राजेश ठाकुर ने अभाविप प्रदेश कार्यसमिति सदस्य व जिला जनजातीय प्रमुख महेन्द्र बेदिया के अकसक्मिक निधन हो जाने पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने बताया की महेन्द्र बेदिया एक समर्पित कार्यकर्ताओ मे से एक थे। अभाविप संगठन का एक सच्चा सिपाही खो जाने से अभाविप के कार्यकर्ताओ मे शोक की लहर है। लम्बे समय से महेंद्र बेदिया विधार्थी परिषद का काम देख रहे थे बिमारी के करण मृत्यू हो जाने से सभी लोग दुखी है। श्री ठाकुर ने बताया की महेन्द्र बेदिया हमेशा हमलोग की कमी रहेगी। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे शोक व्यक्त करते है।

================================

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कई जगहों पर सम्पन्न हुए झंडोत्तोलन कार्यक्रम

बरकाकाना। नगर परिषद रामगढ़ अंतर्गत बरकाकाना के बिभिन्न क्षेत्रों में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। कोरोना को लेकर लॉक डाउन के दौरान सभी स्कूल कॉलेजों में ताला लटकने के वावजूद क्षेत्र में चहलकदमी दिखी।बताते चलें कि केंद्रीय कर्मशाला बरकाकाना में महाप्रबंधक संजीव कुमार ने झंडोत्तोलन किया तो दूसरी ओर बरकाकाना ओपी में ओपी प्रभारी हरनारायण साह ने झंडोत्तोलन किया साथ ही गुरुकुल पब्लिक स्कूल बरकाकाना में छोटे छोटे बच्चों के द्वारा सोसल डिस्टेंस का पालन करते हुए प्राचार्य अंजनी कुमार सिन्हा ने झंडोत्तोलन किया।चौहतरवी स्वतंत्रता दिवस की धूम डीएवी बरकाकाना,आर्य उच्च बिद्यालय, केंद्रीय बिद्यालय भुरकुंडा,जय गुरु पब्लिक स्कूल नया नगर बरकाकाना सहित रोटरी सामुदायिक संगठन के अध्यक्ष विश्वजीत साह ने झंडोत्तोलन कर कार्यक्रम को सम्पन्न किया।

Posted By

Chaman Kumar

 

 

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us