#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (20 जून 2020) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Saturday, June 20, 2020

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (20 जून 2020)

मुख्य खबरें 


कपड़े एवं जूते दुकानों के संचालन के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश
गोला प्रखंड में बैठक कर अनुमंडल पदाधिकारी ने कृषि क्षेत्र में हो रहे कार्यो का लिया जायजा
विधायक अब प्रखंड कार्यालय में बैठ सुनेगी जनता की समस्या : सुधीर मंगलेश
विशेष श्रमिक ट्रेनों से लौटे प्रवासी नागरिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने हेतु उत्कृष्ट कार्य के लिए अधिकारियों को किया गया सम्मानित
प्रस्तावित छावनी अधिनियम 2020 में आपत्ति जताते हुए दिया गया सुझाव
सरकार के आदेश के बाद तीन महीने बाद खुली कपड़े और जूते की दुकानें,दुकानदारो के चेहरे खिले
चितरपुर में गरीब के श्राद्धकर्म में समाजसेवी ने किया राशन का सहयोग
सरस्वती विद्या मंदिर,रजरप्पा में विश्व योग दिवस के पूर्व योग का पूर्वाभ्यास किया गया
झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन को राज्यसभा सांसद बनने पर झामुमो रामगढ़ ने मनाया जश्न
धवैया रैयत कमिटी का गठन,सांसद चन्द्र प्रकाश चौधरी को सौंपी सूची
बरकाकाना पुलिस ने किया वाहन जाँच,लगाया जुर्माना

खबरें विस्तार से 

कपड़े एवं जूते दुकानों के संचालन के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश
दुकान में पांच व्यक्तियों से ज्यादा प्रवेश वार्जित
सोशल डिस्टेंस एवं मास्क का प्रयोग करना होगा पालन नही होगी दण्डात्मक कार्रवाई

रामगढ़। रामगढ़ जिला हेडक्वार्टर शहरी क्षेत्र में कपड़े एवं जूते के दुकानों/ प्रतिष्ठानों के संचालन के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। कपड़े दुकान एवं जूते दुकान संचालन के निमित्त अपने क्षेत्र के अंचल अधिकारी / थाना प्रभारी को लिखित रूप में सूचना देंगे। कपड़े दुकान एवं जूते दुकान संचालन हेतु अलग से अनुमति प्राप्त करने का प्रावधान नहीं है और न ही इसकी आवश्यकता है - मिनिमम वर्कफोर्स का उपयोग किया जाय। ज्यादा जोखिम वाले कर्मी जैसे - उम्रदराज कर्मी (50 वर्ष या उससे अधिक उस) जिनकी चिकित्सीय स्थिति सामान्य न हो , उन्हें कार्य में नहीं लगाया जाय। सभी कर्मी आपस में 01 मीटर की दूरी बनाये रखेंगे एवं एक जगह में 5 व्यक्ति या उससे अधिक कर्मचारियों का जमावड़ा पूर्णतया निषेध रहेगा। दुकानों में पाँच  से अधिक व्यक्ति का एक साथ प्रवेश वर्जित रहेगा।सभी प्रदेश स्थलों पर हैंड सैनिटीज़र रखना एवं थर्मल स्कैनर द्वारा दुकान में कर्मियों एवं आगंतुकों के आगमन पर उनका जाँच करना सुनिश्चित करेंगे।सभी दुकानों में दुकानदार एवं ग्राहकों के बीच शारीरिक दूरी का पालन करना सुनिश्चित करेंगे।चेहरा ढकने वाले मास्क ग्राहक एवं दुकानदार दोनों के लिए प्रयोग करना अत्यावश्यक होगा।दुकानदार ग्राहकों का पूरा ब्योरा पंजी संधारित कर रखेंगे। जिसमें ग्राहकों का नाम , पता एवं मोबाईल नंबर अंकित करना अनिवार्य होगा।रेडिमेड कपड़ा बेचने वाले दुकानों में ट्राईल रूम का उपयोग नहीं किया जाना है। ग्राहकों को दुकान में प्रवेश करने के पहले मुख्य द्वार पर ही ग्लव्स पहनाना आवश्यक होगा, बिना ग्लव्स के वस्त्रों को नहीं छूने की अनुमति नहीं होगी। आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत् प्रदत्त शक्तियों के आलोक में उक्त निदेशों का सख्ती से अनुपालन करने का आदेश दिया गया है। किसी भी उल्लंघन के लिए दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी।
===================
गोला प्रखंड में बैठक कर अनुमंडल पदाधिकारी ने कृषि क्षेत्र में हो रहे कार्यो का लिया जायजा

रामगढ़। शुक्रवार को अनुमंडल पदाधिकारी कृतिश्री ने गोला प्रखंड अंतर्गत प्रखंड सभागार में कृषि उद्यमी, एफपीओ के प्रतिनिधि, जेसलपीएस द्वारा गठित उत्पादक समूह एवं रजरप्पा किसान प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर कृषि क्षेत्र में हो रहे कार्यों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की।बैठक के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी ने मौजूद विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने उत्पाद की विशेष ब्रांडिंग के लिए किसानों के साथ भी चर्चा की।बैठक के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी ने मौजूद सभी किसानों से कृषि कार्य में आ रही चुनौतियों पर चर्चा करते हुए उन्हें बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया।बैठक के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी, गोला, अंचल अधिकारी गोला, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जेसलपीएस, एडीएफ, क्षेत्रीय परियोजना अधिकारी, कृषि विज्ञान केंद्र के निर्देशक, ट्रीफ संस्था के पदाधिकारी, सिंजेंटा फाउंडेशन के प्रतिनिधि, प्रदान संस्था के अधिकारी, रजरप्पा किसान प्रोड्यूसर कंपनी के बोर्ड की डायरेक्टर दीदी, विपणन प्रबंधक एवं सैनर्जी टेक्नोफिन के सदस्यों ने भाग लिया।
===================

विशेष श्रमिक ट्रेनों से लौटे प्रवासी नागरिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने हेतु उत्कृष्ट कार्य के लिए अधिकारियों को किया गया सम्मानित

रामगढ़। शनिवार को जिला समाहरणालय सभागार में उपायुक्त संदीप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार द्वारा लॉकडाउन के दौरान विशेष श्रमिक ट्रेनों से लौटे प्रवासी कामगार नागरिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने हेतु उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रशासनिक पुलिस एवं रेलवे के अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित किया गया।मौके पर उपायुक्त संदीप सिंह ने कहा कि जिस प्रकार से जिला के सभी अन्य कार्यों को करते हुए विशेष श्रमिक ट्रेनों से लौटे प्रवासी नागरिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने हेतु अधिकारियों द्वारा कार्य किया गया वह सराहनीय है। लंबी चली इस प्रक्रिया को शांतिपूर्ण एवं सफलतापूर्वक संपन्न किया गया। लेकिन अभी हमें कोरोना के क्षेत्र में और भी सतर्क और सजग रहकर कार्य करना है एवं अपने दायित्वों का निर्वहन करना है।इस दौरान पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने प्रवासी नागरिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने हेतु बेहतरीन रूप से समन्वय स्थापित कर सभी कार्यों को संपन्न कराने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी कीर्तिश्री की तारीफ की। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से अपने नेतृत्व में उन्होंने पूरी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न कराया वह काबिले तारीफ है। इसके साथ ही उन्होंने सभी अधिकारी एवं कर्मी जो इस कार्य में लगे थे उन सभी का धन्यवाद किया।समारोह के दौरान जिला के विभिन्न विभागों के अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों एवं रेलवे पुलिस बल के कुल 40 अधिकारियों को सम्मानित किया गया।
===================
प्रस्तावित छावनी अधिनियम 2020 में आपत्ति जताते हुए दिया गया सुझाव

रामगढ़। शहर के छावनी परिषद रामगढ़ में प्रस्तावित छावनी अधिनियम 2020 के ड्राफ्ट पर आपत्ति जताते हुए अपने सुझावों के साथ छावनी परिषद के सदस्य सह पूर्व उपाध्यक्ष संजीत कुमार, वार्ड नंबर 8 की पार्षद रेनू सिंह, सदस्य प्रभु करमाली, पूर्व सदस्य पंकज प्रसाद तिवारी, पूर्व सदस्य प्रदीप कुमार सिंह ने संयुक्त रुप से भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय आवेदन भेजा गया है। जिसमें कहा गया कि प्रस्तावित छावनी अधिनियम 2020 में कुछ नई धाराएं जोड़ी गई है एवं पूर्व छावनी अधिनियम 2006 की धाराएं हटाई गई है तथा कुछ धाराएं पूर्व की भांति ही है। छावनी परिषद के सदस्य एवं पूर्व सदस्यों ने कहां है कि प्रस्तावित छावनी अधिनियम 2020 के पूर्व दोनों अधिनियम 1924 एवं 2006 से ज्यादा अलोकतांत्रिक है जबकि केंद्र की भाजपा सरकार एक देश एक कानून के सिद्धांत को मानती है। आवेदन में कहा गया कि छावनी अधिनियम 2006 एवं प्रस्तावित छावनी अधिनियम 2020 की तुलना में छावनी अधिनियम 1924 ज्यादा जनहित में था। जिसमें निर्वाचित सदस्य एवं उपाध्यक्ष के पास कई अधिकार थे जैसे उपाध्यक्ष एवं निर्वाचित सदस्यों द्वारा हाउस टैक्स का निर्धारण की सुनवाई, अवैध निर्माण की अपील बोर्ड द्वारा सुनकर उसका निस्तारण आदि लेकिन छावनी अधिनियम 2006 एवं प्रस्तावित छावनी अधिनियम 2020 में ब्यूरोक्रेट्स अपनी शक्ति बढ़ाने का कार्य किए हैं एवं छावनी क्षेत्र की जनता के सुविधाओं का ध्यान नहीं रखा गया है। छावनी परिषद के सदस्य एवं पूर्व सदस्यों ने रक्षा मंत्रालय से मांग की है कि जनहित के सभी नियम सम्मिलित किया जाए।
===================

झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन को राज्यसभा सांसद बनने पर झामुमो रामगढ़ ने मनाया जश्न

रामगढ़। झामुमो केन्द्रीय अध्यक्ष दिशोम गुरु शिबू सोरेन के राज्यसभा सांसद बनने की खुशी पर सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए झामुमो रामगढ़ जिला समिति के द्वारा और जिला अध्यक्ष बिनोद किस्कु के नेतृत्व में शनिवार को झामुमो जिला कार्यालय में शिबू सोरेन के फोटो को मिठाई खिलाकर जीत का जश्न मनाया गया। मौके पर केन्द्रीय सदस्य भुन्नु महतो , जिला सचिव बिनोद कुमार महतो, केन्द्रीय सदस्य महेश ठाकुर , केन्द्रीय सदस्य खुर्शीद आलम, राजु साव , डियो लाल हांसदा, बरतु करमाली,सुशील कुमार, जावेद इराक़ी ,अरुण बनर्जी ,मो शलीम खान, मंटु राम,प्रेमदिप,बब्लु कुमार , सकलदेव करमाली, राजेश गिरी सहित अन्य गण उपस्थित थे।

===================
सरकार के आदेश के बाद तीन महीने बाद खुली कपड़े और जूते की दुकानें,दुकानदारो के चेहरे खिले

चितरपुर। रजरप्पा कोयलांचल तथा चितरपुर क्षेत्र में तीन महीने बाद कपड़े और जूते की दुकानें खुल गई है। राज्य सरकार के आदेश के बाद सभी दुकानों को खोलने का आदेश दिया गया है।मेन रोड के चितरपुर बाजार में कपड़ा और जूता की दुकानें पूरी तरह से खुल गयी है। दुकानें खुलने से एक और जहां ग्राहक काफी खुश नजर आ रहे हैं। वहीं दुकानदार भी इतने दिनों बाद दुकान खुलने से प्रसन्न हैं। दुकानदारों ने राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को इस निर्णय पर बधाई दी है।  राज्य में आज से जूता और कपड़े की दुकान नियमों को पालन करते हुए खोलने का आदेश निर्गत किया गया है। कई दुकानदार आने वाले ग्राहकों का थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे हैं। साथ ही जो ग्राहक मास्क पहनकर नहीं आ रहे हैं उन्हें सबसे पहले माक्स दे कर ही दुकान में कपड़े की खरीदारी करने का इजाजत दे रहे है। दुकानदारों ने दुकान खोलने के निर्णय का स्वागत करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री को इसके लिए धन्यवाद दिया।चितरपुर स्थित राजकुमार वस्त्रालय के मालिक राजकुमार पोद्दार ने कहा कि इतने दिनों से दुकानें बंद होने के कारण हम लोगों की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी। हम उम्मीद करते हैं दुकाने खुलने से इसमें सुधार होगा। साथ ही दुकानदारों का कहना है कि अभी ग्राहक उतने नजर नहीं आ रहे हैं। जितना कि हम लोग उम्मीद कर रहे थे। वहीं ग्राहकों का कहना है कि बहुत दिनों से हमें दुकान खुलने का बेसब्री से इंतजार था, क्योंकि शादी विवाह लगा हुआ था। इस कारण खरीददारी जरूरी थी।
===================
विधायक अब प्रखंड कार्यालय में बैठ सुनेगी जनता की समस्या : सुधीर मंगलेश
दुलमी प्रखंड कार्यालय में विधायक के लिए दिया आवंटित किया गया कार्यालय

चितरपुर। अब राज्य के सभी प्रखंड कार्यालयों में स्थानीय विधायक के बैठने के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी। जिसके लिए सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आदेश निर्गत किया गया है। जिसके तहत में प्रखंड कार्यालय में विधायक के बैठने और जनता की समस्या सुनने के लिए एक कार्यालय की व्यवस्था करवाया जा रहा है।  इसका जायजा लेने के लिए शनिवार को कांग्रेस युवा नेता सुधीर मंगलेश दुलमी प्रखंड कार्यालय पहुंचे। उन्होंने बताया कि प्रखंड कार्यालय में विधायक के बैठने की व्यवस्था होने से विधायक कार्यालय में जनता की समस्या भी सुन सकेगी। जिससे प्रखंड वार जनता को अपनी समस्या रखने में सुविधा होगी और विधायक को ढूंढने के लिए कही जाना नही पड़ेगा। मौके पर युगल किशोर महतो, उत्तम कुमार, रविकांत कुमार, शत्रुंजय करमाली, डॉ शतरंजन, प्रेम मुंडा, पप्पू कुमार मौजूद थे।

===================
चितरपुर में गरीब के श्राद्धकर्म में समाजसेवी ने किया राशन का सहयोग

चितरपुर। पिछले कुछ दिनों पूर्व सिकनी के ठाकुर टोला के भोला ठाकुर के पिता चरकु ठाकुर का देहांत हो गया था।मृतक के परिवार वाले काफी गरीब लोग है।यह जानकारी मिलते ही सिकनी गांव के ही युवा समाजसेवी सह मुखिया प्रत्यशी उमा शंकर महतो अपने माध्यम से  मृतक के परिवार वालों को मदद के रूप में खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई,जिसमे एक बोरी आटा एंव अन्य राशन के सामान का सहयोग किया गया ।मौके पर उमाशंकर महतो ने कहा कि जरूरत पड़ने पर हर गरीब असहाय लोगों के सेवा के लिए मैं सदैव तत्पर रहूंगा।वहीं यह सहयोग पाकर मृतक के परिवार वालों ने उमाशंकर महतो का आभार जताया।
===================
धवैया रैयत कमिटी का गठन,सांसद चन्द्र प्रकाश चौधरी को सौंपी सूची
चितरपुर । सीसीएल द्वारा अधिग्रहित की जा रही धवैया के रैयत लोगों ने पिछले दिनों हुई प्रबंधक के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता किया था।जिसमे चल अचल संपत्ति के सर्वे के लिए एक कमिटी गठन करने का निर्णय लिया गया था।जिसके बाद धवैया के सरना स्थल में दिनेश किस्कू के अध्यक्षता में सर्वसम्मति से सर्वे कमिटी के सदस्यों का चयन किया गया ,इस कमिटी में संभावना है कि आगे कुछ और लोगों का नाम जोड़ा जा सकता है।इसी सर्वे कमिटी के लोगों ने गिरिडीह सांसद चन्द्र प्रकाश चौधरी से रजरप्पा स्थित आवास में मिलकर सूची सौंपी।इस कमिटी में मुख्य रूप से श्रीमती पूनम देवी(मुखिया),दिनेश किस्कू,अरुण ठाकुर,देवन महतो,छटू महतो,जगदीश रविदास,सनु मांझी,लखेन्द्र किस्कू,विशुन महतो,बाबूदास मांझी,दया किस्कू,बाबूलाल किस्कू,महाबीर मांझी,हंस हंसदा,कुलेश्वर महतो,रामसेवक करमाली, रविन्द्र प्रसाद,सुरेश कुमार,धनेश्वर कुमार, कुलेश्वर महतो आदि लोग मौजद थे।

===================
सरस्वती विद्या मंदिर,रजरप्पा में विश्व योग दिवस के पूर्व योग का पूर्वाभ्यास किया गया

चितरपुर । 21 जून को को होने वाले विश्व योग दिवस के पूर्व सरस्वती विद्या मंदिर,रजरप्पा के सभी आचार्य-आचार्या एंव कर्मचारीगण के द्वारा निर्धारित योग का पूर्वाभ्यास किया गया। योग का अभ्यास कोरोना महामारी को देखते हुए शारीरिक दूरी बनाकर किया गया।विद्यालय के प्राचार्य महेंद्र कुमार सिंह ने नीरोग रहने के लिए नियमित योगाभ्यास करने की सीख आचार्यों व कर्मचारियों को दिया। योग प्रमुख आचार्य बचु लाल तिवारी ने  आसन, सूर्यनमस्कार, भस्त्रिका, अनुलोम-विलोम, कपालभाति, भ्रामरी, आदि का अभ्यास कराया। कल सभी आचार्य, कर्मचारी सपरिवार तथा भैया-बहन अपने -अपने घरों में अभिभावकों के साथ योग करेंगे।सबों को निर्धारित योग ,इनके क्रम की सूचना देते हुए अभिभावकों से विश्व योग दिवस को सफल बनाने तथा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने का आग्रह किया गया है।
===================

बरकाकाना पुलिस ने किया वाहन जाँच,लगाया जुर्माना

बरकाकाना। पुलिस अधीक्षक रामगढ प्रभात कुमार के निर्देश पर बरकाकाना ओपी ने कराया वाहन व मास्क जाँच अभियान।मौके पर उपस्थित बरकाकाना ओपी प्रभारी हरनारायण साह ने बताया पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर जाँच अभियान चलाया जा रहा है जिसमें वाहन के कागजात एवम ड्राइविंग लाइसेंस सहित मास्क की जाँच की गई।बताते चलें कि बरकाकाना पुलिस द्वारा थाना चौक घुटुवा में वाहन के जाँच अभियान में दर्जनों गाड़ियो को पकड़ा गया जिसमें कइयों को हिदायत देकर छोड़ा गया।मौके पर पुलिस पदाधिकारी में प्यारे हसन,जितेन्द्र टुडू,अनिल हेम्ब्रम, प्यारे हसन सहित कई पुलिस बल मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us