#Ramgarh_News_Update : दिनभर की ख़बरें (05-June-20) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Friday, June 5, 2020

#Ramgarh_News_Update : दिनभर की ख़बरें (05-June-20)




मुख्य खबरें


• विवाह समारोह/शोक सभा एवं श्राद्ध कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए विशेष दिशा-निर्देश
• जिला अंतर्गत मिष्ठान भंडार एवं होटल के संचालन के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए विशेष दिशा-निर्देश
• रामगढ़ छावनी क्षेत्र में मांस, मछली बेचने पर रोक
• नगर परिषद उपाध्यक्ष ने ट्रांसफार्मर का किया उद्घाटन
• योग और आयुर्वेद कोरोना से लड़ने में सहायक : डॉ सुनील कुमार
• एनएसएस के स्वयंसेवको ने विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधारोपण
• मनरेगा में मशीनरी के इस्तेमाल पर पंचायत सेवक एवं रोजगार सेवक पर दर्ज की गई प्राथमिकी
• विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रामगढ़ नगर परिषद क्षेत्र में किया गया फलदार वृक्षों का रोपण
• विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रामगढ़ नगर परिषद क्षेत्र में किया गया फलदार वृक्षों का रोपण


खबरें विस्तार से

विवाह समारोह/शोक सभा एवं श्राद्ध कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए विशेष दिशा-निर्देश

रामगढ़: कोरोना वायरस कोविड-19 से बचाव एवं इसके रोकथाम हेतु बड़े समारोह पर सरकार द्वारा सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से रोक लगाई गई है। आए दिन रामगढ़ जिला अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों से विवाह समारोह शोक सभा एवं श्राद्ध कार्यक्रम के लिए आ रहे आवेदनों को देखते हुए इन के आयोजन के संबंध में जिला प्रशासन रामगढ़ द्वारा विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं जिसके अनुसार।

1. वैवाहिक समारोह- वर एवं वधु पक्ष के 50 सदस्यों से ज्यादा परिजन भाग नहीं लेंगे ।
2. शोक सभा एवं श्राद्ध कार्यक्रम- शोक सभा एवं श्राद्ध कार्यक्रम में 20 व्यक्ति से अधिक व्यक्ति की उपस्थिति प्रतिबंधित है ।

उक्त सभी कार्यक्रमों वैवाहिक कार्यक्रम / शोक सभा एवं श्राद्ध कार्यक्रम के आयोजकों के द्वारा सोशल डिस्टनसिंग का अनुपालन करते हुए मास्क , ग्लव्स , सैनिटाइजर का उपयोग करेंगे एवं कार्यक्रम स्थल पर स्वच्छता की व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे। शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र में वैवाहिक कार्यक्रम / शोक - सभा / श्राद्ध कार्यक्रम आयोजित करने से सम्बन्धित सूचना लिखित रूप से आयोजन से कम - से - कम सात ( 07 ) दिन पूर्व अपने क्षेत्र के अंचल अधिकारी / थाना प्रभारी को देंगे । इन प्रयोजनों हेतु अलग से अनुमति प्राप्त करने का प्रावधान नहीं है और न ही इसकी आवश्यकता है ।

Disaster Management Act - 2005 के तहत् प्रदत्त शक्तियों के आलोक में उक्त निदेशों का सख्ती से अनुपालन करने का आदेश दिया जाता है । किसी भी उल्लंघन के लिए IPC ( अधिनियम संख्या -45 सन् 1960 ) की धारा -188 , 269 , 270 व 271 एवं Disaster Management Act - 2005 के तहत् दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी।

=====================================
जिला अंतर्गत मिष्ठान भंडार एवं होटल के संचालन के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए विशेष दिशा-निर्देश

रामगढ़: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को देखते हुए देशव्यापी लॉक डाउन को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। आए दिन मिष्ठान भंडार एवं होटल संचालकों के द्वारा प्रतिष्ठान खोलने हेतु आ रहे आवेदनों को देखते हुए गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन के आलोक में जिला प्रशासन रामगढ़ द्वारा मिष्ठान भंडार एवं होटल संचालकों को होम डिलीवरी एवं टेक अवे की अनुमति निम्नांकित निर्देशों के पालन के शर्त पर संचालन की अनुमति दी गई है।

संचालकों को होटल संचालन के 7 दिन पूर्व अपने क्षेत्र के अंचल अधिकारी/ थाना प्रभारी को लिखित रूप में सूचना देना होगा। होटल संचालन हेतु अलग से अनुमति प्राप्त करने का प्रावधान नहीं है और ना ही इसकी आवश्यकता है:-

1. मिनिमम वर्क फ़ोर्स का उपयोग किया जाय ।

2. सभी कार्यरत कर्मियों का नाम , स्थानीय पता एवं सम्पर्क संख्या की सूची अंकित कर के रखेंगे ।

3. कार्यस्थल के पूरे परिसर की नियमित रूप से सैनिटाइजेशन एवं समुचित साफ - सफाई , विशेषकर बार - बार छुई जानेवाली जगहों को सैनिटाइज कराना सुनिश्चित करेंगे । कार्यस्थल पर मास्क , ग्लव्स उपयोग करना आवश्यक होगा ।

4. ज्यादा जोखिम वाले कर्मी जैसे - उम्रदराज कर्मी ( 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र ) जिनकी चिकित्सीय स्थिति सामान्य न हो , उन्हें कार्य में नहीं लगाया जाय ।

5. दुकान मे बैठकर खाने की व्यवस्था नहीं होगी , केवल पैक सामग्री की होम डिलिवरी / टेक - अवे किया जाएगा।

6. सभी कर्मी आपस से कम - से - कम 03 फीट या 01 मीटर की दूरी ( सोशल डिस्टनसिंग ) बनाये रखेंगे एवं एक जगह में 05 व्यक्ति या उससे अधिक कर्मचारियों का जमावड़ा पूर्णतया निषेध रहेगा ।

7. सभी प्रवेश स्थलों पर हैंड सैनिटाइजर रखना एवं थर्मल स्कैनर द्वारा प्रतिष्ठान में कर्मियों एवं आगंतुकों के आगमन पर उनका जाँच करना सुनिश्चित करेंगे ।

आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत् प्रदत्त शक्तियों के आलोक में उक्त निदेशों का सख्ती से अनुपालन करने का आदेश दिया गया है । किसी भी उल्लंघन के लिए IPC ( अधिनियम संख्या -45 सन् 1960 ) की धारा -188 , 269 , 270 व 271 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत् दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी ।

============================================
रामगढ़ छावनी क्षेत्र में मांस, मछली  बेचने पर रोक

रामगढ़ छावनी परिषद के अधिशासी अधिकारी श्री सपन कुमार द्वारा सभी को सूचित किया गया है कि छावनी क्षेत्र में अगले आदेश तक मीट, मुर्गा और मछली बेचने पर पाबंदी रहेगी, अंडे बिक्री पर नहीं। तय मापदंडों के अनुपालन के बाद कि स्वीकृति दी जाएगी। विस्तृत गाइडलाइन अगले हफ्ते जारी किए जाएंगे जैसे कहाँ और किस तरह बेचा जाएगा। इसके साथ ही इनके होलसेल के लिए भी वन टू वन परमिशन लेना होगा, तभी बेच सकेंगे।इएलिये वे भी फिलहाल अगले आदेश तक बन्द रहेंगे।
अनुपालन नही करने वालों पर सख्त कार्यवाई की जाएगी।

===============================================
नगर परिषद उपाध्यक्ष ने ट्रांसफार्मर का किया उद्घाटन

रामगढ़। नगर परिषद क्षेत्र के मरार में शुक्रवार को नया ट्रांसफार्मर का उदघाटन बतौर मुख्य अतिथि नगर परिषद उपाध्यक्ष मनोज़ कुमार महतो के द्वारा विधिवत रूप से नारियल फोड़ कर एवं फीता काटकर किया गया। मौके पर उपाध्यक्ष मनोज़ कुमार महतो ने कहा कि खराब ट्रांसफार्मर रहने की वजह से मरार के लोग काफी दिनों से अंधरे में रह रहे थे उनकी समस्याओं को देखते हुए तुरन्त नया ट्रांसफार्मर लगवाया गया ।साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों और मजदूरों के हर तरह की समस्या का समाधान करना मेरी पहली प्राथमिकता है। क्षेत्र का एक भी गांव बिजली से वंचित नहीं रहेगा। उदघाटन कार्यक्रम में मुख्य रूप से वार्ड पार्षद शिव शंकर मिश्रा,जिला उपाध्यक्ष सुशील कुमार साहू,सज्जन पारीक,जयकिशोर महतो,पुरुषोत्तम कुमार,डब्लु करमाली,राजेश करमाली,दिनेश करमाली,रोहित करमाली,खिरु करमाली,रतन करमाली,रमेश करमाली,उत्तम करमाली,सरवन करमाली,दिलीप रजवार,अशोक करमाली,आयुष करमाली,आर्यन करमाली,मनीष करमाली आदि अन्य लोग उपस्थित थे।
====================
योग और आयुर्वेद कोरोना से लड़ने में सहायक : डॉ सुनील कुमार


रामगढ़। कोरोना जैसी महामारी से योग और आयुर्वेद उपचार विधि लोगों को निजात दिला सकता है। वर्तमान में जो स्थिति पूरे विश्व और देश की है इसमें हम सभी भारतवासी को योग और आयुर्वेद का सहारा लेना चाहिए। उक्त बातें रामगढ़ जिला बुद्धिजीवी मंच के अध्यक्ष डॉ सुनील कुमार कश्यप ने शुकवार को कही। उन्हेंने लोगो से प्रतिदिन सुबह-शाम खाली पेट योगा करने का सलाह भी दिया साथ ही आयुर्वेद के उपचार को अपनाने को कहा क्योंकि कोरोना जैसे महामारी से हम सब योग और आयुर्वेद से संक्रमित होने से बच सकते हैं।योग में प्राणायाम, प्रत्याहार धारणा समाधि, यम नियम प्रत्येक दिन करें और गर्म पानी के साथ-साथ विटामिन सी का सेवन करे जो फल से प्राप्त होता है। आज आयुर्वेद शास्त्र को पूरा देश और विश्व अपना रहा है। इसलिए आइए और स्वस्थ रहने के लिए हम सब योग और आयुर्वेद को अपनाएं और देश को निरोग और स्वस्थ बनाएं।
====================
एनएसएस के स्वयंसेवको ने विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधारोपण

रामगढ़। रामगढ़ महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवको के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शुकवार को महाविद्यालय परिसर में फलदार, छाएदार पौधारोपण किया गया। मौके पर स्वयंसेवकों ने कहा कि पूरे विश्व में मानव जाति प्राकृतिक के साथ खिलवाड़ किया है और उसका संरक्षण ना करके सिर्फ दोहन किया गया है जिसका परिणाम आज पूरी मानव जाति भुगत रही हैं। हर व्यक्ति अपने घर के अगल-बगल या मैदान में कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं और उसका अपने बच्चों का जैसा देखभाल करे ।पौधारोपण कार्यक्रम में मुख्य रूप से स्वयंसेवक अजित कुमार गुप्ता,रंजन कुमार श्याम कुमार,सुजीत कुमार,शोभा कुमार आदि अन्य स्वंयसेवक उपस्थित थे।
====================
मनरेगा में मशीनरी के इस्तेमाल पर पंचायत सेवक एवं रोजगार सेवक पर दर्ज की गई प्राथमिकी

रामगढ़। लॉक डाउन के दौरान देश के अलग-अलग राज्यों से लौट रहे प्रवासी मजदूरों सहित जरूरतमंद लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु जिला प्रशासन द्वारा तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा सभी का मनरेगा जॉब कार्ड निर्माण कर उन्हें मनरेगा के तहत चल रही योजनाओं से जोड़ते हुए रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। इस संबंध में मनरेगा आयुक्त, ग्रामीण विकास विभाग, झारखंड सरकार द्वारा मनरेगा के किसी भी कार्य में मशीन का प्रयोग नहीं करने के संबंध में पूर्व में ही निर्देश दिया गया है। जिसका जिले में शत-प्रतिशत अनुपालन कराने का निर्देश उप विकास आयुक्त संजय सिन्हा द्वारा अधिकारियों को दिया गया है। इसके साथ ही श्री सिन्हा ने अधिकारियों को नियमित अंतराल पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण कर नियमों का पालन करते हुए मनरेगा के तहत कार्य कराने का निर्देश दिया है। इसी क्रम में गुरुवार को पतरातू बीडीओ शीलवंत कुमार भट्ट द्वारा प्रखंड अंतर्गत देवरिया बस्ती पंचायत में मनरेगा के तहत चल रहे डोभा निर्माण योजनाओं का निरीक्षण किया गया। जांच के क्रम में 4 डोभा निर्माण योजनाओं में मिट्टी कटाई हेतु जेसीबी के प्रयोग की बात सामने आई। जिसके बाद उप विकास आयुक्त के निर्देश पर बीडीओ द्वारा संबंधित पंचायत सेवक एवं रोजगार सेवक के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कर कराते हुए आगे की कार्रवाई की जा रही है। गौरतलब हो कि मनरेगा के किसी भी कार्य में मशीन का प्रयोग पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। कही पर भी अगर इसका उलंघन किया जाता है तो संबंधित मशीन को जब्त करते हुए सभी जवाब देह कर्मियों/ पदाधिकारियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई अथवा बर्खास्त करने जैसी कठोरतम कार्रवाई की जानी है।

-==============================================
उप विकास आयुक्त ने की मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा
■प्रशासन द्वारा प्रवासी मजदूरों के मनरेगा जॉब कार्ड निर्माण के तहत हो रहे कार्यो का लिया जायजा
■प्रखंड वार की चल रही योजनाओं की समीक्षा

रामगढ़: कोरोना वायरस कोविड-19 से बचाव एवं इसके रोकथाम हेतु पूरे देश में लॉक डाउन की अवधि को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस दौरान गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन के बाद बड़ी संख्या में देश के अलग-अलग राज्यों से वापस लौट रहे प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन, रामगढ़ द्वारा तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है।
बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त श्री संजय सिन्हा ने सबसे पहले देश के अलग-अलग राज्यों से लौटे प्रवासी मजदूरों को मनरेगा जॉब कार्ड उपलब्ध कराने के संबंध में हो रहे कार्यों की समीक्षा की इस संबंध में प्रभारी परियोजना पदाधिकारी डीआरडीए श्री विद्यार्थी कर्मेंद्र अग्रणी द्वारा उप विकास आयुक्त को बताया गया कि जिले में रोजगार सेवकों द्वारा अब तक अलग-अलग प्रखंडों से कुल 1007 प्रवासी मजदूरों को मनरेगा जॉब कार्ड उपलब्ध कराया गया है। जिस पर उप विकास आयुक्त ने और तीव्र गति से इस संबंध में कार्य करने का निर्देश अधिकारियों को दिया।

बैठक के दौरान से सिन्हा ने प्रखंड वार मनरेगा के तहत चल रहे योजनाओं के प्रति हो रहे कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई अलग-अलग योजनाओं के प्रति क्षेत्रों में हो रहे कार्यों की विस्तार पूर्वक जानकारी ली एवं ससमय योजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान श्री सिन्हा ने स्पष्ट रूप से निर्देश देते हुए अधिकारियों को कहा कि वे अपने स्तर से सुनिश्चित करें कि मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों में किसी प्रकार की मशीनरी का इस्तेमाल ना हो। अगर किसी क्षेत्र में इसका उल्लंघन किया जाता है तो अविलंब रूप से उस पर कड़ी कार्रवाई की जाए इसके साथ ही संबंधित अधिकारी /कर्मी पर विभागीय कार्रवाई अथवा बर्खास्त करने जैसी कठोरतम कार्रवाई की जाए।
उपरोक्त के अलावा बैठक के दौरान सभी बीडीओ, सभी बीपीओ, डीपीएम जेसलपीएस, सभी बीपीएम जेसलपीएस, सभी जे.ई, सभी ए.ई, सहायक सांख्यिकी पदाधिकारी, डीआरडीए सहित अन्य उपस्थित थे।

==============

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रामगढ़ नगर परिषद क्षेत्र में किया गया फलदार वृक्षों का रोपण

रामगढ़: आज दिनांक 05 जून 2020 को नगर नरिषद रामगढ़ क्षेत्र के विभिन्न वार्डो में सार्वजनिक स्थलों पर डे- नल्म (दीनदयाल अन्तयोदय राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन) अन्तर्गत संचालित स्वंय सहायता समुह एवं क्षेत्र स्तरीय संघ के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर फलदार वृक्षों का रोपण किया गया। साथ ही आश्रय गृह रामगढ़ में “स्वयं सहायता समुह” के द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न वर्डो में स्वंय सहायता समुह एवं क्षेत्र स्तरीय संघ की महिलाओं के साथ वृक्षारोपण किया गया। साथ ही कोविड 19 से बचाव हेतु मास्क वितरण करते हुए इससे बचाव की जानकारियाँ भी दी गई।

इस अवसर पर नगर परिषद रामगढ़ के नगर मिशन प्रबन्धक किरण ग्लोरिया सी0ओ0 फैजुर रहमान, नरेश महतो, महेश महतो, सी0आर0पी0 ललिता देवी, हिना प्रवीन, नीलम देवी एवं संगीता देवी सहित अन्य उपस्थित थे।
=====================================

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रामगढ़ नगर परिषद क्षेत्र में किया गया फलदार वृक्षों का रोपण

रामगढ़: आज दिनांक 05 जून 2020 को नगर नरिषद रामगढ़ क्षेत्र के विभिन्न वार्डो में सार्वजनिक स्थलों पर डे- नल्म (दीनदयाल अन्तयोदय राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन) अन्तर्गत संचालित स्वंय सहायता समुह एवं क्षेत्र स्तरीय संघ के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर फलदार वृक्षों का रोपण किया गया। साथ ही आश्रय गृह रामगढ़ में “स्वयं सहायता समुह” के द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न वर्डो में स्वंय सहायता समुह एवं क्षेत्र स्तरीय संघ की महिलाओं के साथ वृक्षारोपण किया गया। साथ ही कोविड 19 से बचाव हेतु मास्क वितरण करते हुए इससे बचाव की जानकारियाँ भी दी गई।
इस अवसर पर नगर परिषद रामगढ़ के नगर मिशन प्रबन्धक किरण ग्लोरिया सी0ओ0 फैजुर रहमान, नरेश महतो, महेश महतो, सी0आर0पी0 ललिता देवी, हिना प्रवीन, नीलम देवी एवं संगीता देवी सहित अन्य उपस्थित थे।
=============

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us