#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (21 जून 2020) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Sunday, June 21, 2020

#RamgarhNews : दिनभर की ख़बरें (21 जून 2020)



मुख्य खबरें


रामगढ़ ख़बर
  •  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर क्रीड़ा भारती रामगढ़ के द्वारा कई स्थानों पर किया गया योग कार्यक्रम  
  •          योग दिवस पर कृष्ण विद्या मंदिर के बच्चों ने किया योग
  •          भाजपा शिक्षा प्रकोष्ठ के द्वारा योग कार्यक्रम किया गया
  •         प्रतिदिन सुबह शाम खाली पेट योग करने से हमें कई फायदे : डॉ सुनील कश्यप
  •          सुरक्षित दादा दादी नाना नानी अभियान के तहत जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने की बैठक
  •         जिला ने 2 व्यक्तियों को कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि

चितरपुर ख़बर  
  •         धान खरीद की राशि का जल्द होगा भुगतान, बकाए रुपये की मांग को लेकर कृषि मंत्री को ज्ञापन,जल्द होगा भुगतान
  • ·         सरस्वती विद्या मंदिर में विश्व योग दिवस' पर योग का कार्यक्रम सम्पन्न
  • ·         22 जून को संकल्प सभा के माध्यम से शहीदों को नमन कर उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प लिया जाएगा : ब्रहमदेव महतो
  •    मेरे ऊपर लगाए गए आरोप बेबुनियाद और निराधार हैं, चरित्र को धूमिल करने का प्रयास है: नंदकिशोर दास

ख़बरें विस्तार से
 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर क्रीड़ा भारती रामगढ़ के द्वारा कई स्थानों पर किया गया योग कार्यक्रम करे योग रहे निरोग : रंजन फौजी

रामगढ़। क्रीड़ा भारती रामगढ़ के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रामगढ़ जिले में विभिन्न स्थानों पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से एमएमटी जिला मैदान में  रामगढ़ जिला क्रीड़ा भारती के योगा संयोजक अजीत जायसवाल के नेतृत्व में योगा ग्रुप के द्वारा योग एवं प्राणायाम का कार्यक्रम किया गया। अजीत जायसवाल ने बताया कि रामगढ़ जिला योगा ग्रुप लगातार योग का कार्यक्रम कर लोगों के बीच में योग के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास कर रहा है। इस कार्यक्रम के समापन पर रामगढ़ जिला क्रीड़ा भारती के अध्यक्ष रंजन फौजी ने बताया कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लड़ने में योग बहुत ही सहायक सिद्ध हो रहा है। योग के द्वारा हम अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कई गुना वृद्धि कर लेते हैं जो बाहरी बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करता है।  इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से योगा ग्रुप के सदस्य संजय दांगी, डॉ रणधीर कुमार, सुनील भदानी, अर्जुन राणा, मुकेश कुमार, विनोद कुमार, , दिवाकर, संजय जयसवाल, भानु देवीरश्मि सिंह इत्यादि उपस्थित हुए। इसके अलावा रामगढ़ जिला क्रीड़ा भारती के संरक्षक विजय मेवाड़ा, जिला मंत्री सुशांत पांडे, सह मंत्री प्रवीण सोनू, जिला उपाध्यक्ष मनोज मंडल, आशीष गुप्ता, कोषाध्यक्ष अरविंद अग्रवाल, अंतर्राष्ट्रीय धावक अंकित सिंह  इत्यादि ने अलग-अलग स्थानों पर क्रीड़ा भारती के तत्वधान में योगा कार्यक्रम का आयोजन किया।
======================
योग दिवस पर कृष्ण विद्या मंदिर के बच्चों ने किया योग

रामगढ़। छठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रामगढ़ शहर के विकास नगर स्थित श्री कृष्ण विद्या मंदिर विद्यालय के बच्चों के द्वारा कोरोना वैश्विक महामारी के कारण घर से ही योगा कार्यक्रम आयोजित किया गया। सभी शिक्षक- शिक्षिकाओं ने भी इसमें पूरा सहयोग दिया। सीबीएसई के निर्देशानुसार कोरोना महामारी को देखते हुए योग दिवस डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर घर में रहकर परिवार के साथ मिलकर योगा करने का आह्वान किया गया था। उसका पालन करते हुए श्री कृष्ण विद्या मंदिर रामगढ़ के छात्र-छात्राओं तथा शिक्षक- शिक्षिकाओं ने योग कर उनके आह्वान को सफल बनाया। इस मौके पर श्री कृष्ण विद्या मंदिर के प्रधानाध्यापक जॉर्ज माइकल निस ने कहा स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन तथा मस्तिष्क का विकास होता है इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग जरूरी है।
======================
भाजपा शिक्षा प्रकोष्ठ के द्वारा योग कार्यक्रम किया गया

रामगढ़। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी शिक्षा प्रकोष्ठ के द्वारा शहर के विकास नगर गौशाला ग्राउंड में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहल पर ही संयुक्त राष्ट्र महासभा 27 सितंबर 2014 को दुनिया भर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था इसके मद्देनजर महासभा 21 जून को योग दिवस घोषित किया। यह सच है कि सरकार ने योग को देश की प्राचीन पद्धति के रूप में अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई है। शिक्षा प्रकोष्ठ के जिला संयोजक सुरेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि योग का उद्देश्य व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाना है। कहा भी गया है कि पहला सुख निरोगी काया और निरोग शरीर के लिए योग जरूरी है। पूरी दुनिया ने योग के होने वाले फायदे को महसूस किया है।
======================
प्रतिदिन सुबह शाम खाली पेट योग करने से हमें कई फायदे : डॉ सुनील कश्यप

रामगढ़। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उत्क्रमित मध्य विद्यालय मांडू सह रामगढ़ जिला बुद्धिजीवी मंच अध्यक्ष डॉ सुनील कुमार कश्यप ने कहा कि प्रतिदिन सुबह शाम खाली पेट योग करने से हमें कई फायदे होते हैं। योग के प्रकार को बताते हुए उन्होंने कहा कि ध्यान योग, कर्म योग ,ज्ञान योग ,भक्ति योग, क्रिया योग यह सभी हमारे ऋषि मुनि लोग किया करते थे और सैकड़ों वर्षो स्वस्थ रहा करते थे। तभी तो कहा गया है योग के माध्यम आत्मा को परमात्मा से जोड़ा जा सकता है। सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है रक्त का संचार निरंतर बना रहता है तभी तो लोग दीर्घायु हुआ करते थे। शरीर की सभी इंद्रियां जागृत होती है नियमित समय स्थान प्रत्येक दिन हम सबों को करना चाहिए तो हम स्वस्थ रहेंगे निरोग रहेंगे। कहां जा सकता है योग शरीर मन और आत्मा को संतुलित रूप से विकसित करने की श्रेष्ठ कला है । मनुष्य और प्रकृति के बीच अंतः संबंध स्थापित करने की कला सिख लाता है।
======================
सुरक्षित दादा दादी नाना नानी अभियान के तहत जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने की बैठक

रामगढ़। शनिवार को जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती नचिकेता मिश्रा ने अपने कार्यालय कक्ष में सुरक्षित दादा दादी नाना नानी अभियान के तहत नोडल एनजीओ के रूप में चुने गए भविष्य किरण एनजीओ के संस्थापक श्री संजीव कुमार झा के साथ बैठक कर अभियान को सफल बनाने पर चर्चा की।बैठक के दौरान श्रीमती नचिकेता मिश्रा ने सुरक्षित दादा दादी नाना नानी अभियान को सफल बनाने हेतु योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने पर चर्चा करते हुए, जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यरत एनजीओ एवं वॉलिंटियर्स के सहयोग से पूरे जिले में बुजुर्गों से संबंधित एक डेटाबेस तैयार करने की बात की।इस दौरान उन्होंने कहा कि डेटाबेस तैयार होते ही समाज कल्याण विभाग, वॉलिंटियर्स एवं एनजीओ की गठित टीमों के द्वारा सभी बुजुर्गों को फोन कर उन्हें कोरोनावायरस से बचने एवं इसके लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करने के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही अगर उन्हें किसी प्रकार की कोई दवा की जरूरत होगी तो उसे भी यथासंभव उनके घर तक वालंटियर्स द्वारा पहुंचाया जाएगा।गौरतलब हो कि नीति आयोग ने कोविड 19 के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए यह अभियान शुरू किया है। इस अभियान का शीर्षक "सुरक्षित दादा-दादी और नाना-नानी अभियान" रखा गया है। इस नए लॉन्च किए गए अभियान का उद्देश्य कोविड 19 महामारी के दौरान वरिष्ठ नागरिकों की देख-भाल सुनिश्चित करना है। कोविड 19 महामारी के मद्देनजर वरिष्ठ नागरिकों की देख-भाल सुनिश्चित करने के लिए निवारक उपायों के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य और जीवन शैली जैसे विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाएगी।
======================
जिला ने 2 व्यक्तियों को कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि

रामगढ़। शनिवार को रामगढ़ जिला में 2 व्यक्तियों (1 रामगढ़, 1 दुलमी प्रखंड) के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि की गई है। दोनो संक्रमित व्यक्ति पुरुष एवं बालिक है। संक्रमित पाए गए व्यक्तियों की दिल्ली एवं हरियाणा से वापस लौटने की ट्रेवल हिस्ट्री रही है। दोनो संक्रमित व्यक्ति सरकारी क्वारंटाइन में रहे थे। जिला प्रशासन, रामगढ़ द्वारा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए उसके इलाज हेतु आगे की कार्रवाई की जा रही है। लॉक डाउन के दौरान राज्य के बाहर से आने वाले व्यक्तियों से संबंधित सूची लॉक डाउन के दौरान देश के अलग-अलग राज्यों से रामगढ़ जिला में अब तक कुल 11770 व्यक्ति वापस आए हैं एवं वापस लौटने के बाद से सरकारी/होम क्वारंटाइन में रह रहे हैं। इनमें से 9993 व्यक्तियों की सरकारी/होम क्वॉरेंटाइन अवधि पूरी हो गई है, जबकि शेष 1777 व्यक्ति अभी सरकारी/ होम क्वॉरेंटाइन में है।
======================
धान खरीद की राशि का जल्द होगा भुगतान, बकाए रुपये की मांग को लेकर कृषि मंत्री को ज्ञापन,जल्द होगा भुगतान

चितरपुर। दुलमी प्रखंड क्षेत्र के कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सह समाजसेवी सुधीर मंगलेश ने पैक्स द्वारा किसानों से धान की खरीदारी की थी लेकिन अब तक किसानों को धान बिक्री की राशि नहीं मिल पाई है, जिसे लेकर सुधीर मंगलेश ने झारखंड सरकार के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख से मिलकर ज्ञापन सौंपकर जल्द से जल्द किसानों के पैक्स में किए गए धान बिक्री की राशि की भुगतान की मांग की।वहीं कृषि मंत्री जी ने तुरंत संज्ञान में लेते हुए रामगढ़ डीसी को फोन कर किसानों की राशि को जल्द भुगतान करने का निर्देश दिया, उन्होंने कहा कि 1 सप्ताह के अंदर किसानों की राशि की भुगतान कर दी जाएगी। समाजसेवी सुधीर मंगलेश ने कहा कि लॉकडाउन के कारण किसानों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है, वहीं बरसात के दौरान किसान अब खेती करने की तैयारी में जुट गए हैं लेकिन आर्थिक स्थिति खराब हो जाने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अगर जल्द किसानों को धान का बकाया राशि का भुगतान किया जाता है तो उनकी परेशानी दूर होगी। मौके पर उतम कुमार, अमित कुमार आदि लोग मौजूद थे।
======================
मेरे ऊपर लगाए गए आरोप बेबुनियाद और निराधार हैं, चरित्र को धूमिल करने का प्रयास है: नंदकिशोर दास

चितरपुर। कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दिए नंदकिशोर दास ने चितरपुर प्रखंड कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लक्ष्मण प्रसाद महतो को चुनौती दीया है।पूर्व कांग्रेस नेता ने कहा कि मेरे ऊपर लगाए गए आरोप बेबुनियाद और निराधार है। यह मेरे चरित्र को धूमिल करने का प्रयास है। उन्होंने कहा चूंकि मैं अनुसूचित जाति का हूँ इस कारण बदले की भावना से ग्रसित होकर मुझे बदनाम करने की नियत से लक्ष्मण प्रसाद महतो एवं उनके  सहयोगियों जिनमे मुख्य रूप से राजेन्द्र नाथ चौधरी पिता नन्हकू नाथ चौधरी,अख्तर आजाद पिता अब्दुल सत्तार,महेंद्र मिस्त्री पिता रामेश्वर मिस्त्री के द्वारा सोची समझी साजिश के तहत मेरे चरित्र को धूमिल करने का दुस्साहस किया गया है।आगे उन्होंने बताया की मैं इन लोगों के खिलाफ लिखित सूचना रामगढ़ आरक्षी अधीक्षक, आरक्षी उपाधीक्षक एवं रजरप्पा थाना को दिया हूँ। जिसकी जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि मेरे उपर लगाया आरोप साबित नही करते हैं तो सभी लोगों के खिलाफ मानहानि का मुक दमा करूंगा।

मेरे पति का किसी के साथ अवैध संबंध नही : पुष्प लता दास

नंदकिशोर दास की पत्नी पुष्प लता दास ने प्रेस बयान जारी कर कहा कि मेरा एवं मेरे पति नंदकिशोर दास के साथ कोई भी पारिवारिक विवाद नहीं हैऔर न ही मेरे पति का किसी और के साथ कोई अवैध संबंध है। हम लोग हरिजन जाति से आते हैं इसलिए मेरे पति को प्रताड़ित एवं दुश्मनी साधने के लिए उनके पूर्व के संगठन/ पार्टी के लोग इस तरह का साजिश रच रहे हैं। अगर इन लोगों के द्वारा लगाए गए आरोप सिद्ध नहीं करते हैं तो इन लोगों के ऊपर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।उक्त लोगों ने साजिश के तहत मेरे पति पर झूठा आरोप लगाया है।
======================
सरस्वती विद्या मंदिर में विश्व योग दिवस' पर योग का कार्यक्रम सम्पन्न

चितरपुर। 21 जून विश्व योग दिवस  के मौके पर सरस्वती विद्या मन्दिर रजरप्पा में जहाँ आचार्य-आचार्या, प्रबन्ध समिति, कर्मचारियों, ने घर पर सपरिवार योग किया, वहीं विद्यालय के भैया-बहनों ने अपने माता-पिता के साथ अपने-अपने घरों में योग किया।मालूम कि योग दिवस को सफल बनाने तथा सुनियोजित तरीकों से योगासन, प्राणायाम करने के लिए विद्यालय द्वारा छात्र-छात्राओं को पूर्व से ही ऑनलाइन विधिवत जानकारी देते हुए अभिभावकों से भी आग्रह किया गया था। विद्यालय के योग प्रमुख आचार्य बचुलाल द्वारा शिक्षकों, कर्मचारियों को विद्यालय में पूर्वाभ्यास भी कराया गया था। प्राचार्य महेंद्र कुमार सिंह ने बतलाया कि आज के कार्यक्रम में कुल 508 परिवार जिसमें 372 भैया, 401 बहन, 269 पुरुष अभिभावक, 303 महिला (अभिभाविक), 28आचार्य,09 आचार्या कुल 1516 की संख्या में भाग लिया।उन्होंने कहा कि योग एवं शारीरिक विद्यालय के पाठ्यक्रम में सम्मिलित है तथा प्रशिक्षित योग शिक्षक द्वारा नियमित अभ्यास कराया जाता है।स्वस्थ व निरोग रहने के लिए नियमित योग हम सबों के लिए आवश्यक है। आज विश्व योग दिवस को सफल बनाने में अभिभावकों, भैया-बहनों, विद्यालय के आचार्य-आचार्या,प्रबन्ध समिति कर्मचारीगण ,जिनका महत्वपूर्ण योगदान रहा उनके प्रति विद्यालय के उप प्राचार्य अनिल कुमार सिंह ने आभार व्यक्त किया।
======================
22 जून को संकल्प सभा के माध्यम से शहीदों को नमन कर उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प लिया जाएगा : ब्रहमदेव महतो


चितरपुर। आजसू पार्टी के दुलमी स्थित प्रधान कार्यालय सिरु में रामगढ़ जिला परिषद अध्यक्ष ब्रहमदेव महतो ने पत्रकार वार्ता कर जानकारी दी कि केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर राज्य के सभी जिला एवं प्रखण्ड में संकल्प दिवस मनाया जाएगा। इसी क्रम में दुलमी प्रखण्ड के प्रधान कार्यालय में भी संकल्प सभा का आयोजन होगा। सभा में कोरोना महामारी को देखते हुए सामाजिक दूरी का ख्याल रखते हुए इस कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एवं फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रखंड के कार्यकर्ताओं को केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो एवं गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी संपूर्ण कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। साथ ही कहा अलग राज्य के तमाम मुद्दे आंदोलनकारियों की आकांक्षाएं उनके सपने अभी अधूरी हैं। संकल्प सभा के माध्यम से शहीदों को नमन कर उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प लेने के लिए कार्यकर्ताओं, नेताओं एवं झारखंडी जनमानस को आह्वान करेगें। मौके प्रखण्ड अध्यक्ष बलराम महतो ने बताया कि प्रखण्ड, जिला, एवं पंचायत स्तर के के पदाधिकारी सामाजिक दूरी का पालन करते हुए इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे और संबोधन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनेंगे और संकल्प दिवस मनाएंगे।

Posted By 
Chaman Lal Gupta

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us