#Ramgarh_latest_news : दिनभर की ख़बरें (06-जून-2020) - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Saturday, June 6, 2020

#Ramgarh_latest_news : दिनभर की ख़बरें (06-जून-2020)


मुख्य खबरें 


पॉलिथीन दान अभियान केंद्र की ओर से बच्चों किया गया सम्मनित 
कृष्ण विद्या मंदिर में बच्चों के बीच चरित्र प्रदर्शन प्रतियोगिता का आयोजन
अवैध रूप से राशन कार्ड इस्तेमाल करने वालो पर होगा एफआईआर  
अपर समाहर्ता की अध्यक्षता में हुई राजस्व संबंधित बैठक
रामगढ़ जिला में 16 हुए ठीक ,7 नए मिले कोरोना केस
शहर की विभिन्न समस्याओं को लेकर छावनी सभागार में हुआ बैठक का आयोजन
शहर की विभिन्न समस्याओं को लेकर छावनी सभागार में हुआ बैठक का आयोजन
प्रखंड विकास पदाधिकारी मांडू की अध्यक्षता में हुई प्रखंड स्तरीय टिड्डी नियंत्रण कार्यदल की बैठक


खबरें विस्तार से 

पॉलिथीन दान अभियान केंद्र की ओर से बच्चों किया गया सम्मनित 

रामगढ़। अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिले में पॉलिथीन दान अभियान केंद्र की ओर से एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। अभियान के संचालक उपेंद्र पांडे ने बताया की लॉक डाउन के पीरियड में भी बच्चों के मन में नए जोश और उमंग को जगाए रखने के लिए वह बच्चे जो अक्सर इस अभियान के तहत पॉलिथीन लेकर आते हैं एवं यहां से पौधे लेकर जाते हैं। उनको पौधे, चॉकलेट एवं उपाधियां जैसे प्रकृति का राजा, प्रकृति की रानी, प्रकृति की बेटी , प्रकृति का बेटा, प्रकृति का रखवाला , प्रकृति का मित्र , प्रकृति की राजकुमारी, प्रकृति का राजकुमार जैसे अनेकों  उपाधि देकर सम्मानित किया गया। जिससे उनके मन में रुचि बनी रहे एवं वह इससे प्रेरित होकर इसमें अभियान में अपना सहयोग करें क्योंकि यह बच्चे ही है जो कल आने वाला भविष्य बनेंगे और अपने कार्य से अपने समाज अपने देश को एक नई पहचान देंगे। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर इंगुरा देवी स्वर्गीय प्रोफेसर रंगनाथ पांडे धर्मपत्नी मौजूद थी। उन्होंने बच्चों से बातचीत की उन्हें सराहा एवं उनको समझाया कि जिस घर में पेड़ पौधे रहते हैं और बुजुर्गों की इज्जत होती है। वह घर हमेशा हरा भरा रहता है ।  कार्यक्रम में मौजूदा बच्चे आयुष, पीयूष,आदित्य ,चंचल ,सानवी, अदिति, अगन ,अमृत, वंदना ,आरती, सृजन, प्रियांश, सानू, अंकित अंतिम में उपेंद्र पांडे तथा सोना पांडे ने भी पर्यावरण के ऊपर अपने विचार व्यक्त किए एवं बच्चों को शपथ दिलवाई।
=======================
कृष्ण विद्या मंदिर में बच्चों के बीच चरित्र प्रदर्शन प्रतियोगिता का आयोजन

रामगढ़। शहर के विकास नगर स्थित श्री कृष्ण विद्या मंदिर के कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों के बीच ऑनलाइन चरित्र प्रदर्शन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का आयोजन चार ग्रुपो में किया गया एवं चारो ग्रुपो के बच्चों अलग अलग चरित्र प्रदर्शन करना। जिसमे  ग्रुप ए कार्टून करैक्टर, ग्रुप बी देवी देवताओं का कैरेक्टर, ग्रुप सी तथा ग्रुप डी पेट्रियोटिक करैक्टर। सभी बच्चों ने इस प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा अलग-अलग चरित्र प्रदर्शन कर उस चरित्र की विशेषता का वर्णन किया। इस कार्यक्रम का अवलोकन प्राचार्य जॉर्ज माइकल निस, प्रशासक एसपी सिन्हा एवं शिक्षक शिक्षिकाओं ने किया तथा प्रतिभागियों के प्रदर्शन के अनुसार परिणाम घोषित किए गए l ग्रुप ए में अमृतेस सोलंकी को प्रथम, तृप्ति तृषा द्वितीय तथा अंशुपती सोलंकी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। वही ग्रपु बी में शैली सिमरन प्रथम, काव्या चौधरी द्वितीय, दिव्यांशी पाठक तृतीय व ग्रुप सी में आशीष प्रथम, अर्पित सिन्हा द्वितीय, अरित्रो गांगुली तृतीय एवं ग्रुप डी में मिलग्रीन जेसिका निस प्रथम, अन्नू कुमारी और कल्याणी कुमारी द्वितीय, ज्वॉयेता सरकार तृतीय स्थान प्राप्त हुआ l
=======================
अवैध रूप से राशन कार्ड इस्तेमाल करने वालो पर होगा एफआईआर  
जांच के क्रम में 15 लोग अवैध तरीके से राशन कार्ड रखने के संबंध में पाए गए दोषी

रामगढ़ l शनिवार को जिला आपूर्ति पदाधिकारी केके राजहंस एवं सहायक आपूर्ति पदाधिकारी डॉ राजशेखर कुमार द्वारा रामगढ़ प्रखंड अंतर्गत अवैध रूप से राशन कार्ड रखने एवं इसका लाभ लेने के खिलाफ जांच अभियान चलाया गया। रामगढ़ शहर अंतर्गत इंदिरा नगर, रानीबाग, नईसराय सहित अन्य क्षेत्रों में जांच के दौरान कुल 15 लोगों को सरकार द्वारा राशन कार्ड रखने हेतु जारी किये गए गाइडलाइन में अयोग्य होते हुए भी अवैध तरीके से राशन कार्ड इस्तेमाल करने का दोषी पाया गया। मौके पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी केके राजहंस ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिला अंतर्गत सभी प्रखंडों में वैसे लोग जो कि अयोग्य होते हुए भी राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं के खिलाफ तीव्र गति से जांच अभियान चलाया जा रहा है एवं दोषियों के खिलाफ वसूली एवं एफआईआर दर्ज करने जैसी कार्रवाई की जा रही है। इसलिए पूरे जिले में जो व्यक्ति भी अयोग्य रूप से राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं वे स्वेच्छा से नजदीकी प्रखंड आपूर्ति कार्यालय में जाकर अपना राशन कार्ड जमा कर दें अन्यथा उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
=======================
अपर समाहर्ता की अध्यक्षता में हुई राजस्व संबंधित बैठक
राजस्व संबंधित जो भी शिकायतें आते है उसे जल्द से जल्द निष्पादित किया जाए

रामगढ़। शनिवार को जिले के अपर समाहर्ता श्री जुगनू मिंज की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में राजस्व संबंधित बैठक का आयोजन किया गया।बैठक के दौरान श्री मिंज ने अंचलवार जमीन संबंधित कर, म्यूटेशन, पेंशन, अतिक्रमण आदि संबंधित मामलों की समीक्षा की। जिसके दौरान उन्होंने सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सरकार द्वारा तय की गई समय सीमा में निश्चित रूप से म्यूटेशन संबंधित सभी आवेदनों का निष्पादन करना सुनिश्चित करे। श्री मिंज ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने अपने क्षेत्र में अतिक्रमण संबंधित मामलों की भी समीक्षा करें एवं सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में कहीं पर भी कोई अतिक्रमण ना हो। बैठक के दौरान श्री मिंज ने सभी अधिकारियों से कहा कि अलग अलग माध्यमों से लोगों द्वारा राजस्व संबंधित जो कि आवेदन/शिकायतें दी जाती है उन सभी पर विशेष ध्यान देते हुए जल्द से जल्द सभी मामलों को निष्पादित किया जाए। श्री मिंज ने सभी अंचल अधिकारियों को कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए अनिवार्य रूप से सोशल डिस्टनसिंग का पालन करते हुए ही कार्यालयों में कार्य करने का निर्देश दिया।बैठक के दौरान भूमि सुधार उपसमाहर्ता, सभी अंचलों के अंचल अधिकारी, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, आईटी मैनेजर,  सहित अन्य उपस्थित थे।
=======================
रामगढ़ जिला में 16 हुए ठीक ,7 नए मिले कोरोना केस

रामगढ़। शुक्रवार को रामगढ़ जिला में 6 व्यक्तियों (5 पतरातू एवं 1 रामगढ़) के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि की गई है। संक्रमित पाए गए व्यक्तियों में 5 पुरुष एवं 1 महिला है। संक्रमित पाए गए सभी व्यक्तियों की दिल्ली, मुम्बई एवं कोलकाता से वापस लौटने की ट्रेवल हिस्ट्री रही है एवं सभी सरकारी क्वारंटाइन में रह रहे थे। इसके साथ ही शुक्रवार को आये जांच रिपोर्ट में रामगढ़ जिला के 16 संक्रमित व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। जिसके बाद प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जल्द ही सभी को उनके घर भेजा जाएगा। जिले में अब तक कुल 56 कोरोना मरीजो की संख्या है जिसमे 10 मरीज पहले ही ठीक हुए है और अब 16 मरीज शुक्रवार को ठीक होकर घर जा चुके हैं। जिससे जिले में अब कुल 30 एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या है।
=======================
शहर की विभिन्न समस्याओं को लेकर छावनी सभागार में हुआ बैठक का आयोजन
चार पहिया एवं दोपहिया वाहन के पार्किंग का होगा व्यवस्था 
मीट, मुर्गा,मछलियों की बिक्री पर गाइडलाइंस जारी होने तक रोक
सारे खटाल मालिकों के पास जितने भी पशु हैं उनकी एनिमल टैगिंग की जाएगी 

रामगढ़। शनिवार को रामगढ़ शहर की विभिन्न समस्याओं को लेकर रामगढ़ छावनी परिषद के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान सबसे पहले शहर की ट्रैफिक एवं पार्किंग व्यवस्था के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। जिसके दौरान बैठक में मौजूद सभी ने अपना अपना पक्ष रखा। बैठक के दौरान मुख्य रूप से शहर के सभी चौड़े सड़कों के किनारे चार पहिया एवं दोपहिया वाहन पार्किंग सीमा के रूप में जगह चिन्हित किए जाने एवं इन जगहों को मुख्य सड़कों से अलग चिन्हित करने पर चर्चा की गई। इसके साथ ही बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सभी मुख्य सड़कों पर निशान लगाकर सीमांकन किया जाए ताकि दुकानदार एवं अन्य उस निशान से बाहर अपने उपयोग में ना लाएं। बैठक के दौरान ट्रैफिक प्रभारी के द्वारा ट्रैफिक जाम से निजात पाने हेतु गोरियारी बाग रोड एवं नेहरू रोड को वनवे करने के संबंध में सुझाव दिया गया। बैठक में एनएच 33 पर विभिन्न स्थानों पर जगह चिन्हित करने जहां केवल ऑटो को पार्क करने एवं पैसेंजर को उठाने की अनुमति हो चिन्हित करने पर भी चर्चा की गई। बैठक के दौरान में मीट, मुर्गा,मछलियों की बिक्री के संबंध में चर्चा करते हुए इनकी बिक्री पर वर्तमान में जो छावनी परिषद रामगढ़ के द्वारा रोक लगाए गए हैं उनको गाइडलाइंस जारी होने तक इसी तरह जारी रहने का निर्णय लिया गया। गाइडलाइन जारी होने के बाद इनकी बिक्री तय तरीके से की जाएगी। बैठक के दौरान मवेशियों के संबंध में चर्चा करते हुए निर्णय लिया गया कि शहर के सारे खटाल मालिकों के पास जितने भी पशु हैं उनकी एनिमल टैगिंग की जाएगी, जिससे कि जो मवेशी सड़क पर खुले में पाए जाएंगे उन मवेशी मालिक पर कार्रवाई की जा सके। बैठक की समाप्ति पर यह भी निर्णय लिया गया कि शहर के व्यवसायियों के द्वारा जो भी लोडिंग अनलोडिंग का कार्य किया जाता है वे सभी सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक पूर्णता वर्जित रहेंगे। उक्त बैठक में मुख्य अधिशासी अधिकारी,  अनुमंडल पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी,नगर परिषद, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, रामगढ़, अंचल अधिकारी, रामगढ़, थाना प्रभारी, रामगढ़, कनिय अभियंता, नगर परिषद, ट्रेफिक इंस्पेक्टर, रामगढ़ अमीन, रामगढ़ अंचल सहित अन्य उपस्थित थे।
=======================================
शहर की विभिन्न समस्याओं को लेकर छावनी सभागार में हुआ बैठक का आयोजन

रामगढ़: कोरोनावायरस कोविड-19 से बचाव एवं उसके रोकथाम हेतु पूरे देश में लॉक डाउन की अवधि को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है इस दौरान जिला प्रशासन रामगढ़ द्वारा कोविड-19 को रोकने हेतु सभी तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को रामगढ़ शहर की विभिन्न समस्याओं को लेकर रामगढ़ छावनी परिषद के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।बैठक के दौरान सबसे पहले शहर की ट्रैफिक एवं पार्किंग व्यवस्था के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। जिसके दौरान बैठक में मौजूद सभी ने अपना अपना पक्ष रखा। बैठक के दौरान मुख्य रूप से शहर के सभी चौड़े सड़कों के किनारे चार पहिया एवं दोपहिया वाहन पार्किंग सीमा के रूप में जगह चिन्हित किए जाने एवं इन जगहों को मुख्य सड़कों से अलग चिन्हित करने पर चर्चा की गई। इसके साथ ही बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सभी मुख्य सड़कों पर निशान लगाकर सीमांकन किया जाए ताकि दुकानदार एवं अन्य उस निशान से बाहर अपने उपयोग में ना लाएं। बैठक के दौरान ट्रैफिक प्रभारी के द्वारा ट्रैफिक जाम से निजात पाने हेतु गोरियारी बाग रोड एवं नेहरू रोड को वनवे करने के संबंध में सुझाव दिया गया।  बैठक में एनएच 33 पर विभिन्न स्थानों पर जगह चिन्हित करने जहां केवल ऑटो को पार्क करने एवं पैसेंजर को उठाने की अनुमति हो चिन्हित करने पर भी चर्चा की गई।

बैठक के दौरान में मीट, मुर्गा,मछलियों की बिक्री के संबंध में चर्चा करते हुए इनकी बिक्री पर वर्तमान में जो छावनी परिषद रामगढ़ के द्वारा रोक लगाए गए हैं उनको गाइडलाइंस जारी होने तक इसी तरह जारी रहने का निर्णय लिया गया। गाइडलाइन जारी होने के बाद इनकी बिक्री तय तरीके से की जाएगी।

बैठक के दौरान मवेशियों के संबंध में चर्चा करते हुए निर्णय लिया गया कि शहर के सारे खटाल मालिकों के पास जितने भी पशु हैं उनकी एनिमल टैगिंग की जाएगी, जिससे कि जो मवेशी सड़क पर खुले में पाए जाएंगे उन मवेशी मालिक पर कार्रवाई की जा सके। बैठक की समाप्ति पर यह भी निर्णय लिया गया कि शहर के व्यवसायियों के द्वारा जो भी लोडिंग अनलोडिंग का कार्य किया जाता है वे सभी सुबह 8:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक पूर्णता वर्जित रहेंगे।

====================================================
प्रखंड विकास पदाधिकारी मांडू की अध्यक्षता में हुई प्रखंड स्तरीय टिड्डी नियंत्रण कार्यदल की बैठक

रामगढ़: देश के पश्चिमोत्तर प्रांतों में मरुस्थलीय टिड्डियों के फसलों पर नुकसान पहुंचाने की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन भी हरकत में आ गया है। जानकारों की मानें तो यह टिड्डी दल हवा के निर्देशानुसार भ्रमण कर किसी भी पूर्वोत्तर राज्य के साथ झारखंड राज्य में प्रवेश कर सकता है। इसकी रोकथाम के लिए जिला एवं प्रखंड स्तर पर टिड्डी नियंत्रण कार्य दल का गठन किया गया है।

इसी क्रम में शनिवार को मांडू प्रखंड अंतर्गत प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री मनोज कुमार की अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय टिड्डी नियंत्रण कार्यदल की बैठक का आयोजन किया है।

बैठक के दौरान श्री कुमार द्वारा  प्रखंड में टिड्डियों के आक्रमण से निबटने की महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए टिड्डियों के आक्रमण से बचाव हेतु जागरूक किया गया। साथ ही बैठक में प्रखंड स्तर पर टिड्डी नियंत्रण के लिए कार्य दल के कार्यों एवं उनके दायित्वों के संबंध में विस्तार से चर्चा की गयी।

बैठक के दौरान बीटीएम ने बताया कि ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग कर टिड्डियों को भगा सकते है। जिसमे नगाड़े बर्तन आदि पीटकर तथा धुंआ का प्रयोग कर भी टिड्डी दल को भगा सकते है।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us