कोरोना के अफवाह गांव वालों ने किया सामूहिक बहिष्कार, भूख से बिलखते बच्चों का वीडियो वायरल - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Friday, April 24, 2020

कोरोना के अफवाह गांव वालों ने किया सामूहिक बहिष्कार, भूख से बिलखते बच्चों का वीडियो वायरल


कोरोना के अफवाह गांव वालों ने किया सामूहिक बहिष्कार, भूख से बिलखते बच्चों का वीडियो वायरल।

रिपोर्ट : रामविलास महतो

गोला/ रामगढ़ : जिले में एक बार फिर मानवता को शर्मसार कर देने वाली खबर वायरल हो रही है. भूख-प्यास से रोते-बिलखते बच्चों का वीडियो वायरल हो गया है.वायरल वीडियो में दो बच्चे रोते हुए नजर आ रहे हैं. बच्चे रोते-रोते बिस्कुट और पानी भी मांग रहे हैं. वीडियो सामने आने के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने संज्ञान लिया और रामगढ़ के डीसी संदीप सिंह को ट्विटर के जरिए पीड़ित परिवार को मदद करने का निर्देश दिया.

एक ओर जहां देश कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है और उसका संक्रमण रोकने की कोशिश में लगा हुआ है वहीं दूसरी ओर सरकारें लगातार इस संकटकाल में फंसे लोगों की मदद कर रही हैं. इस गंभीर समय में कई सामाजिक संस्थान भी आगे आए हैं और जरूरतमंदों की भरपूर मदद कर रहे हैं. लेकिन झारखंड के रामगढ़ जिले से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने इंसानियत को तार-तार कर दिया है. बता दें कि रामगढ़ जिले के गोला थाना क्षेत्र के मुरुडीह गांव में लोगों ने कोरोना के डर से एक परिवार का सामूहिक बहिष्कार कर दिया है.

इस अमानवीय कृत्य से उस परिवार के बच्चे भूख और प्यास से व्याकुल हो रहे थे. भूख-प्यास से रोते-बिलखते बच्चों का वीडियो वायरल हो गया है. वायरल वीडियो में दो बच्चे रोते हुए नजर आ रहे हैं. बच्चे रोते-रोते बिस्कुट और पानी भी मांग रहे हैं. वीडियो सामने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने संज्ञान लिया और रामगढ़ के डीसी संदीप सिंह को ट्विटर के जरिए पीड़ित परिवार को मदद करने का निर्देश दिया.

सीएम के ट्वीट पर डीसी संदीप सिंह का जवाब अया, "सर, BDO व थाना प्रभारी को पीड़ित परिवार से मिलकर जांच हेतु व आवश्यक राशन व अन्य मेडिकल सहायता उपलब्ध कराने हेतु भेजा गया है. किसी के द्वारा जानबूझ कर दुर्व्यवहार करने की बात की भी जांच की जा रही है, व यथावश्यक कार्रवाई की जाएगी

क्या है पूरा मामला

यह मामला झारखंड के रामगढ़ जिले के गोला थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मुरुडीह गांव का है. जहां गीता देवी और ईश्वर महतो के दो छोटे-छोटे बच्चों को गांव वालों ने प्रताड़ित कर रखा है. जानकारी के मुताबिक जहां से ये लोग पानी ले जाते थे उस नल और कुएं से इनके पानी ले जाने पर ग्रामीणों ने पिछले चार दिनों से प्रतिबंध लगा दिया था.

इसकी वजह ईश्वर महतो के भाई को लेकर थी. लोगों के बीच यह अफवाह फैल गई थी कि ईश्वर महतो के भाई को कोरोना संक्रमण है. ग्रामीणों को लग रहा था कि उससे उन लोगों को संक्रमण का खतरा है क्योंकि वह छत्तीसगढ़ से आया है.

महतो के घर में चार दिनों से पानी के अभाव में खाना नहीं बनने पर दोनों छोटे-छोटे बच्चों की भूख से रोने की तस्वीर वायरल हो गई. जिसके बाद मुख्यमंत्री के निर्देश पर डीसी संदीप सिंह ने गोला बीडीओ और थाना प्रभारी को वहां जांच के लिए भेजा.

इंस्पेक्टर के अनुसार गामीणों के बीच इस तरह की अफवाह फैल गई थी कि महतो के भाई को कोरोना संक्रमण है. वह गाड़ी चालक है. छत्तीसगढ़ से चावल लाने का काम करता था. लोगों के कारण वह घर में ही क्वारनटीन की तरह रह रहा था. अब सब ठीक और सामान्य है.

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us