71 वें गणतंत्र दिवस पर उपायुक्त संदीप सिंह ने संबोधित किया रामगढ़ को, पुलिस अधीक्षक एवं विधायक रहे मौजूद - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Sunday, January 26, 2020

71 वें गणतंत्र दिवस पर उपायुक्त संदीप सिंह ने संबोधित किया रामगढ़ को, पुलिस अधीक्षक एवं विधायक रहे मौजूद


सभी जिले बासी राष्ट्र निर्माण में दें अपना आम योगदान

●जिले के 200 सरकारी विद्यालयों में शुरू की गई स्मार्ट क्लास की सुविधा

●240000 से अधिक गोल्डन कार्ड का किया गया वितरण

●300 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में किया जा रहा है विकसित

●प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुल 11644 लक्ष्य के विरुद्ध 8005 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण


●रामगढ़ जिले मैं पर्यटन की अपार संभावनाएं

*●सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में किया जा रहा है विशेष कैंप का आयोजन*

 ●सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के सुझाव शिकायतों एवं समस्याओं पर की जा रही है कार्रवाई : उपायुक्त
===============
★कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के बैंड समूह की छात्राओं द्वारा दी गई प्रस्तुति

★जिला स्तर के विभिन्न विभागों द्वारा निकाली गई झांकी

★विधानसभा चुनाव के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को किया गया सम्मानित


रामगढ़: 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज दिनांक 26 जनवरी 2020 को उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने जिले के सिधो-कान्हो मैदान से सभी जिले वासियों को शुभकामनाएं दी।
उपायुक्त महोदय ने सबसे पहले अपने आवासीय कार्यालय में झंडोतोलन किया जिसके बाद वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने सिधो-कान्हो मैदान पहुंचे।
कार्यक्रम के दौरान सबसे पहले उपायुक्त महोदय एवं पुलिस अधीक्षक महोदय ने परेड का निरीक्षण किया। जिसके बाद उपायुक्त ने झंडोतोलन किया। झंडोत्तोलन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने सभी को 71 वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी एवं मौजूद सभी लोगों से राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने की अपील की। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन सन 1950 में हमारे देश का संविधान प्रभावी हुआ व इसके साथ ही एक स्वतंत्र गणतंत्र की स्थापना का हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों का सपना साकार हुआ। हमारे संविधान की प्रस्तावना भारत के नागरिक के रूप में हमारा देश के प्रति अधिकार व कर्तव्य को रेखांकित करते हुए एक ऐसे समतामूलक देश की आधारशिला रखता है जिसमें सभी को न्याय स्वतंत्रता, समता का बराबर अवसर प्राप्त हो। गणतंत्र दिवस के अवसर पर हम सभी के द्वारा देश के निर्माण में अपने योगदान को और मजबूत करने का संकल्प लेने तथा एक नागरिक के रूप में अपने उत्तरदायित्व को पुनः दौहराने का अवसर भी है। प्रशासन व सरकार द्वारा सभी नागरिकों के लिए विशेष रूप से पिछड़े व वंचित लोगों को प्राथमिकता देते हुए सभी के विकास के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल कल्याण, कृषि, ग्रामीण विकास सहित विभिन्न विभागों के माध्यम से आधारभूत सुविधाएं लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है।
शिक्षा के क्षेत्र में सभी को शिक्षा उपलब्ध हो इसके साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने हेतु स्कूलों में आधारभूत संरचनाएं, अतिरिक्त भवन, शौचालय, बेंच, डेस्क, पोशाक, छात्रवृत्ति आदि समय पर उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में 200 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की सुविधा प्रारंभ कर ऑनलाइन माध्यमों से कंप्यूटर व अन्य संबंधित जानकारी छात्रों को दी जा रही है।
स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिले के सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों को मॉडल स्वास्थ्य उपकेंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। जहां जलापूर्ति, शौचालय, भवन मरम्मती, बिजली सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।
आयुष्मान भारत योजना के तहत 35 सरकारी निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध करते हुए कुल 12960 मरीजों का इलाज अब तक किया गया है तथा 240000 से अधिक गोल्डन कार्ड वितरण किया गया है। प्राप्त क्लेम के आधार पर अब तक लगभग 8.90 करोड रुपए का भुगतान किया जा चुका है।

जिले में जिला खनिज ट्रस्ट व सीएसआर के द्वारा 300 आंगनवाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है जिससे 6 महीने से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोषण व प्रीस्कूल संबंधित सुविधाएं आंगनबाड़ी केंद्र में बेहतर तरीके से दी जा सके।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत अब तक रामगढ़ जिला में कुल 11644 लक्ष्य के विरुद्ध 8005 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिसमें कुल 138.55 करोड रुपए व्यय हुए हैं। शेष आवासों को पूर्ण करने की कार्रवाई की जा रही है।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत यह जिला पूर्व में खुले में शौच मुक्त है एक भी घर बिना शौचालय के नहीं रहे इस अभियान के तहत पूरे जिले में फिर से घर-घर सर्वे कराते हुए लगभग 12000 नए शौचालय का निर्माण उन लोगों के लिए किया जा रहा है जिन्हें पूर्व में किसी कारण से शौचालय उपलब्ध नहीं हो सका है।
रामगढ़ जिला में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। पतरातू तथा रजरप्पा जैसे राष्ट्रीय स्तर के पर्यटन स्थल यहां अवस्थित है। हाल में ही पतरातू में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु एक लेख रिसॉर्ट व टूरिस्ट कांपलेक्स शुरू किया गया है। जहां पर झारखंड ही नहीं अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं। आने वाले समय में रामगढ़ देश के प्रमुख पर्यटक स्थलों में शामिल हो इसके लिए नियमित तरीके से कई योजनाएं चालू की जा रही है।
मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत लगभग 33000 किसानों को लगभग 18 करोड़ की राशि का भुगतान किया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत जिले में 23748 लाभुक किसानों को लाभान्वित किया जा चुका है।
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 6390 सखी मंडलों का गठन किया गया है। व बैंकों के द्वारा इन महिला समूह को कुल 320 लाख रूपय हस्तांतरित की गई है। साथ ही इस वित्तीय वर्ष में 1670 सखी मंडलों को बैंकों से क्रेडिट लिंक कराया गया है।
पंचायतों के माध्यम से ग्रामीणों में सोलर जलापूर्ति योजनाएं, स्ट्रीट लाइट व सड़क निर्माण आदि के कार्य बड़े पैमाने पर कराए जा रहे हैं। शिक्षा विभाग में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के उद्देश्य से हाल ही में जिले में विभिन्न वर्गों में कुल 443 शिक्षकों की नियुक्ति की गई है।
सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के तहत 38012 वृद्ध, विधवा व दिव्यांग लाभुकों को पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। कोई भी योग्य पेंशन धारी छूटे नहीं इसके लिए पूरे जिले में सत्यापन का कार्य इस समय चलाया जा रहा है।
खाद आपूर्ति विभाग के माध्यम से जिले में 1 लाख 25 हजार राशनकार्ड धारियों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। उज्वला योजना के तहत लगभग 92000 गैस कनेक्शन भी दिया गया है।
जिला पुलिस द्वारा अपराध नियंत्रण, विधि व्यवस्था के क्षेत्र में पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में सराहनीय कार्य किया जा रहा है व अपराधिक घटनाओं पर त्वरित कार्रवाई तथा जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत शांतिपूर्ण व भयमुक्त माहौल सभी को प्राप्त हो सके इसके लिए प्रशासन व पुलिस सदैव कृतसंकल्प है।

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत पंचायत व गांव स्तर पर ही लोगों की अधिकतर समस्याओं का निपटारा किया जा रहा है। इस उद्देश्य के साथ प्रत्येक बुधवार को उपायुक्त व प्रत्येक शनिवार को उप विकास आयुक्त के नेतृत्व में विभिन्न पंचायतों व ग्रामों में सभी विभाग के पदाधिकारियों के साथ कैंप लगाया जा रहा है। व लोगों की अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निष्पादन हो सके या प्रयास किया जा रहा है।

जिले के समग्र विकास के लिए सभी जिला वासियों का प्रशासन को पूरा सहयोग व  समन्वय लगातार मिल रहा है, जिसके लिए मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं।  विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों टि्वटर, फेसबुक, व्हाट्सएप आदि द्वारा लोग अपने सुझाव, शिकायतें, समस्याएं लगातार जिला प्रशासन को बता रहे हैं एवं प्रशासन द्वारा उनका निष्पादन भी किया जा रहा है।
आज के इस राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर आइए हम सब पुणे संकल्प लें कि संविधान की मूल भावना को केंद्र में रखते हुए राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें। महान स्वतंत्रता सेनानियों व राष्ट्र निर्माताओं को आज के अवसर पर हम सभी श्रद्धा पूर्वक नमन कर स्मरण करते हैं।
गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज सिधो- कान्हो मैदान में कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, रामगढ़ की छात्राओं के बैंड समूह द्वारा बेहद आकर्षक प्रस्तुति दी गई। जिसके बाद जिला के विभिन्न विभागों द्वारा झांकियों का प्रदर्शन किया गया।
कार्यक्रम के दौरान विधानसभा निर्वाचन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पदाधिकारियों, विकास एवं स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मुखिया एवं जल सहिया तथा पोषण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली सेविकाओं को प्रशस्ति पत्र देकर भी सम्मानित किया गया। जिसके बाद विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु पुलिस प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मियों को भी सम्मानित किया गया।।
कार्यक्रम के दौरान परेड में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए गांधी स्मारक उच्च विद्यालय को प्रथम, ज्ञान मंदिर परसोतिया को द्वितीय एवं डिवाइन ओंकार मिशन विद्यालय, रामगढ़ को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
झांकियों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए मत्स्य विभाग को प्रथम, आत्मा विभाग को द्वितीय तथा शिक्षा एवं ग्रामीण विकास,जेएसएलपीएस विभाग को संयुक्त रूप से तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया।
कार्यक्रम में रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र से नवनिर्वाचित विधायक श्रीमती ममता देवी, उपायुक्त श्री संदीप सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री प्रभात कुमार, सहित जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न स्कूलों से आए बच्चे, पुलिस प्रशासन के अधिकारी एवं कर्मियों सहित बड़ी संख्या में जिलेवासी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us