जिला कल्याण पदाधिकारी ने सुनी लोगों की शिकायतें, टेलीकाॅन्फ्रेंसिंग में छात्रवृति, मनरेगा और जमीन से जुड़े मामले आए - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Thursday, July 25, 2019

जिला कल्याण पदाधिकारी ने सुनी लोगों की शिकायतें, टेलीकाॅन्फ्रेंसिंग में छात्रवृति, मनरेगा और जमीन से जुड़े मामले आए



रामगढ़: जिले की कल्याण पदाधिकारी श्रीमती एनी रिंकू कुजूर ने बुधवार को टेलीकाॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोगों की शिकायतों को सुना। जमीन, सड़क, छात्रवृत्ति  समेत कुल 13 लोगों ने अपनी शिकायतों से अवगत कराया।

1. पतरातू से श्री प्रभु दयाल जयसवाल ने बताया कि वो जिला समाहरणालय में हेड क्लर्क के रूप में रिटायर हुए। रिटायरमेंट के समय उनकी प्रोन्नति ओ एस के रूप में होनी थी। जिसकी अनुसंशा तत्कालीन डीसी श्रीमती राजेश्वरी बी ने भी की थी, लेकिन इस दिशा मे कोई कार्रवाई नहीं हुई।
इस संबंध में श्रीमती कुजूर ने बताया कि आपकी समस्या स्थापना से संबंधित है। तत्कालीन उपायुक्त महोदय को भी आपकी समस्या से अवगत करा दिया जाएगा। नियमानुसार आपके समस्या का समाधान होगा।

2. गोला के सुतरी पंचायत के कपिलदेव शर्मा ने बताया कि उनके इलाके में कई लोगों को पीएम आवास की अंतिम किस्त नहीं मिली है। पंचायत सेवक पैसों की मंाग करते है।
श्रीमती कुजूर ने उनके मामले को गोला के प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास भेजने की बात कहते हुए कहा कि इस संबंध में जाँच कराई जाएगी।

3. गोलपार के अवधेश कुमार ने बताया कि उनका भाई शारीरिक रूप से विकलांग है, उसने गोलपार में घर बनाया है, लेकिन कुछ असामाजिक तत्व घर के सामने दीवार बना दिए है। इस कारण घर से आने जाने में काफी दिक्कत होती है।
श्रीमती कुजूर ने बताया कि आपके मामले को अनुमंडल पदाधिकारी के पास भेज दिया जाएगा। आपकी परेशानी जल्द दूर होगी।

4. श्वेता रानी ने फोन पर बताया कि वे दो बहन है। दोनों डीएलएड का कोर्स कर चुकी है, लेकिन 2017-18 में उन्हें छात्रवृŸिा नहीं मिली है। क्या अब भी छात्रवृŸिा की राशि मिल सकती है।
श्रीमती कुजूर ने बताया कि अगर आपका आधार मैपिंग हो चुका है, तो आपको छात्रवृति की राशि मिलेगी। आप एक आवेदन जिला कल्याण कार्यालय में दीजिए। आपकी समस्या का सामधान हो जाएगा।
5. गोला प्रखंड के मदनपुर पंचायत के मनीष कुमार ने एन एच 23 से जुड़े सड़क की रिपेयरिंग हुई थी, लेकिन करीब 100 मीटर में पक्कीकरण नहीं हुआ इस कारण लोगों को काफी परेशानी होती है। अक्सर जल जमाव की स्थिति रहती है।
इस संबंध में श्रीमती कुजूर ने बताया कि आपकी शिकायत को संबंधित विभाग को भेजा जा रहा है।

6. गोला प्रखंड के श्री जगत कुशवाहा ने फोन पर एन एच 23 में सड़क निर्माण में अनियमितता की बात कही। उन्होंने बताया कि सड़क घरों से काफी ऊपर बना दिया गया है, इस कारण बरसात का पानी घरों में घुस जा रहा है।
उक्त समस्या पर श्रीमती कुजूर ने कहा कि चूँकि यह मामला उनके विभाग से जुड़ा नहीं है, फिर भी वो समस्या को संबंधित पदाधिकारियों से अवगत करा देंगे।

7. रोला गांव के मुकंद महतो ने बताया कि पीएम आवास में 15000 की राशि मिलनी थी। लेकिन पैसे देने की बात पर रोजगार सेवक पैसों की मांग करते है।
श्रीमती कुजूर ने मुकुंद महतो को बताया कि आपकी शिकायत प्रखंड विकास पदाधिकारी को अग्रसारित की जा रही है। आपकी शिकायत पर जाँच कर कार्रवाई की जाएगी।
8. भुरकुंडा के श्री राजन सिंह ने भुरकुण्डा के मेन बाजार और पेट्रोल पंप रोड में फुटपाथ पर अवैध दुकानदारों के द्वारा कब्जा कर लिया गया है, जिससे लोगों को काफी परेशानी होती है। अक्सर सड़क जाम की भी समस्या उत्पन्न होती है।
इस संबंध में श्रीमती कुजूर ने बताया कि अभी अतिक्रमण हटाने का भी अभियान चल रहा है। इस समस्या से अंचलाधिकारी को भी अवगत कराया जाएगा। जल्द ही कार्रवाई होगी।
9. गिद्दी के मनोज कुमार अग्रवाल ने जमीन से जुड़ी जानकारियां मांगी। वो अपने जमीन का कुछ हिस्सा बेचना चाहते है। क्या इसके लिए भी रिपोर्ट की आवश्यकता होगी।
श्रीमती कुजूर ने बताया कि बिना जमीन के दस्तावेजों को देखे कुछ बता पाना मुश्किल होगा, बेहतर होगा कि आप एक बार दस्तावेजों के साथ अंचलाधिकारी से मिले वो आपको उचित सलाह देंगे।

10. माण्डू प्रखंड के मनेाज कुमार महतो ने गांव में बलिया से हरवे तक सड़क न होने की परेशानी से अवगत कराया। कच्चा रास्ता होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।
इस संबंध में श्रीमती कुजूर ने बताया कि आपकी समस्या संबंधित विभाग को भेजी जा रही है।जल्द ही इस दिशा में काम होगा।
11. करमा पंचायत के जमुनिया टांड गांव में पेयजल विभाग के द्वारा निर्मित मिनी जलमीनार से पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है।
इस संबंध में श्रीमती कुजूर ने बताया कि आपकी समस्या को पेयजल व स्वच्छता विभाग को भेजी जा रही है। जल्द ही पानी की सप्लाई सुनिश्चित होगी।
12. दीपक कुमार ने अपने सवाल में पूछा कि क्या जीएम लैंड की खरीदारी की जा सकती है।
श्रीमती कुजूर ने बताया कि जीएम लैंड की बंदोबस्ती होती है। आप संबंधित दस्तावेजों के साथ अंचलाधिकारी या अपर समाहर्ता से मिलें आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

13. गोला के सुखदेव महतो ने बताया कि काफी दिनों पहले पीएम आवास के लिए अधिकारियों ने फाॅर्म भरवाया था, लेकिन आज तक उन्हें आवास नहीं मिला।
श्रीमती कुजूर ने सुखदेव के मामले को प्रखंड विकास पदाधिकारी को भेजते हुए जाँच करने का अनुरोध किया।

14. रामगढ़ के प्रकाश पटवारी ने बताया कि शहर में खुले में मांस बिकते है। कम से कम इसपर पर्दा होना चाहिए लोगों को सुबह सुबह कटा हुआ मांस देखने को मिलता है।
श्रीमती कुजूर ने प्रकाश की समस्या को अनुमंडल पदाधिकारी के पास भेजते हुए कहा कि इस दिशा में जरूर कार्रवाई होगी और नियमों को अनुपालन कराया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us