भू अर्जन पदाधिकारी ने टेलीकाॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनी लोगों की समस्याएं - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Wednesday, July 10, 2019

भू अर्जन पदाधिकारी ने टेलीकाॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनी लोगों की समस्याएं



रामगढ़ः प्रत्येक बुधवार को होनेवाले टेलीकाॅन्फ्रेंसिंग में आज जिले के भू अर्जन पदाधिकारी श्री गौरेांग महतो ने लोगों की समस्याओं को सुना। टेलीकाॅन्फ्रेंसिंग में 15 लोगों ने फोन किया।
1. कैथा के श्री विनोद कुमार ने अपनी समस्या बताते हुए कहा कि मेरे पिता रूपलाल महतो के नाम से क्ममक था जिसे दूसरे व्यक्ति के द्वारा बेच दिया गया। अंचल अधिकारी को भी जांच हेतु आवेदन दिया गया था, लेकिन अबतक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

श्री गौरांग महतो ने इस संबंध में बताया कि वे खुद अपने स्तर से मामले की जाँच करेंगे, आप खुद आकर कार्यालय में दस्तावेजोंके साथ आकर मिले, जल्द ही मामले का समाधान किया जाएगा।

2. गोला के श्री जगत कुशवाहा ने बताया कि गोला डेली मार्किट में किसानों को सुविधा नहीं दिया जा रहा है। बाजार को आगे नहीं पीछे लगाया जाय। तथा रामगढ़, बोकारो मार्ग में 20 फीट गुना 15 फीट छज्जा जिला योजना मद से बनाया जाय।

इस संबंध में भू अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि जिला योजना एवं विकास  शाखा से जानकारी प्राप्त कर सूचना दी जायेगी।
3. श्री मथुरा साव, माण्डू ने अपनी समस्या रखते हुए कहा कि NH 33 में खाता नं0 93, प्लाॅट नं0 2191 में रकवा 0.02 एकड़ भूमि और मकान का अधिग्रहण किया गया है, जिसका पत्रांक 90, दिनांक 22.11.2016 से जाँच प्रतिवेदन भू-अर्जन को प्राप्त हुआ है। अभीतक भुगतान नहीं किया गया है।

इस संबंध में श्री महतो ने कहा अंचल अधिकारी, माण्डू से प्राप्त जाँच प्रतिवेदन को आवश्यक कार्रवाई हेतु परियोजना निदेशक, NHAI राँची को भेजा गया है।

4. माण्डू के श्री किष्टो साव ने बताया कि रेलवे में खाता नं0 27, प्लाॅट नं0 2252, रकवा 1.98 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। दिनांक 13.02.2017 को नोटिस निर्गत किया गया था। मामला व्यवहार न्यायालय, रामगढ़ में चल रहा है। अबतक कोई नोटिस नहीं मिला है।

उक्त सवाल का जवाब देते हुए श्री महतो ने कहा कि चूँकि मामला कोर्ट में है, आपको नोटिस कोर्ट के माध्यम से मिलना चाहिए। आपको इस संबंध में हमारे कार्यालय स्तर से भी मदद की जाएगी।

5. जमीरा से श्री गुर्जन महतो ने कहा कि अपनी समस्या बताते हुए कहा कि खाता नं0 27 का जमाबन्दी बानो देवी के नाम से अवैध है। इसे रद्द किया जाय। अंचल अधिकारी के यहाँ आवेदन दिया गया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुआ है। जमाबन्दी पंजी II में डुबनी देवी के नाम से दर्ज है। उसमें और नाम जोडना है।

उक्त संबंध में श्री महतो ने कहा कि आपने जो आवेदन दिया है, आप विधिवत रूप से अंचलाधिकारी या हमारे कार्यालय को आवेदन दीजिए आपके आवेदन पर निश्चित रूप से कार्रवाई होगी। अगर आप जमाबंदी पंजी में अपना नाम जोड़ना चाहते है तो अब सरकार के द्वारा जमीन के रजिस्ट्री और म्यूटेशन से संबंधित काफी सुविधाएं दी गई है। आप 50 रूपए के स्टाम्प पेपर पर बँटवारानामा बनाकर उसके आधार पर रजिस्ट्री व म्यूटेशन करवा सकते है। इसके आधार पर आपका नाम जोड़ दिया जाएगा।

6. श्रीमती शान्ति देवी, लादी भदानी नगर ने कहा कि 1 वर्ष से राशन कार्ड का आवेदन दिए जाने के बावजूद लाभ नहीं मिलने की समस्या बतायी।

इसका जवाब देते हुए श्री महतो ने कहा कि जिला आपूत्र्ति पदाधिकारी, रामगढ़ से जानकारी प्राप्त कर सूचना दी जायेगी।

7. गोला के श्री शिबू महतो ने कहा कि 5 करोड़ की लागत से मारंगमरचा भैरवी नदी के पास Cold Storage  का निर्माण किया गया है, लेकिन उसका उपयोग 05-10 साल से नहीं किया जा रहा है।

इस संबंध में श्री महतो ने बताया कि सचिव, बाजार समिति से जानकारी प्राप्त कर सूचना उपलब्ध करायी जायेगी।

8. करमा के श्री मनोज महतो ने बताया कि करमा जल मिनार से ढ़ेके टोला, करमा दक्षिणी में पानी का लाभ नहीं मिल रहा है।

श्री महतो ने उन्हें आश्वस्त किया कि कार्यपालक अभियन्ता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल, रामगढ़ से जानकारी प्राप्त कर सूचना उपलब्ध करायी जायेगी। आपके क्षेत्र में लोगों को जलमीनार के माध्यम से पानी का लाभ जरूर मिलेगा।

9. रामगढ़ के अमित तिवारी ने पूछा कि मुख्यमंत्री जनसंवाद G.No. 111303/2018  में रामगढ़ थाना प्रभारी के द्वारा वेलफेयर बिल्डिंग स्टेट, प्रा0 लि0 का जाँच कर बताया गया है कि कम्पनी रियल इस्टेट का काम कर रहीं है, जबकि सी0बी0आई0 के द्वारा बताया गया कि कम्पनी चीट फण्ड का काम कर रही है। यह कम्पनी करोड़ों रूपये का घोटाला कर रही है।
इस संबंध में श्री महतो ने कहा  कि उपायुक्त, रामगढ़ एवं पुलिस अधीक्षक, रामगढ़ को इस मामले से अवगत कराया जायेगा।

10. श्री कपिल देव शर्मा, सुतरी पंचायत, गोला से बताया कि बिजली विभाग से बी0पी0एल0 के रूप में बिजली कनेक्शन दिया गया था, लेकिन पुरे पंचायत का 02-02 बिजली बिल आ रहा है।

इस संबंध में श्री महतो ने कहा  कि कार्यपालक अभियन्ता, विद्युत आपूत्र्ति प्रमण्डल, रामगढ़ को इस मामले को जाँच कर इसका समाधान हेतु निदेश दिया जायेगा।

11. श्री सोनु कुमार यादव, लोधमा ने बताया कि लोधमा में गैर मजरूआ जमीन पर अवैध रूप से घर बनाया जा रहा है। इसकी छान-बिन कर घर बनाने से रोका जाय, और ग्रामीणों के लिए सरकार की ओर से लाभकारी कार्य किया जाय।

इस संबंध में श्री महतो ने कहा  कि अंचल अधिकारी, रामगढ़ को इसकी जाँच कर आवष्यक कार्रवाई करने हेतु निदेषित किया जायेगा।

12. श्रीमती कुन्ती देवी, पति स्व0 खेदन साव, बड़ा मन्दिर के सामने कुजू बस्ती से फाने कर बताया गया कि विधवा पेंशन 10 साल से नहीं मिल रहा है। आवेदन जमा किया गया है, लेकिन अबतक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। उज्जवला योजना के तहत् गैस कनेक्शन भी नहीं मिला
इस संबंध में श्री महतो ने अंचल अधिकारी,  माण्डू के यहाॅ आवेदक को विधवा पेंशन का फाॅर्म जमा करने हेतु निदेशित किया गया। जिला आपूर्ति विभाग से गैस कनेक्शन हेतु निदेश दिया जायेगा।

राष्ट्र समर्पण भी आपकी समस्याओं को प्रशासन तक पहुंचाने का पूरा प्रयास करेगा आप अपनी समस्या एवं विवरण कमेंट बॉक्स में लिखकर दें।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us