जल संरक्षण एवं संचयन अपनी आदतों में शामिल करें : उपायुक्त संदीप सिंह - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Wednesday, July 3, 2019

जल संरक्षण एवं संचयन अपनी आदतों में शामिल करें : उपायुक्त संदीप सिंह




रामगढ़। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के द्वारा बुधवार को आयोजित जिला स्तर के उन्मुखीकरण कार्यशाला में जल शक्ति अभियान की शुरूआत करते हुए रामगढ़ जिले के उपायुक्त संदीप सिंह ने कहा की प्रधानमंत्री जी के द्वारा देश के मुखियागणों को जल संरक्षण के लिए संदेश भेजा गया है। यह संदेश केवल इसलिए महत्वपूर्ण नहीं कि इसे प्रधानमंत्री जी के द्वारा भेजा गया है, बल्कि इसीलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये हम सबों के जीवन से जुड़ी है। विगत 15-20 वर्षों में पानी की समस्या उत्पन्न हुई है। पर्यावरण के असंतुलित होने के कारण भू जल स्तर भी काफी नीचे चला गया है। हमें पानी बचाने की दिशा में मिलकर काम करना होगा। हमें जल संरक्षण और संचयन को अपनी आदतों में शामिल करना होगा।
  साथ में मेरा गाँव मेरा जल, मेरा जल मेरी जिम्मेवारी के तहत गाँव का पानी गाँव में रहे इस नीति पर काम करना है। श्री सिंह ने इस अभियान को स्वच्छ भारत मिशन के बाद भारत का सबसे बड़ा अभियान बताते हुए कहा कि लोगों की सहभागिता आवश्यक है। जब लोग इस अभियान के प्रति सहयोगी एवं सहभागी की भूमिका निभाएंगे तो यह अभियान एक क्रांतिकारी परिवर्तन लेकर आएगा। गाँवों में श्रमदान के माध्यम से जल संरक्षण के विकल्पों जैसे पुराने तालाबों के जीर्णोद्धार, ट्रेंच कम बंड का निर्माण, वृक्षारोपण आदि के माध्यम से लोगों को सहभागी बनाना है।
 कृषि वैज्ञानिक श्री राघव ने कहा कि हमें जल बचाना है, तो पेड़ों को बचाना होगा। पेड़ हमारी मिट्टी को रोक कर रखता है और पर्यावरण के लिए एक-एक इंच मिट्टी महत्वपूर्ण हैं।
कार्यशाला में जिला परिषद के अध्यक्ष  ब्रह्मदेव महतो ने कहा कि ये अभियान अब हमारी जरूरत है। पानी की किल्लत की खबरें रोज सुनने को मिलती है। हमारे गाँवों में, हमारे शहरों में पीने एवं खेती के लिए पानी की कमी न हो, इसके लिए हमें पानी बचाने को एक कर्तव्य के रूप में धारण करना होगा।
कार्यशाला की शुरूआत उपायुक्त संदीप सिंह, उप विकास आयुक्त संजय सिन्हा एवं जिला परिषद के अध्यक्ष ब्रह्मदेव महतो के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। उक्त कार्यशाला में डीआरडीए अध्यक्ष ज्योत्सना सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी अनंत कुमार, सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, पंचायतों के मुखिया एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us