मानव सेवा ही माधव सेवा है : रवी शंकर - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Wednesday, June 5, 2019

मानव सेवा ही माधव सेवा है : रवी शंकर




रामगढ़। शहर के राधा गोविंद पब्लिक स्कूल में राष्ट्र सेविका समिति का प्रशिक्षण वर्ग 25 मई से लगा हुआ है । इस प्रशिक्षण वर्ग में प्रवेश एवं प्रबोध प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु 75 की संख्या में बहने पूरे झारखंड प्रांत के विभिन्न स्थानों से उपस्थित हुई है। इस भीषण गर्मी के बावजूद प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आई हुई प्रशिक्षु कई प्रकार की शारीरिक एवं बौद्धिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए लगन और धैर्य के साथ निरंतर परिश्रम कर रही हैं  ।
अब तक कराए गए प्रशिक्षण वर्ग के दौरान प्रांत कार्यवाहीका शारदा गुप्ता, त्रिपुला दास , सुनीता हंदेकर, सुनीता पांडे माला सिन्हा, जामवंती मिश्रा, इंदु झा , राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र संघचालक सिद्धनाथ सिंह, क्षेत्र सह प्रचारक रामनवमी प्रसाद , प्रांत प्रचारक रवि शंकर  ने आए हुए प्रशिक्षुओं का बौद्धिक मार्गदर्शन किया।
प्रांत प्रचारक रविशंकर ने विविध आध्यात्मिक कहानियों के माध्यम से कहा कि नर सेवा ही नारायण सेवा है।  उन्होंने कहा कि निस्वार्थ , निष्काम , निष्पक्ष एवं मनुष्य की सेवा करने वाले ही परमार्थ की ओर प्रस्थान करते हैं। पेड़ पौधा नदी तालाब पशु-पक्षी निस्वार्थ भाव से परोपकार करते रहते हैं तो हम मनुष्यों का उद्देश्य मनुष्य की सेवा होना चाहिए। इस देश ने हमें सब कुछ दिया है इसलिए हमें भी इस देश के लिए अपना तन मन धन से तैयार रहना चाहिए।
राष्ट्र सेविका समिति की प्रमुख संचालिका माननीय शांतक्का जी का आगमन गुरुवार को  होना है । बताया गया कि उनके सानिध्य में ही घोष के साथ पथ संचलन का कार्यक्रम तय किया गया है।
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी शिक्षार्थी बहनों का स्वास्थ्य परीक्षण का कार्यक्रम डॉक्टर सांत्वना शरण  एवं डॉ सुधीर आर्य की टीम के द्वारा किया गया। इस दौरान आई हुई प्रशिक्षुओं को स्वास्थ्य के संबंध में विविध प्रकार की जानकारी दी गई।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us