रामगढ़ की प्रशासनिक खबरें: 28 जून 2019 - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Friday, June 28, 2019

रामगढ़ की प्रशासनिक खबरें: 28 जून 2019


  • माहवारी को लेकर समाज में भ्रांतियां टूटी है, लोग अब खुलकर बात कर रहे है: उपायुक्त

 रामगढ़:चुप्पी तोड़ों स्वस्थ रहो अभियान के तहत अब स्कूल की बच्चियां भी माहवारी से संबंधित विषयों पर चुप्पी तोड़कर खुलकर इन विषयों पर बात कर रही है। समाज में माहवारी को लेकर जो मिथक था वो अब टूट रहा है। महिलाओं के साथ साथ अब पुरूष भी खुलकर इन विषयों में बात करे रहें है। एक स्वच्छ शरीर से ही स्वस्थमन और समाज का निर्माण होता है। रामगढ़ जिले ने स्वच्छता के प्रति जो जागरूकता दिखाई है, वो अब वो स्वास्थ्य के विषयों पर भी दिख रही है। सैनिटरी पैड के प्रयोग और उसके उचित डिस्पोजल पर लोगों को जागरूक करने की जरूरत है।
उक्त बातें चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो अभियान के समापन समारोह में जिले की उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने कही। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े अधिकारियों एवं आंगनवाड़ी सेविकाओं को इस अभियान की सफलता के लिए बधाई देते हुए कहा कि समाज के मिथक को तोड़ने में जो भूमिका उन्होंने निभाई है, वह अनुकरणीय है। आज रामगढ़ के माॅडल को दूसरे जिले अनुसरण कर रहे है।
उक्त कार्यक्रम में उपायुक्त ने इस अभियान में उत्कृष्ट भूमिका निभाने वाली सहिया, आंगनवाड़ी सेविकाओं और स्वच्छ भारत अभियान के अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में पेयजल व स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता श्री राजेश रंजन, स्वच्छ भारत के समन्वयक श्री जीतेन्द्र झा, श्री विश्वनाथ एवं अन्य उपस्थित थे।

=============================================


  • बच्चों में नशीली दवाओं के सेवन को रोकने के लिए जिला पुलिस की पहल
  • दवा विक्रेताओं को निर्देश, बच्चों को ना बेचे जाए नशीली दवा



रामगढ़: बच्चों में दवाओं और व्हाइटनर, डेंट्राइट जैसे पदार्थों के माध्यम से नशा करने की प्रवृति पर रोक लगाने के उद्देश्य से रामगढ़ पुलिस के द्वारा सभी थाना प्रभारी एवं सर्किल इंस्पेक्टर के द्वारा शुक्रवार को दवा विक्रेताओं और स्टेशनरी विक्रेताओं के साथ बैठक की गई।

सभी को निर्देश दिया गया कि, वे बच्चों/ अवयस्कों को कोई भी दवा बिक्री नहीं करेंगे, साथ ही कोई भी प्रतिबंधित दवा या गंभीर बीमारियों की दवा को बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के नहीं देंगे। सभी दवा विक्रेताओं को बिक्री से संबंधित स्टॉक मेंटेन करना होगा। दवा दुकानदारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी स्थिति में बच्चों को ग्लाइकोडीन, आयोडेक्स जैसी दवाई ना दी जाए।

ज्ञात हो कि 19 जून को आयोजित टेलीकांफ्रेंसिंग में जिले की एसपी श्रीमती निधि द्विवेदी के पास बच्चों में दवाई और व्हाइटनर के माध्यम से बढ़ रही नशे की प्रवृति के बारे में शिकायत आयी थी। इसपर कार्यवाई करते हुए एसपी ने सभी थानों को निर्देश दिया कि वे अपने क्षेत्रों में  इस प्रवृत्ति को रोकने की दिशा में काम करें।

==============================================

  • बुद्ध बाजार दोतल्ला में चुप्पी तोड़ो- स्वस्थ रहो अभियान का समापन


रामगढ़: राजकीय कन्या मध्य विद्यालय भुरकुंडा के छात्र छात्राओं एवं ग्राम पंचायत के आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, सहिया तथा सखी मंडल की महिलाओं द्वारा मुखिया लव कुमार महतो के नेतृत्व में जन जागरण रैली निकालकर किया गया। रैली में लोगो  चुप्पी तोड़ो-स्वस्थ रहो, सैनेटरी पैड अपनाएंगे-बीमारी दूर भगायेंगे आदि नारा लगा रहे थे।
 यह रैली ग्राम पंचायत के विभिन्न टोलों मोहल्लों से होकर दुन्दुआ स्थित पंचायत सचिवालय में सम्पन्न हुआ।

 समापन कार्यक्रम में मुखिया , प्रधानाध्यापक, आंगनबाड़ी सेविका, सहिया द्वारा उपस्थित लोगो को महावारी को ईश्वर का एक अनुपम प्राकृतिक क्रिया बताते हुवे माहवारी में अपनायी जाने वाली सावधानियां , स्वच्छ रहने की आवस्यकता, सैनेटरी पैड उपयोग करने का महत्व आदि पर विस्तार पूर्वक चर्चा किया गया  साथ ही व्यक्तिगत स्वछ्ता का यह कार्यक्रम निरंतर चलाने हेतु सामुहीक रूप से संकल्प ले कर कार्यक्रम की समाप्ति की गयी।

कार्यक्रम में राजकीय कन्या मध्य विद्यालय भुरकुंडा के प्रधानाध्यापक रविश कुमार ,शिक्षिका अनीता तिवारी , रेखा देवी, सीमा देवी, अनुपमा कच्छप, मृदुला तिर्की, सईदा ख़ातून, आंगनबाड़ी सेविका किरण सिंह , प्रेमी सलोमी, एलिजाबेथ डोडराय, सहिया रंजू सिंह, मंजू देवी,सहायिका सकुन्तला देवी , मीरा देवी, एवं बबिता देवी, सत्यवंती देवी, सुनीला देवी, सुमित्रा देवी, पारो देवी आदि उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us