रामगढ़ की प्रशासनिक खबरें :17 जून 2019 - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Tuesday, June 18, 2019

रामगढ़ की प्रशासनिक खबरें :17 जून 2019


चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन, लोग बोले माहवारी को लेकर भ्रांतिया तोड़ने की जरूरत

रामगढ़: आज रामगढ़ जिला के प्रखण्ड पतरातू का पंचायत बीचा के ग्राम लेम में जलसहिया श्रीमति सावित्री देवी की अध्यक्षता में चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो अभियान के तहत पंचायत स्तरीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण का  आयोजन किया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के बारे में महिलाओं व किशोरियों को जानकारी दी गई एवं माहवारी के दौरान महिलाओं व किशोरियों को साफ सफाई तथा खान- पान पर ध्यान रखना चाहिए एवं माहवारी के दौरान व्यायाम भी करना चाहिए और महिलाओं व किशोरियों इसके प्रति  लाज शर्म छोड़ खुल कर चर्चा करने की जरूरत है।
माहवारी के दौरान साफ- सुथरा सूती कपड़ा या पैड का इस्तमाल करना चाहिए व दिन में कम-कम 3 बार पैड चेंज करना चाहिए और अगर कपडा का इस्तमाल कर रहें हैं तो उसको साफ करके धूप में कम से कम 2 घण्टें सुखाना चाहिए, साथ ही इस्तमाल किये हुए सेनेटरी नेपकिन का सही निपटान जला कर करनी चाहिए।
समाज में इसके प्रति जो भ्रांतियां व मिथक है इसे तोड़ने की जरूरत है पैड को जलाकर नष्ट करना ही सही निपटान का तरीका है। इस पर लोगों को जागरूक होने की जरूरत है एवं इसके लिये महिलाओं व किशोरियों को आगे आना होगा तभी लोग जागरूक हो पायेंगे एवं इसे अपनाना है और इस पर महिलाओं व किशोरियों ने सहमति जताई।
साथ ही 14वें वित्त आयोग से समुदाय स्तर पर चैंजिंग रूम व साथ में इंसिनेटर मशीन (भस्मक चुल्हा) का निर्माण किया जा सकता है इसकी भी जानकारी दी गयी। गांव स्तर पर पैड के  इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाय इस पर भी चर्चा की गया।
जिसमें  जलसहिया, आंगनबाड़ी सेविका, साहिका,स्वास्थ्य सहिया, स्वंय सहायता समूह, की दीदी, महिलाएं व किशोरियों तथा अन्य ग्रामीणों ने भाग लिया।

=====================


अब कैदी भी अपने परिजनों से कर सकेंगे टेलीफोन पर बात 

अनुमंडल पदाधिकारी अनंत कुमार ने सोमवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया कि उपायुक्त रामगढ़ के निर्देशन में कारा में संसीमित बंदियों की सुविधा हेतु सोमवार को कारा के अंदर टेलीफोन बूथ का विधिवत शुभारंभ अनुमंडल पदाधिकारी, प्रभारी कारा अधीक्षक उपकारा रामगढ़ द्वारा किया गया। बंधुओं द्वारा अपने परिवार के सदस्यों एवं अधिवक्ता के तीन नंबरों पर बात कर सकते हैं किसी भी लेक नंबर पर अधिकतम 5 मिनट तक की बात किया जा सकता है। आगे उन्होंने बताया कि बन्दियों के टेलीफोन का दर 2 रुपये प्रति मिनट होगा जो कारापाल के माध्यम से जमा लिया जाएगा। साथ ही सुरक्षा की दृष्टिकोण से बंदियों का काल रिकॉर्डर के माध्यम से कॉल रेकॉर्ड भी किया जायेगा।

======================

 योग दिवस को सफल बनाने के लिए बीडीओ ने की बैठक 


रामगढ़। आगामी 21 जून को आयोजित पंचम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को ग्राम स्तर तक सफल बनाने के उद्देश्य से आज दुलमी की प्रखंड विकास पदाधिकारी श्रीमती जयाशंखी मूर्मू ने प्रखंड कार्यालय के कर्मचारियों के साथ बैठक की।
उन्होंने निर्देश दिया कि गाँवों में लोगों को योग की महत्ता बतलाते हुए उनके जीवन में योग को शामिल करना इस योग दिवस का लक्ष्य हो इस निमित काम करें। पंचायतों में योग दिवस को लेकर लोगों में व्यापक जागरूकता प्रसार हो, इसके लिए कर्मचारी काम करें।
================

 योग दिवस की तैयारियां जोरों पर, सहिया बहनों ने किया योगाभ्यास



रामगढ़। रामगढ़ जिले के हर वर्ग के लोग अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में अपनी भूमिका सुनिश्चित कर सके, इसके लिए जिला प्रशासन की तैयारियां अपने चरम पर है। पंचायत स्तर पर योग दिवस मनाने को लेकर जिला प्रशासन कटिबद्ध है।
आज इसी क्रम में सदर अस्पताल परिसर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की सहियाओं ने योगाभ्यास किया। आगामी 21 जून को स्थानीय सिदो कान्हो मैदान में आयोजिल जिला स्तरीय कार्यक्रम में सहिया भी योग करेंगी।
===============

 साक्षरता समिति की बैठक में उपायुक्त ने दिया निर्देश

स्कूलों में स्वच्छता और पेयजल की कोई समस्या न हो, अधिकारी रखें इसका ख्याल



रामगढ़। स्कूलों में शौचालय और पेयजल की कोई समस्या न हो, ये हमसबों की प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर होनी चाहिए। सीआरपी और बीआरपी टेक्नोलाॅजी का उपयोग करें। सभी सीआरपी और बीआरपी निश्चित तौर पर शौचालय, मध्याह्न भोजन एवं पेयजल की सुविधा की रिपोर्ट एवं फोटो उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

उक्त निर्देश जिले की उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने साक्षरता समिति की बैठक में सीआरपी और बीआरपी को देते हुए कही। उन्होंने सभी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि टेक्नोलाॅजी फ्रेंडली बनें। किसी भी प्रकार की कोई समस्या या परेशानी होने से जल्द से जल्द उसे संबंधित अधिकारियों तक पहुँचाएं।


No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us