रामगढ़ की प्रशासनिक खबरें: 18 जून 2019 - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Wednesday, June 19, 2019

रामगढ़ की प्रशासनिक खबरें: 18 जून 2019



मुख्यधारा में लौटी आत्मसमर्पित नक्सली को उपायुक्त ने सौंपा गृह स्थल पर्चा


रामगढ़।  मुख्यधारा में लौट चुकी आत्मसमर्पित नक्सली नमिता कुमारी को मंगलवार को रामगढ़ की उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने समाहरणालय में 4 डिसमील जमीन का गृहस्थल पर्चा सौंपा। उपायुक्त ने नमिता कुमारी को भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरकार ने मुख्यधारा में लौटे लोगों के लिए कल्याणकारी कदम उठाएं है, इसका लाभ उठाते हुए अपना एवं अपने बच्चों का भविष्य बनाएं।

ज्ञात हो कि पूर्व में नमिता कुमारी ने नक्सली जीवन छोड़कर मुख्यधारा में लौटने का फैसला किया था। उन्होंने उपायुक्त महोदय से सरकारी नौकरी एवं अदालती कार्रवाई में खर्च हुए पैसे दिलाने की मांग की है, ताकि वह अपना एवं अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर अपना जीवन यापन कर सके।

===================


सड़क सुरक्षा की मासिक बैठक में उपायुक्त ने दिया निर्देश
चुटूपालू घाटी के मरम्मत कार्यों को जल्द से जल्द करें पूरा


रामगढ़ः  रामगढ़ की उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा की मासिक बैठक की गई। उपायुक्त ने राष्ट्रीय राजमार्ग 33 के चुटूपालू घाटी में चल रहे मरम्मत कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग 33 तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 23 में अतिक्रमण को जल्द से जल्द हटाए तथा बार-बार अतिक्रमण करनवालो पर प्राथमिकी दर्ज करें। श्रीमती राजेश्वरी ने बरसात पूर्व राष्ट्रीय राजमार्ग 33 तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 23 में पैट होल्स की मरम्मति के निर्देश देते हुए इसे ससमय पूरा करने को कहा है।
उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारियों को लगातार दो पहिया वाहन चालकों के हेलमेट जाँच करने का निर्देश दिया एवं नियम के उल्लंघन  करनेवालों पर जुर्माना लगाने का निर्देश दिया।


===============

जिला निबंधन कार्यालय में जागरूकता सेमीनार का आयोजन

सरकारी दस्तावेजों के लिए ऑनलाइन माध्यमो के इस्तेमाल पर जोर


रामगढ़ जिला निबंधन कार्यालय में आज जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार आयोजित करने का मुख्य  उद्देश्य लोगों  को विभिन्न तरह के सरकारी  दस्तावेज जैसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन एन.ई.सी  सर्टिफिकेट, ऑनलाइन सत्यापित प्रतिलिपि, ऑनलाइन विवाह पंजीकरण जैसे सरकारी दस्तावेज प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन तकनीक  के इस्तेमाल के प्रति जागरूक करना था। कार्यक्रम  की मुख्य अतिथि  रामगढ़ जिला उपायुक्त राजेश्वरी बी.  ने लोगों को ऑनलाइन तकनीक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल एवं उनके प्रति जागरूक रहने के लिए कहा।  जिला अवर निबंधक श्री सुभाष  दत्ता ने भी  लोगों से ऑनलाइन माध्यमों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की पहल की एवं  बिचौलियों से सावधान रहने कि सलाह दी।
 कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला उपायुक्त राजेश्वरी बी., एसडीओ श्री अनंत कुमार, जिला अवर निबंधक श्री सुभाष दत्ता, श्री विमल बुधिया (अध्यक्ष चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज), दस्तावेज नवीस संघ के कई सदस्य एवं काफी संख्या में निबंधनार्थी उपस्थित थे।

==============
जनसंवाद की साप्ताहिक समीक्षा हुई बैठक

रामगढ़ः  मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र की साप्ताहिक समीक्षा सूचना भवन, राँची के द्वारा मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डाॅ॰ सुनील कुमार वर्णवाल ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनसंवाद के शिकायतों की समीक्षा की। पूरे राज्य से जनसंवाद के कुल 25 मामलों की समीक्षा की गई। जिसमें रामगढ़ जिले के एक मामले की समीक्षा एवं एक अन्य मामले की विभागीय स्तर पर समीक्षा की गई।

श्री रामचंद्र साहु के पैक्स के मामले में शिकायतकर्ता के द्वारा शिकायत की गई थी, कि उनके द्वारा धान बिक्री का विगत दो वर्षों से पैक्स के द्वारा भुगतान नहीं किया गया है। झारखण्ड स्टेट फूड काॅरपोरेशन के अधिकारियों के द्वारा उक्त शिकायत के संबंध में जवाब दिया गया कि, अभीतक धान को पैक्स के द्वारा राईस मिल को नहीं बेचा गया, जिसके कारण उसका लाॅगिन नहीं किया जा सका, कुछ तकनीकी कारणों से उनका भुगतान संभव नहीं हो पाया था, इसकी जाँच करते हुए 15 दिनों के भीतर तकनीकी त्रुटियों को दूर कर लिया जाएगा और भुगतान कराया जाएगा।

रामगढ़ के एक अन्य मामले में जीरो माईल 33 से दुलमी प्रखंड को जोड़ने वाली पथ 25 माईल मरंगमरचा तक सड़क के चैड़ीकरण हो गई है, लेकिन अभीतक 14 गाँवों की अधिग्रहण की राशि प्राप्त नहीं हुई है। उक्त संबंध में विभागीय नोडल पदाधिकारी ने कहा, रामगढ़ जिले से आवंटन की मांग की गई है, जल्द ही रामगढ़ जिले को आवंटन भेज दिया जाएगा। जिससे लोगों को अधिग्रहण की राशि का भुगतान करा दिया जाएगा।

उक्त समीक्षा बैठक में जनसंवाद के नोडल पदाधिकारी श्री के॰ के॰ राजहंस, डीएसपी श्री प्रकाश सोय, भूअर्जन पदाधिकारी श्री गौरांग महतो, अंचलाधिकारी चितरपुर श्री कुँवर सिंह पाहन, पेयजल एवं स्वच्छता के कार्यपालक अभियंता श्री राजेश रंजन, जनसंवाद समन्वयक श्री सुरेन्द्र प्रसाद एवं संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

=================

हर जिला में चार आश्रय गृह का निर्माण होगा अरविंद कुमार

रामगढ़ । समाहरणालय के निकट नगर परिषद रामगढ़ द्वारा संचालित आश्रय गृह के भ्रमण अरविंद कुमार पांडे (आई०ए०एस०) अध्यक्ष,राज्य स्तरीय विक्रेता प्रबंधन समिति के द्वारा किया गया
अध्यक्ष द्वारा बताया गया कि हर जिला में चार आश्रय गृह का निर्माण होना है जिससे आश्रय विहीन लोग तथा बाहर से आने वाले लोगों का आश्रय हेतु परेशानी का सामना ना करना पड़े जिसमें पुरुष, महिला, और विकलांग को एवं परिवार के साथ ठहरने वालों के लिए निर्माण होना  है।
इस संबंध में भूमि का व्यवस्था कर राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा जाना है और साथ में श्री अरविंद ने आश्रय गृह का सफल संचालन एवं अच्छे रखरखाव के लिए कार्यपालक पदाधिकारी को बधाई भी दिया।
 मौके पर  कार्यपालक पदाधिकारी, श्री आशीष कुमार , नगर मिशन प्रबंधक ,श्रीमती किरण ग्लोरिया, फैजुर रहमान आदि लोग उपस्थित थे
======================

जिला स्तरीय पीएनबी आरसेटी सलाहकार समिति की हुई बैठक

उपायुक्त ने प्रशिक्षणार्थियों को दिया ट्रेनिंग किट


रामगढ़। मंगलवार को रामगढ़ उपायुक्त की अध्यक्षता में डीएलआरएसी की बैठक की गई, जिसमें आरसेटी के वर्ष 2018-19 की वार्षिक प्रदर्शन (लक्ष्य प्राप्ति) की समीक्षा एवं चालू वर्ष 2019-20 की वार्षिक कार्य योजना की रूपरेखा की चर्चा की गई।

उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने आरसेअी से प्रशिक्षण प्राप्त युवक-युवतियों को क्रेडिट लिंकेज खासकरअल्पसंख्यक, अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति समुदाय पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। संस्थान के निदेशक श्री सुनील लकड़ा उपायुक्त को आरसेटी की कार्यप्रणाली एवं अधिकारियों से अवगत कराया। आरसेटी की कार्यप्रणाली की प्रशंसा करते हुए उपायुक्त ने 30 दिवसीय निःशुल्क महिलाओं के बैच के प्रशिक्षणार्थियों से परिचय किया और उनके द्वारा बनाए गए सलवार सूट एवं अन्य परिधानों की तारीफ की और उन्हें स्वावलंबी बन कर राष्ट्र की प्रगति में सहयोगी बनने की अपील की।

मौके पर पीएनबी रामगढ़ शाखा के मुख्य प्रबंधक श्री एस रोतगी, डीडीएम नाबार्ड श्री उपेन्द्र कुमार साह, एलडीएम श्री शत्रुंजय प्रसाद, जेएसपीएलएस के डीपीएम श्री पंकज कुमार, पूर्व चेम्बर चेम्बर अध्यक्ष श्री मनजी सिंह, संस्थान के संकाय राजेन्द्र कुमार एवं अन्य उपस्थित थे।

==============

योग दिवस को लेकर छात्रों ने किया योाभ्यास

रामगढ़।  ग्राम पंचायत बुद्ध बाजार दोतल्ला के राजकीय कन्या मध्य विद्यालय  भुरकुंडा में 21 जून 2019 पाचवे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के निमित छात्र छत्राओं के लिऐ विशेष अभ्यास सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें मुखिया सह योग शिक्षक लव कुमार महतो एवं प्रधाना अध्यापक रविश कुमार द्वारा प्रोटोकॉल  के तहत व्ययाम, आसन, प्राणायाम एवं सूक्ष्म व्यायाम का अभ्यास कराया गया।

इस अवसर पर संयोजिका सुनीला देवी, शिक्षिका रेखा देवी, अनीता देवी, सीमा देवी, अनुपम कच्छप,मृदुला तिर्की, सईदा खातून आदि उपस्थित थे। ज्ञात हो कि इस वर्ष ग्राम पंचायत बुद्ध बाजार दोतल्ला के बी.टी.टी.आई मैदान में भव्य रूप से पंचम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का निर्णय लिया गया हैं और पंद्रह दिन से लोगो को इसका अभ्यास करवाया जा रहा है।
=====================
"विद्यालय चले चलाएं" अभियान के तहत 47 बच्चों का नामांकन हुआ

रामगढ़। शहर के राजकीय मध्य विद्यालय, प्रखंड मुख्यालय में 'विद्यालय चले चलाएं' अभियान के तहत बच्चों का नामांकन के संबंध में जानकारी लेने हेतु प्रखंड विकास पदाधिकारी, रामगढ़ द्वारा मंगलवार को निरीक्षण किया गया।
बताते चलें कि गर्मी की छुट्टी के दौरान 31 मई 2019 तक कुल 42 बच्चों का नामांकन विद्यालय में हो चुका है तथा विद्यालय खुलने के पश्चात 3 बच्चों का नामांकन किया गया और आज स्वयं प्रखंड विकास पदाधिकारी रामगढ़, के द्वारा 2 बच्चों का नामांकन हुआ जिसमें काजल कुमारी, कृष्णा कुमार, इस प्रकार कुल 47 बच्चों का विद्यालय में नामांकन हो चुका है।
प्र०वि०प० रामगढ़ द्वारा नामांकन कार्य में तेजी लाने हेतु प्राचार्य एवं विद्यालय कर्मी को निर्देश भी दिया गया। साथ ही विद्यालय में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मलेरिया संबंधित जागरूकता का कार्य किया जा रहा है।

================
हर प्रखंड के अधिकारी आज करेंगे टेलीकाॅन्फ्रेंसिंग, नंबर जारी


रामगढ़। सरकार और लोगों के बीच की दूरी कम हो एवं उनकी किसी प्रकार की समस्या अथवा शिकायतों का निष्पादन तुरत हो सके, इस उद्देश्य से रामगढ़ जिले के प्रत्येक प्रखंड के पदाधिकारी हर मंगलवार को टेलीकाॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोगो से संवाद करेंगे।
उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी के निर्देश में प्रत्येक मंगलवार को संध्या 4 बजे से 5 बजे तक प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी अपने प्रखंड के लोगों की समस्याएं फोन के माध्यम से सुनेंगे।
सभी प्रखंडों के द्वारा नंबर जारी किए गए है।
जनता अपने पदाधिकारियों से बात करें इसके लिए  हर प्रखंड  के अलग-अलग नंबर जारी किए गए हैं जैसे रामगढ़  9334424904 , पतरातू 9113773594, माण्डू 9709583914, चितरपुर 8434996523, दुलमी  9771318758 एवं गोला के लिए 6201412026 जारी किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us