योग को अपने जीवनशैली में शामिल करें, शारीरिक और मानसिक विकास के लिए योग महत्वपूर्ण: उपायुक्त - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Friday, June 21, 2019

योग को अपने जीवनशैली में शामिल करें, शारीरिक और मानसिक विकास के लिए योग महत्वपूर्ण: उपायुक्त



रामगढ़ः  पंचम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कई मायनों में महत्वपूर्ण है। आज भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने झारखण्ड की धरती से योग कर पूरे विश्व में अपने राज्य एवं योग का मान बढ़ाया है। योग की महत्ता पूरे विश्व में बढ़ी है। योग आपके केवल शारीरिक ही नहीं मानसिक विकास को भी बढ़ाता है। योग केवल वजन घटाने का ही माध्यम नहीं, बल्कि यह आपकी शारीरिक एवं मानसिक क्षमता को बढ़ाता है। योग के सही तरीकों को भी अपनाना बेहद जरूरी है, सहज योग करें, ध्यान और प्राणायाम से आपके जीवन में शांति की अनुभूति होगी। आप अपने जीवनशैली में योग को शामिल करें।
उक्त बातें रामगढ़ के सिदो कान्हों मैदान में जिला स्तरीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में जिले की उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने कही। उन्होंने रामगढ़ के प्रशासनिक पदाधिकारियों और जनता के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा, कि रामगढ़ के लोगों में योग के प्रति जागरूकता बढ़ी है। इस गति को बरकरार रखने की जरूरत है।
पतंजलि योग पीठ के प्रशिक्षकों ने कराया योग
स्थानीय सिदो कान्हों मैदान में रामगढ़ के सभी प्रशासनिक पदाधिकारियों की उपस्थिति में करीब 1300 लोगों ने योग किया। पतंजलि योगपीठ के प्रशिक्षकों के द्वारा योग कराया गया। इस बार के योग दिवस का थीम ”हृदय के लिए योग“ रखा गया था। प्रशिक्षकों ने ताड़सान, वीरभद्रासन, कटिचक्रासन, वृक्षासन, कपाल भाति एवं अनुलोम-विलोम कराया।
अभिभावक भी अपने बच्चों को योग से अवगत कराएं: एसपी
जिले की पुलिस अधीक्षक श्रीमती निधि द्विवेदी ने योग को भारत की प्राचीन विधा बताते हुए कहा कि योग आपके जीवन के समस्त आयामों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। आज का दिन रामगढ़ समेत पूरे राज्य के लिए गौरव का दिन है, जब भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी यहाँ की धरती से पूरे विश्व में योग का मान बढ़ा रहे है। उन्होंने योग दिवस को एक आयोजन मात्र न बनाकर इसे अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की अपील की। श्रीमती द्विवेदी ने अभिभावकों से अपने बच्चों को योग की महत्ता से अवगत कराने की अपील की और प्रतिदिन योग करने की सलाह दी।
सभी पंचायतों और प्रखंडों में मनाया गया योग दिवस
योग को गाँवों तक ले जाने के उद्देश्य से जिले की उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी के निर्देशन में जिले के 125 पंचायतों और 6 प्रखंडों में योग दिवस मनाया गया। सभी पंचायतों में सुबह 6ः30 बजे से 07ः30 बजे तक खुले आसमान में योग किया गया।
बारिश की फुहारों ने लोगों का उत्साह बढ़ाया
आज के योग कार्यक्रम में बारिश की हल्की फुहारों ने लोगों का उत्साह बढ़ा दिया। अन्य दिनों में जब सुबह 7 बजे धूप से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। वहीं आज हल्की बूँदों ने लोगों को न केवल गर्मी से राहत दी बल्कि थकान को भी मिटा दिया। पुलिस अधीक्षक श्रीमती निधि द्विवेदी ने भी मौसम की तारीफ करते हुए बोलीं कि जब आप अच्छे उद्देश्य से एकजुट होते है, तो ईश्वर भी आपके साथ हो जाता है। ये मौसम की करवट भी लोगों को योग करने के लिए प्रेरित कर रही है।
ये हुए शामिल
सिदो कान्हो मैदान में आयोजित कार्यक्रम में जिले की उपायुक्त के अलावे पुलिस अधीक्षक श्रीमती निधि द्विवेदी, उप विकास आयुक्त श्री संजय सिन्हा, अपर समाहर्ता श्री जुगनू मिंज, भू-अर्जन पदाधिकारी श्री गौरांग महतो, अनुमण्डल पदाधिकारी श्री अनंत कुमार, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी श्री राधा प्रेम किशोर, सिविल सर्जन डाॅ॰ नीलम चैधरी, जिला अवर निबंधक श्री सुभाष दत्ता, जिला कल्याण पदाधिकारी सुश्री एनी रिंकू कुजूर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्रीमती सुषमा बड़ाईक, डीटीओ श्री के॰ के॰ राजहंस, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती कनक तिर्की, डीएसपी श्री प्रकाश सोय एवं अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।
स्कूली बच्चों ने भी किया योग
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में रामगढ़ के शिशु ज्ञान मंदिर, आकर्ष इंटरनेशनल स्कूल एवं अन्य सरकारी स्कूलों के सैकड़ों बच्चों ने भी योग किया। स्कूली बच्चे समय से पूर्व ही आयोजन स्थल पर पहुँच चुके थे।
महिलाओं और बच्चों में डीसी और एसपी के साथ सेल्फी लेने की होड़
कार्यक्रम की समाप्ति के बाद आंगनवाड़ी सेविकाओं, महिलाओं और छात्राओं में डीसी और एसपी के साथ सेल्फी लेने की होड़ लग गई। उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक ने भी किसी को निराश नहीं किया। सबों ने बारी बारी से सेल्फी ली।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us