रामगढ़ में चल रहे थे नकली हॉल मार्किंग के गोरखधंधे , कई बड़े दुकानदार निशाने पर - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Wednesday, June 12, 2019

रामगढ़ में चल रहे थे नकली हॉल मार्किंग के गोरखधंधे , कई बड़े दुकानदार निशाने पर



रामगढ़। रामगढ में अवैध रूप से चल रहे एस आर हॉलमार्किंग सेंटर नाम से एक दुकान पर भारत मानक ब्यूरो जमशेदपुर के अधिकारियों ने मंगलवार को छापेमारी कर हॉलमार्किंग का सारा सामान जब्त कर लिया है।
रामगढ़ के हर छोटे बड़े दुकानदार इस हॉलमार्किंग सेंटर से नकली हॉल मार्किंग करवाया करते थे बताया जाता है की 14 कैरट का सोना 22 कैरेट का बना कर ग्राहकों को ठगा जा रहा था। इस काम के लिए लेजर मशीन का उपयोग किया जाता था। एसआर हॉलमार्किंग सेंटर के मालिक रतन होनमाने हैं।

जमशेदपुर से आये हुये छापा मारी दल में शामिल भारतीय मानक ब्यूरो से  साइंटिस्टएस एसके गुप्ता , आबिद हुसैन, सेक्शन ऑफीसर राजेश प्रसाद,  यूडीसी  आनंद कुमार एवं बलजीत कुमार ने इस कार्यवाही को अंजाम दिया। साथ ही हॉलमार्किंग  करने की सारी मशीनों को एवं हॉल मार्किंग के आए हुए सभी गहनों को भी जब्त कर लिया गया।
एसके गुप्ता ने बताया कि  बीआईएस एक्ट 2016 के तहत उस दुकान मालिक पर कार्यवाही की जाएगी। आगे बताया कि इस संस्थान में अवैध रूप से हॉलमार्किंग कर गहनों को  14 कैरट को 22 कैरट का बनाकर प्रति 1 लाख के गहनों पर 30 हज़ार का चूना लगाया जाता था। आगे बताया कि भी आईएस एक्ट 2016 के तहत प्रतिष्ठान के संचालक पर कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us