अच्छी सेहत के लिए गुणकारी आम का फल है लाभ दायक - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Wednesday, May 15, 2019

अच्छी सेहत के लिए गुणकारी आम का फल है लाभ दायक



 दुलमी : आम का नाम सुनते ही सभी के मुह में पानी आ जाता है ऐसे कोई विरले ही होते हैं जिन्हें आम पसंद नहीं इसीलिए तो फलों के राजा होने का गौरव आम को ही प्राप्त हैं। मीठास  से भरा रसीला आम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ शारीरिक दृष्टिकोण से फायदेमंद भी होता है। डॉक्टरों के अनुसार  इस में फाइबर,मैग्नीशियम, विटामिन बी6, विटामिन ए एवं  विटामिन सी आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।  इसके अलावा इसमें कोलेस्ट्रोल सोडियम की मात्रा भी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। जानकारों की माने आम का फल कई रोगों के लिए रामबाण है। जिसके सेवन से बड़ी आसानी से कई लोगों से मुक्ति मिल सकती है।


  • आइये जानते हैं किन बिमारियों में आम का सेवन होता है लाभदायक  


उच्च रक्त चाप (हाई ब्लड प्रेशर ) : आम हाई ब्लड प्रेशर रोगी के लिए काफी  फायदेमंद होता है।  क्योंकि इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

वज़न बढ़ाए : दुबले पतले लोगों के लिए आम का सेवन काफी अच्छा होता है। आम में कैलोरी और स्टार्च की मात्रा काफी होती है जो वजन बढ़ाने में सहायक होती है ।

पाचन शक्ति करे मज़बूत : आम खाने से शरीर में पेट की कई समस्याएं जैसे अपच, एसिडिटी आदि खत्म हो जाती है और यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है।

एनीमिया की शिकायत होती है दूर: आम में आयरन की मात्रा काफी पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी बहुत जल्द दूर हो जाती है और एनीमिया जैसी बीमारी से निजात मिलती है।

दिमाग करे तेज़ : मस्तिष्क को तेज और स्वस्थ करने के लिए आम का सेवन बहुत कारगर उपाय है। क्योंकि इसमें विटामिन बी6 पाया जाता है।

डाइबिटीज़ के लिए फायदेमंद : आम का फल मीठा होने के कारण कुछ लोगों का मानना है कि डायबिटीज के रोगियों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।। लेकिन जानकार बताते हैं कि ऐसा मानना बिल्कुल गलत है। आम का फल ही नहीं बल्कि पत्ते भी इस बीमारी के लिए फायदेमंद है।

आंख की रोशनी बढ़ाए:  रतौंधी या आंखों में ड्राइनेस से राहत पाने के लिए रोजाना मैगी जूस पीना लाभकारी होता है यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

गर्मी के दिनों में लू की मार :  कच्चे आम को पकाकर उसका जूस बना कर अगर सेवन किया जाए तो गर्मी के मौसम में चलने वाली लू से बचा जा सकता है साथ ही साथ लू लगने पर उस आम के पल्प को शरीर पर लगाने से भी काफी राहत मिलती है ।


--सज्जाद आरिफ 

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us