मतदाता जागरूकता में चमन और निहाल का सराहनीय योगदान - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Wednesday, May 8, 2019

मतदाता जागरूकता में चमन और निहाल का सराहनीय योगदान



रिपोर्ट : रितेश कश्यप

रामायण  में रामसेतु के निर्माण के समय एक गिलहरी ने भी योगदान दिया था । काफी छोटा सा जीव होने के बाद थोड़ी सी रेत निर्माणाधीन रामसेतु में डाल जाया करता था। इस पुनीत कार्य में छोटा सा ही सही मगर योगदान तो याद किया ही जाएगा।  ठीक उसी प्रकार लोकसभा चुनाव 2019 के मतदाता जागरूकता अभियान में चुनाव आयोग के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कई लोगों ने अपना योगदान दिया  और लोकतंत्र के इस महापर्व को सफल बनाने का प्रयास किया।

इसमें रामगढ़ शहर के आदर्श नगर के 21 वर्षीय चमन कुमार काफी सराहनीय सहयोग रहा।  जिसने 120 नए युवा मतदाताओं को मतदान करने को लेकर जागरूक किया और उनका नामांकन चुनाव आयोग में करवाया। साथ ही बीएलओ कि मदद करने के लिए 600 से अधिक लोगों की मतदाता पर्ची उनके घर जाकर बांटा और  लोगों को मतदान जरूर करने का संदेश दिया। साथ ही यह पता चला की चुनाव के दिन अपना वोट डालने के बाद अपनी बस्ती में जा जाकर उन मतदाताओं को आग्रह किया जिन्होंने उस समय तक वोट नहीं डाला था।

वहीं चितरपुर निवासी 21 वर्ष के निहाल कुमार जो इंजीनियरिंग कॉलेज में मैकेनिकल की पढ़ाई कर रहे हैं ने भी इस चुनाव में अपने आसपास के लोगों एवं सहपाठियों को मतदान के लिए जागरूक करते हुए 70 लोगों का अपने कंप्यूटर और मोबाइल के माध्यम से चुनाव आयोग की वेबसाइट पर नामांकन करवाया। चुनाव के दिन उन सभी लोगों से वोट करवाकर छूटे हुए लोगों को उनके घर जा जा कर वोट करने के लिए आग्रह किया। चुनाव से पहले लगभग 30 गांव में अपने साथियों के साथ मतदाता जागरूकता का कार्य किया।  उनकी बूथ संख्या 231 थी जिसमें 79% मतदान किया गया। उन्होंने छूटे हुए मतदाताओं को जो उस क्षेत्र से बाहर रजरप्पा प्रोजेक्ट में रह रहे थे उन्हें अपने दोस्तों की मदद से मतदान केंद्र तक लाया और मतदान में उनकी सहायता की।

 रामगढ़ जिले में पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार अधिक मतदान हुआ।   इस मतदान में खास बात यह रही कि युवा एवं महिला मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। रामगढ़ से 5910 युवा मतदाताओं ने पहली बार वोट डाला और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दूसरी ओर महिला मतदाताओं 67.82% ने  पुरुष मतदाताओं को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने 65.82 % मतदान किया था।
युवाओं और महिलाओं के बीच ऐसा उत्साह काबिले तारीफ है । लोकतंत्र की नींव को मजबूत कर समाज में सकारात्मक सन्देश देने के लिए प्रशासन को ऐसे लोगों को चिन्हित कर सम्मान करना चाहिए ताकि और भी लोग प्रेरित हो सकें।

2 comments:

  1. अत्यन्त सराहनीय कार्य रितेशभैया...

    ReplyDelete
  2. बहुत-बहुत धन्यवाद

    ReplyDelete

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us