रामगढ़ में हिंदू आस्था का महापर्व रामनवमी - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Sunday, April 14, 2019

रामगढ़ में हिंदू आस्था का महापर्व रामनवमी


सनातन धर्मावलंबियों के आस्था का महान पर्व रामनवमी जो कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान राम के जन्म के अवसर पर हिंदू कैलेंडर विक्रम संवत के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष के नवमी तिथि को मनाया जाता है । शनिवार को धूमधाम से मनाया गया। रामनवमी के अवसर पर विभिन्न अखाड़ा समितियों के द्वारा जय श्री राम के नारों के साथ भव्य जुलूस निकाला गया। वहीं शहर के कई अखाड़ा समितियों ने स्थाई झांकी के द्वारा शहरवासियों को धार्मिक और पौराणिक कथाओं के जीवंत चित्रण से मोहित कर दिया।
रामगढ़ शहर से कुल 14 झांकियां तैयार की गई थी जिसमें 8 स्थाई झांकी के रूप में तैयार किया गया था और 6 चलंत झांकी के रूप में तैयार किया गया। शहर के सुभाष चौक में दुर्गा मंदिर के प्रांगण में शस्त्र प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। शहर के मुख्य बाजार गोला रोड एवं चट्टी बाजार में झांकियों के साथ साथ कुछ समाजसेवियों ने प्राथमिक उपचार एवं जलपान का व्यवस्था भी किया गया । स्थाई झांकियों में कई जगह शिव तांडव का नृत्य का प्रस्तुत किया गया। श्री श्री शंकर सुमन रामनवमी पूजा महा समिति की ओर से झांकी के माध्यम से केदारनाथ में आई हुई बाढ़ को दर्शाया गया एवं सेनाओं ने आम जनता की जो मदद की थी उसको भी दर्शाए गए।
पूरा शहर राम भक्तों ने महावीरी झंडों से मानो पाट दिया। शनिवार को पूरा शहर जय श्री राम के नारों से गूंजता रहा।
महिला थाना प्रभारी राजे कुजूर ने बताया कि यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए कैथा मोड़ से रांची रोड तक वाहनों को वर्जित कर दिया गया है ।

विधि व्यवस्था संधारण हेतु जिला प्रशासन की ओर से सभी प्रमुख चौक चौराहों और जुलूस के साथ मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों एवं जवानों की नियुक्ति की गई। एसडीपीओ राधा प्रेम किशोर के नेतृत्व में थाना प्रभारी इंस्पेक्टर विपिन कुमार और जिला पुलिस बल के जवानों ने मोटरसाइकिल से शहर भ्रमण किया गया।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us