चैत्र शुक्ल प्रतिपदा ही सही मायने में भारतीय नववर्ष : संघचालक - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Sunday, April 7, 2019

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा ही सही मायने में भारतीय नववर्ष : संघचालक

शनिवार को शहर के गांधी हाई स्कूल में वर्ष प्रतिपदा के शुभ अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वारा नव वर्ष मनाया गया। वर्ष प्रतिपदा के शुभ अवसर पर जिला संघचालक तिलक राज मंगलम ने बताया कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा ही सही मायने में भारतीय नववर्ष है। पूरे भारत में आज ही के दिन से सभी शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं। आगे उन्होंने कहा कि इस नए साल में प्रकृति भी अपने परिधान को बदलती है जैसे पेड़ सारे पत्ते गिराकर नए पत्ते धारण कर लेती है खेतों में फसलों का कटाई शुरू हो जाता है। इस भारतीय नववर्ष को देश के अलग-अलग हिस्सों में कई और नामों से बुलाया जाता है जैसे कहीं पर गुड़ी पाड़वा बोला जाता है कहीं पर पोंगल के रूप में मनाया जाता है ।
नववर्ष मनाने के क्रम में यह भी बताया गया कि भारतीय हिंदू नव वर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा सूर्योदय काल से 2 घंटा प्रभु श्री राम जी के जन्म स्थल अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण में आ रही समस्त बाधाओं को दूर करने हेतु हिंदू समाज के संतों ने समस्त देशवासियों से आह्वान किया है कि मंत्र शक्ति के माध्यम से हर समस्या का समाधान हो और इसी निमित्त कार्यक्रम के दरमियान "श्री राम जय राम जय जय राम" महामंत्र का जाप 1 घंटे तक किया गया ।
इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से नगर संघचालक शत्रुघ्न प्रसाद , कौशलेंद्र कुमार रंजीत कुमार, चमन कुमार, अखिलेश कुमार सिंह, अजीत कुमार गुप्ता, रामजी राम, अरविंद प्रसाद सहित रामगढ़ के दर्जनों स्वयंसेवक मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us