होप हॉस्पिटल के द्वारा जिमखाना में किया गया सेमिनार का आयोजन - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Monday, April 8, 2019

होप हॉस्पिटल के द्वारा जिमखाना में किया गया सेमिनार का आयोजन


होप हॉस्पिटल ऑल इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में रामगढ़ के जिमखाना क्लब के सभागार में एलर्जी और साइनस को लेकर डॉ आर के झा की अध्यक्षता में एक कार्यशाला देखिए रखी गई जिसके तहत रामगढ़ जिले भर के डॉक्टर मौजूद रहे। डॉ आर के झा ईएनटी स्पेशलिस्ट हैं जो सीसीएल हॉस्पिटल गांधीनगर से सेवानिवृत होकर होप हॉस्पिटल में कार्यरत हैं।

सभा को संबोधित करते हुए होप हॉस्पिटल के डॉ आर के झा ने बताया कि एलर्जी कई प्रकार चीजों से हो सकती है जैसे धूल, धुआं, मछली, अंडा, मौसम आदि आदि। आगे उन्होंने बताया कि एलर्जी को पहचानने के लिए हर व्यक्ति को सतर्क रहना होगा और यह जानने की कोशिश करनी होगी की एलर्जी किस चीज से हो रही है। एलर्जी के लक्षण के बारे में उन्होंने बताया कि एलर्जी होने से नाक से पानी आ सकता है या त्वचा पर किसी प्रकार की जलन या फोड़े फुंसी आ सकते हैं। एलर्जी की जानकारी देने के बाद डॉक्टर झा ने साइनस से संबंधित जानकारी दी और बताया कि साइनस के बढ़ जाने से सर में दर्द और नाक के अंदर मांस बढ़ जाता है और अगर पहले ही इलाज नहीं किया गया तो ऑपरेशन कराने तक की नौबत आ जाती है।
कार्यशाला में आई एम ए रामगढ़ के अध्यक्ष डॉक्टर ए के बरेलिया एवं सचिव डॉ मृत्युंजय, होप हॉस्पिटल के डॉ अपूर्वा सहित घाटो से डॉक्टर संदीप साहा एवं डॉक्टर तुलसी , सीसीएल हॉस्पिटल डॉक्टर भगत सिंह एवं डॉ अशोक चौधरी साथ ही डॉक्टर ए के साहा, डॉ उदय श्रीवास्तव , डॉक्टर केएन प्रसाद, डॉक्टर आलोक गौड़ मौजूद रहे एवं अन्य कई जगहों से डॉक्टर मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us