कौशल और कला ही व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाता है : एके मिश्रा - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Tuesday, December 25, 2018

कौशल और कला ही व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाता है : एके मिश्रा

सक्सेस गुरु एके मिश्रा का कौशल विकास मिशन लगातार जारी है । ग्रामीण महिलाएं लगातार प्रशिक्षण प्राप्त कर सशक्त हो रही हैं. एके मिश्रा फाउंडेशन द्वारा मांडू के केदला इचाकडीह में दस दिवसीय प्रशिक्षण में 250 महिलाएं प्रशिक्षित हुई . महिलाओं को प्रशिक्षण ट्रेनर वर्षा सिंह के द्वारा दिया गया. इस दौरान सैकड़ों महिलाओं को ऊनी कपड़े से जुड़े मफ़लर, शॉल, स्वेटर आदि सहित आर्ट एंड क्राफ्ट से जुड़े घरेलू उपयोग के कई वस्तुएँ बनाना सिखाया गया। प्रशिक्षण में महिलाओं के अलावा नवयुवतियाँ भी बड़ी उत्सुकता से ऊनी कपड़े बनाना सीखीं । कड़ाके के ठंड के बावजूद महिलाएं उत्सुकता से प्रशिक्षण प्राप्त की.

प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाकर उन्हें स्वरोजगार अभियान से जोड़ना है। ज्ञात हो कि लंबे समय से एके मिश्रा फाउंडेशन द्वारा महिलाओं के कौशल विकास के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम रामगढ़ एवं हजारीबाग के विभिन्न इलाकों में चलाया जा रहा है।

हजारीबाग , रामगढ़ के वैसे क्षेत्र जहाँ अब तक एके मिश्रा फाउंडेशन के माध्यम से प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत नहीं कि गयी है उन क्षेत्रों में भी एके मिश्रा फाउंडेशन द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत जल्द ही कि जाएगी।

प्रशिक्षण ले रही महिलाओं को एके मिश्रा ने दिल्ली संदेश दिया कि महिलाएं मन लगा कर प्रशिक्षण प्राप्त करें. अपने कौशल को निखारें। कौशल और कला ही व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाता है।

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us