राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का प्राथमिक प्रशिक्षण शिविर 23 दिसंबर से - Rashtra Samarpan News and Views Portal

Breaking News

Home Top Ad


 Advertise With Us

Post Top Ad


Subscribe Us

Friday, December 21, 2018

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का प्राथमिक प्रशिक्षण शिविर 23 दिसंबर से


रामगढ़ । आगामी 23 दिसंबर 2018 से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ रामगढ़ जिला के तत्वाधान में प्राथमिक शिक्षा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। प्राथमिक शिक्षा वर्ग 7 दिनों का लगाया जाएगा जो 23 दिसंबर से 31 दिसंबर 2018 तक चलेगा। यह सात दिवसीय वर्ग आर्य बाल उच्च विद्यालय नया नगर बरकाकाना में लगाया जा रहा है। कक्षा नवम और उससे ऊपर के विद्यार्थियों के लिए यह सात दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग का आयोजन किया जा रहा है। उम्र के हिसाब से 14 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य में आने वाले कोई भी व्यक्ति इस शिविर में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इस वर्ष के प्रशिक्षण शिविर में लगभग 90 बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं जो पूरे रामगढ़ जिले के हर क्षेत्र से आने वाले हैं।
रामगढ़ के जिला कार्यवाह विश्वजीत ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देश का सबसे बड़ा सांस्कृतिक संगठन है जिसे 1925 में डॉ केशव बलिराम हेडगेवार द्वारा स्थापित किया गया था। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विगत 93 वर्षों से धर्म संस्कृति एवं समाज के संरक्षण एवं संवर्धन का कार्य करता आ रहा है। संघ कार्य को गति देने के लिए कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देना अनिवार्य होता है। आगे उन्होंने बताया कि बच्चो को संस्कार देने, ईमानदार, देशभक्त और नशा मुक्त समाज बनाने के दृष्टिकोण से इसका बहुत महत्व होता है। इस प्रकार के शिविर झारखंड के सभी जिलों में लगाया जा रहा है।
सर्व व्यवस्था प्रमुख संतोष स्वर्णकार ने बताया कि प्राथमिक प्रशिक्षण शिविर रामगढ़ जिले में हर साल लगाया जाता है जिसमें हर साल लगभग 100 की संख्या में बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाता है। पिछले वर्ष 2017 में रजरप्पा के शिशु विद्या मंदिर में शिविर लगाया गया था जिसमें लगभग 85 बच्चों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया था। सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में बच्चों को शारीरिक व्यायाम, खेलकूद ,योगाभ्यास एवं आत्मरक्षा हेतु कई अभ्यास कराए जाते हैं

-- आर.कश्यप

No comments:

Post a Comment

Like Us

Ads

Post Bottom Ad


 Advertise With Us